How To YouTube Video Download In Hindi – Ttechnews

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा विषय है YouTube video download कैसे करे, इसके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करेंगे। आपको हम बताएँगे Android phone पर  YouTube Video download कैसे करे। कई सारे user को यह पता नहीं नहीं होता इसके यह काम कठिन होता है। हम आपको इसमें से बेस्ट तरीका कौनसा है यह बताएंगे।

ऐसे में अगर आपको अपने मनपसंद video को अपने phone में डाउंनलोड करना चाहते है तो इसमें भी आपको secure best कौनसा है यह भी आपको बताएँगे। Video content phone पर कैसे डाउनलोड करे। इसके बारे में कुछ टिप्स आपको देंगे। लेकिन इससे पहले हम आपको कुछ YouTube video के बारे में जानकारी देंगे।

YouTube video Download karna legal Hai ya nahi ? –

गूगल वह युटुब का parent organization है। और यह ऑनलाइन advertising से पैसा कमाता है। यह यूट्यूब के रूप में एक फ्री विडिओ कंटेन प्रोवाइड करता है। जिस समय हम यूट्यूब पर कोई विडिओ देखते है उस वक्त advertising को कई बार देखना पड़ता है।

और यह advertising से गूगल को पैसा मिलता है इसमें अगर आप mobile या फिर अपने pc ,इ वीडियो को डाऊनलोड करने के बाद देखते है तो गूगल को पैसा नन्ही मिलता।

इस लिए गूगल play store में नहीं है जिसकी वजह से YouTube video Phone पर download कर सके। इसके  कई बार देखने को मिलता है की विडिओ को आप कम्प्यूटर में डाऊनलोड नहीं कर सकते।

YTD पहले सबसे अधीक popular था। विडिओ को कम्प्यूटर में डाऊनलोड करने के  लिए इस सर्विस को भी बंध कर दिया है। इसके अलावा आप आज के समय में कई सारे website है जिसकी मदद से आप YouTube Video Download कर सकते है।

YouTube Video Download Illegal hai?  –

आपको बता दे की अगर आप computer या फिर mobile में Download  करने के बाद इस विडिओ को आप ऑफ़लाइन देखते है  तो इसे illegal नहीं कहते। अगर आपके पास यूट्यूब विडिओ डाउनलोड करने का कोई प्लेटफॉर्म है और आप इसकी मदद से डाउनलोड करने के बाद देखते है तो  इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी और यह विडिओ Illegal नहीं कहा जाता।

आपको शायद पता होगा की YouTube पर जो भी विडिओ पब्लिश किया जाता है उन्हें गूगल खुद क्रिएट नहीं करता। बल्कि यह वीडियो हमारे जैसे YouTubers क्रिएट करते है और उसको पब्लिश करते है और वह लोग बनाई गई चैनल से पैसा कमा सकते है। लेकिन अगर वह वीडियो को डाउनलोड करने के बाद देखते है तो पैसा नहीं कमा सकते।

YouTube Videos Download Kaise Kare –

जब हम कई बार यूट्यूब पर वीडियो देखते है तो कई सारी ऐसी वीडियो होती है जिसको हम आपके दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते है या फिर अपने mobile में  सेव करना चाहते है और वह वीडियो को हम अपने mobile में सेव करते है।

YouTube Video Download

यूट्यूब पर ऐसा कोई फीचर हमें नहीं मिलता जिसकी मदद से हम यूट्यूब विडिओ डाउनलोड कर सकते है। अगर आप यह विडिओ अपनी गैलेरी में या फिर मेमरी कार्ड में सेव करते है तो आपको किसी भी तरह  कोई परेशानी नहीं होती।

यह भी पढ़े –

आज हम इस आर्टिकल की मदद से आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिसके इस्तेमाल से आप बिना कोई app को install किये YouTube videos download कर सकते है।

आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएँगे जिसकी मदद से आप विडिओ डाउनलोड कर सकते है। जिसमे आपको कुछ apps को download करने के बाद इसकी मदद से आप YouTube  video को कुछ ही समय में डाउनलोड कर सकते है।

आपको हम app की मदद से और बिना app से हम YouTube video kaise download kare इसके बारे में हम आपको निचे बताएंगे।

How To YouTube video download Without application –

आपको सबसे पहले बताएँगे की आप बिना किसी app की मदद से YouTube video download कैसे करे। क्योकि कई सारे लोग यूट्यूब विडिओ डाउनलोड करना चाहते  है।

लेकिन वह यह चाहते है की यह विडिओ डाउनलोड करने के लिए किसी भी app का इस्तेमाल नहीं करना चाहते। क्योकि mobile की ram और rom अधिकतर कम होते है और ज्यादा विडिओ और कई चीजों की वजह से mobile hang होता है। ऐसी  conditions में आपको इस तरीको का उपयोग कर सकते है जैसे की …

आप बिना किसी app से यूट्यूब विडिओ डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले google chrome ओपन करना पड़ेगा। यह सभी mobile में आसानी से मिल जाता है।

google chrome ओपन हो जाने के बाद आप YouTube को ओपन करे और बाद में जिस वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते है उस वीडियो को आप  type करके  search करे।

वीडियो सर्च करने के बाद आपको google chromes में आपको सबसे ऊपर URL में www. को edit करे।

जैसे है आप google chromes में search करने के बाद आपके सामने विंडोज ओपन हो जायेगा। इसके बाद आपके मनपसंद quality  वाला myotube video download कर सकते है। इसमें आपको quality select करे और इसके बाद  आपकी वीडियो डाउनलोड होना start हो जायेगा।

यह तरीका अपना कर आप भी बिना किसी app की मदद से आपका मनचाहा विडिओ डाउनलोड कर सकते है। यह आपके और हमारे लिए बहोत सरल तरीका है।

अगर आप यह तरीका को आपको इस्तेमाल नहीं करना तो आप किसी apps की मदद से YouTube video download कर सकते है। हम आपको यह भी तरीका बताएँगे की आप कौनसी app के इस्तेमाल से विडिओ डाउनलोड कर सकते है।

Apps se YouTube video download kaise kare –

अगर आप यूट्यूब वीडियो app से डाउनलोड करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस app download करना पड़ेगा उसका नाम Tubemate है। यह app बिल्कुल you tube की तरह ही काम करती है.

पर इस app की help आसानी से हो ज्याति है यह app you tube video download कर सकते है। इस app को play store  पर search करके  download कर सकते है.  यह app download करने के बाद install कर दीजिये।

Tube mate app को download ओर install करने के बाद आप जिस you tube video को download  करना चाहतें है उसे क्लिक करके  आप video download कर सकते है.

video select करके बाद आप  tube mate के सबसे पहले download button पर click कर सकते है।

इसके बाद डाऊनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया page open हो जायेगा। आपको यूट्यूब विडिओ डाउनलोड करने के बाद आपके पसंद अनुसार आप quality को select करे और इसके बाद आपकी यूट्यूब विडिओ कुछ ही समय में डाउनलोड हो जायेगा।

इस तरह से आप भी tube mate apps  की मदद से किसी भी यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर सकते है। आपको यह अच्छी तरह से समज आ गाय होगा  की इस app से वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से आपको YouTube video download के बारे में बताया और इसके साथ – साथ YouTube video download karna legal hai ya nahi ? , YouTube Videos Download Kaise Kare , YouTube video download bina application के बारे में बताया और Apps se YouTube video download kaise kare.

यह सारी जानकारी आपको समज आ गई  होगी। आप यह स्टेप फॉलो करके आप भी यूट्यूब विडिओ डाऊनलोड कर सकते है। अगर आपको हमारा यह विडिओ पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके सपोर्ट करे और  इस आर्टिकल के रिलेटेड किसी भी तरह का प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है। और यह हमारा लेख अपने दोस्तों को शोश्यल मिडिया से शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!