Bsnl Apn Settings कैसे करें – Bsnl Internet Setting

नमस्कार दोस्तों फिर से हमारे नए लेख में आपका स्वागत है। आज के लेख में हम आपको बताएंगे Bsnl Apn Settings के बारे में।  वर्तमान समय में इंटरनेट और कंप्यूटर का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है किं  इसके बिना 1 दिन भी निकलना नामुमकिन है।

इंटरनेट और कंप्यूटर की उपयोग में कई बार नेट स्लो होने की शिकायत रहती है। कई लोग तो इंटरनेट होने से इतना परेशान हो जाते हैं कि सिम कार्ड या फिर मोबाइल को चेंज कर देते हैं।

अगर आपको भी Slow Internet Speed की Problem है तो  परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यों क्या मैं आपको कुछ ऐसी जानकारी देंगे  इसको आप फॉलो करेंगे तो आपका इंटरनेट स्पीड काफी अच्छा हो जाएगा।  और आप अच्छी इंटरनेट स्पीड का आनंद ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं विस्तार से एपीएन सेटिंग कैसे करें ?

आप भी अगर bsnl sim card का उपयोग करते हैं।  तो आप भी bsnl speed  से अक्सर परेशान होते रहते हैं।

bsnl Company, Indian Government  के द्वारा संचालित है। इसकी वजह से कई समय  तक इसको ठीक नहीं किया ज्याता  अगर इसको ठीक करने की कोशिश भी करें तो काफी समय लगता है।

इस वजह से बीएसएनल की इंटरनेट स्पीड समय के चलते काफी कम होने लगती है और बीएसएनएल  उपयोगकर्ता को कटिंग परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि bsnl speed  को कैसे  बढ़ाया जाए ।

BSNL में Internet Speed कैसे बढ़ाएं — Bsnl Apn Settings

BSNL  मैं ऐसा नहीं है कि बिल्कुल ही हम स्पीड चलती हो लेकिन बीएसएनल में 3G नेटवर्क होने की वजह से स्पीड स्लो चलती है। और कई स्थानों पर आपको बीएसएनल में काफी अच्छी INTERNET SPEED का इस्तेमाल कर सकते है।

Bsnl Apn Settings

कम स्टीड होने का यही कारण है कि bsnl Bandwidth होना लेकिन इसका भी इलाज bsnl सभी internet network को 4G में अपग्रेड करेगा।

आपके मोबाइल में अभी भी BSNL Network में Slow Internet Speed  आती है  तो हम आपको कुछ ऐसे सेटिंग्स के बारे में बताएंगे जिसको आप फॉलो करके मोबाइल में बीएसएनल स्पीड को अच्छे से बढ़ा सकते हैं।  तो चलिए जानते हैं कौन से यहां सेटिंग है जिसके इस्तेमाल से इंटरनेट स्पीड रॉकेट की तरह चलती है।

1. Network Select करे :

आप अगर fast internet का  इस्तेमाल करना चाहते हैं आपके मोबाइल में full network का होना अतिआवश्यक है। network का अच्छे से होना चाहिए।

आपके network का ping high होगा तो इसका सीधी असर आपके मोबाइल internet speed पर जाति है।और आपका इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है।

इसकी वजह से इंटरनेट का यूज करने से पहले यह पता करें कि आपके मोबाइल में नेटवर्क कवरेज एरिया अच्छे से ऑपरेट हुआ है या नहीं।

2. APN Settings Check करे :

Mobile में Internet speed बढ़ाने के लिए सबसे बेहद सेटिंग apn की होना बहुत ही जरूरी है। आपके पास अगर सही apn नही है तो आपका mobile internet को access नही कर सकता और आप अच्छे से इंटरनेट स्पीड का आनंद नही ले सकते ।

आज के समय में एंड्राइड फोन में सिम कार्ड लगा ते  वक्त apn setting  खुद ही इंस्टॉल हो जाता है। परंतु आपकी मोबाइल फोन में एपीएन सेटिंग इंस्टॉल नहीं है तो आप परेशान ना हो नीचे दिए गए सेटिंग के स्टेप कॉम फॉलो करके अपना Bsnl Apn Settings को ठीक कर सकते हैं।

APN Settings :

  1. Name – Bsnl Net
  2. APN – bsnlnet
  3. Proxy – Not Set
  4. Port – Not Set
  5. Username – Not Set
  6. Password – Not Set
  7. Server – *99#
  8. MMSC – Not Set
  9. MMS Proxy – Not Change
  10. MMS Port – No Change
  11. MCC – 404
  12. MNC – 34
  13. Authentication Type – Default
  14. APN Protocol – IPV4/IPV6

3. Mobile के Social Media Apps Complete Close करे :

आप सभी को पता है कि वर्तमान समय में Social Media जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter जैसे Social Media Platforms  का इस्तेमाल कितना बढ़ गया है।

आप भी यह  सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Background में Run  करते हैं तो मोबाइल में इंटरनेट स्पीड  पर असर हो सकती है।

क्योंकि यह  सभी प्लेटफार्म  डाटा का इस्तेमाल करते रहती है जिसकी वजह से मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है।  और आपको इंटरनेट से संबंधित परेशानियों का सामना  करना पड़ता है।

आपको इस Background Running Apps जैसे की Social Media या अन्य app को क्लोज करदेना चाहिए। और यह platform को force stop करने के बाद आपकी internet speed अच्छे बढ़ने लगती है।

4. Antivirus check करे :

क्या आपको पता है की Antivirus क्या है?Antivirus  मोबाइल के लिए कितना जरूरी है। Untrusted Apps और Antivirus mobile को सुरक्षित रखता है।आपके mobile internet को गलत तरीके से उपयोग करने से भी रोकने का काम करता है।

5. Phone Memory को कम करे:

आप नहीं जानते मोबाइल की मेमोरी ज्यादा होने की वजह से भी इंटरनेट स्पीड कम रहती है । इसलिए आपको भी फोन मेमोरी को हो सके उतना खाली रखें जिसकी वजह से आपके मोबाइल इंटरनेट स्पीड बढ़ सके।

आपके phone में जरूरी मात्रा में storage नही होगा तो आपका फोन अच्छे से काम करेगा और हैंग होने से भी बचाता है। और इसके साथ कई परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है।

सिर्फ इतना ही नहीं है अगर आपकी मेमोरी बढ़ी हुई रहेगी तो मोबाइल का ram भी  खाली नहीं होगा जिसकी वजह से इंटरनेट डाटा और मोबाइल एप को  सही से कार्य करने में बड़ी परेशानी होती है।  और आपके मोबाइल में bsnl internet speed slow चलती हैं।  इसलिए आपके मोबाइल में जरूरी मात्रा मी अपनी मेमोरी खाली रखें।

6. BSNL Broadband की मदद से Internet Speed बढ़ाएं:

बीएसएनएल Broadband की Speed कम होने के कई मुख्य कारण हो सकते है। तो चलिए आपको बताते है उन कारणों के बारे में ताकि आप खुद भी ठीक कर सके।

BSNL Broadband की स्पीड न बढ़ना इसका भी एक और वजह हो सकती है जैसे की Internet Connection की Wire में Cracks होना। इसलिए यह wire cracks होने से बचाएं और सुरक्षित रखे ।

कई लोगो को Router की Speed Limit की समस्या रहती है मान लीजिए BSNL के 1Gbps ऑफर का नेट किया है लेकिन आपको फोन में router का data transfer ki limit सिर्फ 500Mbps है।

ऐसे में Full Internet Speed  का उपयोग नहीं कर सकते। इसलिए आप के अनुसार अपना राउटर का  उपयोग करें। 1Gbps Data Transfer वाले Wi-Fi Router आपके लिए बेस्ट रहेगा।

MCC और MNC code list —

MCC

MNC network

State

404

     34 BSNL Hariyana
404 38 BSNL

         Asam

404

51 BSNL Himachal Pradesh
404   53 BSNL

Panjab

404

54 BSNL Uttar Pradesh west
404 55 BSNL

Uttar Pradesh ist

404

57 BSNL gujarat
404 58 BSNL

  Madhyprdesh

404

59 BSNL   rajasthan
404 62 BSNL

   Jammu kashmir

404

64 BSNL chennai
404 66 BSNL

maharastr

404

  71 BSNL karnatak
404 72 BSNL

kerala

404

   73 BSNL andhrpradesh
404 74 BSNL

  west Bengal

404

75 BSNL   bihar
404 76 BSNL

udisa

404

77 BSNL north ist
404   79 BSNL

   andmar nikobar

404

80 BSNL tamilnadu
404 81 BSNL

kolkata

BSNL broadband के फायदे और नुकसान —

अब हम आपको BSNL broadband के  कुछ फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे ।  चलिए जानते हैं बीएसएनल के फायदे व नुकसान के बारे में  विस्तार से जानते हैं।

BSNL Broadband के फायदे:

  • बीएसएनएल में आपको कुछ Broadband Provider के सामने सस्ते और बेस्ट पैक भी मिलते है।
  • BSNL Broadband Connection  के लिए आप सीधे ऑनलाइन बीएसएनएल की ऑफिसियल वेबसाइट में Apply भी कर सकते हैं।
  • आपको इस स्थान पर Fiber Broadband सहायता फ्री में मिलती है।
  • बीएसएनएल के यूजर को 1Gbps तक की internet स्पीड मिलती है।

BSNL Broadband नुकसान :

  • bsnl  के नुकसान के बारे में हम जानेंगे जैसे कि
  • बीएसएनएल Broadband में कुछ टेक्निकल खराबी आने पर काफी समय लगता है।
  • bsnl में Server Down  जैसी कई समस्याओं की परेशानी रहती है।
  • कई बार Internet Speed बहुत ही स्लो हो जाती है।

निष्कर्ष :

हमने आपको इस लेख की मदद से Bsnl Apn Settings के बारे में बताया। इसके अलावा आपको हमने इंटरनेट को कैसे बढ़ाया जाता है और Bsnl Network की Internet Speed को बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया।

Internet Provider विश्व में bsnl का नाम प्रसिद्ध है। इसकी वजह यह है कि किसी अन्य कंपनी के द्वारा broadband internet service  अच्छे से नहीं दी जाती पहले bsnl ने broadband internet service का प्रारंभ किया था। और इंडिया के गांव और शहरो को एकसाथ जोड़ा था। इसके बाद जब भी इंटरनेट की जरूरत बढ़ती गई तब कई कंपनी या मार्केट में अपना स्थान बनाया।

हमें उम्मीद है कि हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। और कुछ ना कुछ तो समझ आया होगा । हमने आपको Bsnl Apn Settings  के साथ साथ कई जानकारी प्रदान की।

हमारे इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें  और आपको कुछ परेशानी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम आपके सवाल का जवाब जरूर दे सके। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!