Social Media In Hindi Meaning – Social मीडिया के प्रकार

सोशल मीडिया क्या है ( Social Media In Hindi ), आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे इस शब्द का मतलब पता न हो, यकीनन सभी लोग सोशल मीडिया के बारे में अच्छे से वाकिफ है.

आज सोशल मीडिया का उपयोग हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है, और अमूमन सभी को सोशल मीडिया का नॉलेज है, तो दोस्तों में जिस सोशल मीडिया की बात कर रहा हु वह कुछ और नही बल्कि Facebook, Twitter, Instagram, WhatsApp, LinkedIn व टेलीग्राम आदि है साथ ही दूसरे नेटवर्क्स है.

इसका उपयोग हम एक दूसरे से बातचीत व जुड़ने के लिए करते है दूर बैठे इंसान से समाचार का आदान प्रदान करते है। साथ ही दूसरे नेटवर्क है, जैसे blogging network marketing व business of marketing network.

आज हमारी जिंदगी सोशल लाइफ हो गई, निजी का बहुत कम स्थान रह गया है, ऐसे में सोशल मीडिया का बहुत योगदान है। ठीक उसी तरह सोशल मीडिया का मतलब है Social Communication के माध्यम से लोगों से आपस में जुड़ना, यह एक तरह से physical जुड़ाव है लेकिन इसमें ऑनलाइन होकर बातचीत करते है और सामने वाले को अपना करीब महसूस करते है।

Social Media In Hindi

आज के समय मे बहुत से दोस्त यार बहुत दूर रहते है या फिर विदेशों में रहते है लेकिन हमें अपना friendship maintain करना है ऐसे में सोशल मीडिया क्रांति लेकर आया है, आज के समय मे कुछ भी information देना है या लेना है तब हम अपने दोस्त यार को social media के माध्यम से पूछते है और यह समय ऐसा है आज के समय मे ऑनलाइन सब कुछ हो रहा है ऐसे में सोशल मीडिया का महत्व बढ़ जाता है.

लोगों से मेल मिलाप बढ़ाने, इन्फॉर्मेशन, किसी समान के बारे में पूछने के लिए मैसेज भेजकर सलाह मशवरा करते है। तो  दोस्तो इसी बात का ध्यान रखते हुए मैंने आपको सोशल मीडिया से जुड़े कुछ फैक्ट्स बताने जा रहा हु, क्या सोशल मीडिया में रहना चाहिए और नही, पूरा आर्टिकल इत्मीनान से पढ़े किसी तरह का दिक्कत होने पर कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी बात रख सकते है, तो आइए हम सोशल मीडिया के बारे में अच्छे से जानते है, पुर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिल जायेगा।

Social Media Kya Hai? ( Social Media In Hindi )

सोशल मीडिया को हम social media communication के नाम से भी जानते है, इसका मतलब होता है हम अपने दूर बैठे दोस्त के साथ सतत रूप से जुड़ने के लिए मीडिया का सहारा लेते है, जैसे हमे बातचीत करना हो, मैसेज करना हो, फ़ोटो भेजना हो, वीडियो कॉल करना हो आदि के लिए हम सोशल मीडिया का उपयोग करते है।

इसके साथ साथ हम friendship, education की बात, arts के बारे में, relationship maintain करना व virtually medical advice लेने का काम करते है। साथ ही देश विदेश में घटित घटनाओं के बारे में कुछ समय मे जान लेना, किसी भी चीज का explore करने में हम सोशल मीडिया का उपयोग करते है।

सोशल मीडिया की परिभाषा क्या है?

सोशल मीडिया को हम आसानी से सरल शब्दों में समझ सकते है, इसका उपयोग हम विभिन्न चीजों के बारे में जानने या फिर विचारों का आदान प्रदान करने के लिए करते है, सोशल मीडिया को दो तरह से परिभाषित कर सकते है।।

  • Internal Social Media (ISM)
  • External Social Media (ESM)

1. Internal social Media क्या होता है?

ISM यह एक तरह का private community networking होता है इसके लिए प्राइवेट नेटवर्क की आवश्यकता पड़ती है साथ है इसमें लिमिटेड लोग ही जुड़ सकते है जिसे invitation भेजा जाता है वही जुड़ सकता है.

इसमें privacy policy maintain किया जाता है, यह एक community network होता है जिसमे education से सम्बंधित प्रोग्राम, photography workshop, training workshop व secret forums आदि की वर्चुअल क्लासेस होती है।

2. External Social Media (ESM) क्या है?

ESM यह एक तरह का ओपन नेटवर्क होता है, इसमें किसी भी तरह का बन्धिस नही होता है, इसमें कोई भी पोस्ट अपलोड करते है तो वह पब्लिक डोमेन में जाती है, यह public community होता है, इसमें आप कोई भी पोस्ट करते है वह सबको दिखाई देता है, इसमें यूजर की संख्या अनगिनत होती है, यहाँ user फ़ोटो अपलोड कर सकता है, ब्लॉग लिख सकता है.

क्योंकि यूजर बहुत ज्यादा होता है जिसे ट्रैफिक की समस्या नही होती है, आसानी से लाइम लाइट में कोई भी आ सकता है, इसके उदाहरण है जैसे facebook, Instagram, Twitter आदि है जहाँ आप किसी को भी friend बना सकते है या फिर follow कर सकते है।

Social media के विशेषता क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते है कम समय मे अपना news या message किसी दूसरे तक कुछ सेकण्ड में भेजना और सामने वाले को तुरंत delivery हो जाता है, इसे बड़ी विशेषता क्या हो सकती है।  सोशल मीडिया में हम बहुत कुछ कर सकते है आपको दो तरह के सिस्टम मिलता है.

  • एक प्राइवेट
  • दूसरा पब्लिक

प्राइवेट डोमेन में आप अपना कंटेंट उन्हें शो कर सकते है जिसे आप allow करते है, ओपन डोमेन में आपके कंटेंट सभी के लिए ओपन होते है, साथ ही आप अपना कंटेंट दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते है।

public and semi public account बनाना आपके हाथ मे होता है इसे connection बनता है साथ ही आपको सोशल मीडिया में शेयर करने का सुविधा मिलता है साथ ही आपको वीडियो, सांग सुने का मौका मिलता है।

सोशल मीडिया को business model के रूप में कैसे बदले?

आज का समय डिजिटल दुनिया का समय है, हम सब चीज डिजिटल रूप में कर रहे है खाना, कपड़े, समान सभी समान हम ऑनलाइन आर्डर कर रहे है ऐसे में आप अपने सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते है आपने सोशल मीडिया नेटवर्क को बिजनेस के रूप में उपयोग कर सकते है, इसके लिए आपको फेसबुक या इंस्टाग्राम में अपना पेज बनाना होगा और साथ ही ट्रैफिक बढ़ाना होगा ताकि advertisement वाले आपके प्रोफाइल को देख कर आपको अपना product का advertise का paid promotion के लिए approach करें इसके लिए आपको ट्रैफिक जाम करना पड़ेगा, फिर आप एक अच्छा अमाउंट सोशल मीडिया के माध्यम से अरन कर सकते है।

सोशल मीडिया के प्रकार क्या है?

सोशल मीडिया के विभिन्न प्रकार है, इसे भिन्न भिन्न तरह से उपयोग कर सकते है, आज के समय मे सोशल मीडिया का स्तर बढ़ रहा है, business, Medical, Communication, Entertainment व research आदि में सोशल मीडिया को भूमिका है। आइये हम कुछ के बारे में जानते है

Businesses Application –

आज के समय में डिजिटल ट्रांसक्शन हो रहे है हमे कुछ भी चाहिए तो हम डायरेक्ट ऑनलाइन आर्डर करते है, कपड़े, जूते, खाना व कुछ भी समान चाहिए हम सोशल मीडिया का उपयोग करते है, आप भी अपना प्रोडक्ट का सोशल मीडिया के माध्यम से advertisement कर बेंच सकते है आप अपना समान amazon, flipkart, Shop clues व Olx में बेच सकते है। साथ है आप अपना café व restaurant को Zomato व swiggi से ऐड कर सकते है।

मेडिकल एप्पलीकेशन-

आज के समय में घर बैठे ही इलाज हो जाता है, ऐसे में आप मेडिकल एप्पलीकेशन का उपयोग करे, आप सीधे देश के जाने माने डॉक्टर से सलाह ले सकते है, सोशल मीडिया के कारण ही यह सब आसान हो पाया है।

Entertainment application-

आज के समय मे डिजिटल का दौर है ऐसे में सबको एंटरटेनमेंट भरपूर चाहिए इसलिए आपको अपने मोबाइल एप्लीकेशन जैसे Netflix, Amazon prime, Zee5, Mx player व YouTube में भरपूर मात्रा में एंटरटेनमेंट का कंटेन्ट है।

Research wings- आज के समय मे अपराध बढ़ रहा है उसके समाधान के लिए cyber security काम कर रही है, criminal व legal investigations के लिए सोशल मीडिया का उपयोग हो रहा है। इन्फॉर्मेशन को सिक्योर करने की पूरी कोशिश सरकार द्वारा की जा रही है।

सोशल मीडिया के फायदे क्या है?

  • सोशल मीडिया के माध्यम से हम कम समय में एक दूसरे से interact हो पाते है।
  • हम घर बैठे entertainment, movie व song आदि सुन व देख सकते है।
  • घर बैठे गेम्स खेल सकते है।
  • दूसरे जगह रहकर आसानी से दुनिया के किसी भी कोने का हाल जान सकते है।
  • social media का यूज़ हम किसी advertisement के लिए कर सकते है।
  • हम अपने रिश्तेदारों व दोस्तो को आसानी से contact कर सकते है व घण्टो बात कर सकते है।
  • हम अपना टाइम का time में utilities कर सकते है।
  • नए दोस्त बना सकते है, कुछ arts भी सीख सकते है।

सोशल मीडिया के हानि क्या है?

  • cyber security का मामला बार बार उठता है data असुरक्षित होने का भय बना रहता है।
  • unknown person pics का misuse कर सकता है व personal details का यूज़ करके blackmail कर सकता है।
  • fake account बनाकर आपके फोट्स का यूज़ कर सकते है।
  • आपसे पैसे का डिमांड कर सकता है नही देने पर आईडी हैक करने की कोशिश करते है और आपके आईडी से दूसरों को मैसेज करके पैसे मांगते है।
  • privacy को खतरे होने का डर रहता है कोई हैक करके गलत उपयोग न करें।।

सोशल मीडिया का भविष्य क्या है?

आज के समय मे विकास के साथ हम एक नया पैमाने की ओर बढ़ रहे है ऐसे में टेक्नोलॉजी एडवांस होते जा रही है, आज के समय मे सभी लोग डिजिटल की ओर बढ़ रहे है बात की जाए सोशल मीडिया की तो यह 21 वी सदी का परिणाम है जो हमे दिखाई दे रहा हैं.

आज के समय मे सोशल मीडिया ( Social Media In Hindi ) के माध्यम से हम किसी भी चीजों का मूल्य ज्ञात करते है, यह एक ऐसा दौर है, जिसका समय के साथ बहुत ज्यादा एडवांस होगा, आज हम फोन काल से वीडियो चैट तक आ पहुचे है कहि कहि तो वीडियो 3D में होने लगा है यह सब टेक्नोलॉजी का जमाना है.

इसलिए हम कह सकते है, बदलते विश्व की पहचान सोशल मीडिया है ( Social Media In Hindi ), क्योंकि हम एक दूसरे देश के खानपान, रहनसहन व संस्कृति से परिचित हो रहे है वह भी घर बैठे ही इसे बड़ी विकास हो नही सकती है।

सोशल मीडिया ने लोगो को जागरूक किया है, अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर अपनी विचार दुनिया के सामने रखने का प्लेटफॉर्म दिया है, और समय के साथ इसका विस्तार होगा.

सोशल मीडिया के माध्यम से हम ग्रह व तारों के बारे में जानने लगेंगे, वही दूर बैठा इंसान का एक एक मूवमेंट को हम समझ पाएंगे, सोशल मीडिया एक दूसरे को बांधे रखने में सहायक है भारत मे परिवार की महत्व को फिर से लोग समझने लगे है, सोशल मीडिया 21 वी सदी की क्रांति है।

आज हमने जाना Social Media In Hindi –

आज हमने Social Media In Hindi के बारे में Ditel मे जाना. इस के आलावा आपने जाना की सोशल मीडिया की परिभाषा क्या है?, Social media के विशेषता क्या है?, और सोशल मीडिया के प्रकार क्या है?

इस जानकारी को अपने दोस्तों साथ शेयर करे, ताकि उनको भी बढ़ते हुए इंडिया के साथ चलने का मौका मिल सके. धन्यवाद.

Leave a Comment

error: Content is protected !!