Instagram Followers Kaise Badhaye

आज हमारा मुख्य टॉपिक है Instagram followers kaise badhaye. जो भी व्यक्ति इंस्ट्राग्राम का इस्तेमाल करता है वह हर वक्त यही सोचता है की उनके followers को कैसे बढ़ाये। लेकिन जो इंस्ट्राग्राम का इस्तेमाल नहीं करता उनको Instagram kya hai ? यह भी पता नहीं होता।

इण्डिया  में फेसबुक के बाद इंस्ट्राग्राम का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हर कोई अपना photos, videos और story शेयर करते है। फेसबुक पर क्या होता है की हमें कोई friend requests भेजता है, तब वह user हमारा फ्रेंड बन जाता है लेकिन इंस्टाग्राम पर कोई व्यक्ति हमें follow करता है तो वह व्यक्ति हमारा follower बन जाता है।

इसकी वजह से user हर वक्त यही सोचता है की Instagram followers kaise badhaye यही ढूंढते रहते है। जब भी कोई व्यक्ति आपको  Instagram पर Follow करता है तब आपकी हर post को देख सकता है।

वर्तमान समय में social media का इस्तेमाल इतना तेजी से बढ़ रहा है की इसकी मदद से कई सारे लोगो को बड़ी से बड़ी उपलब्धिया प्राप्त हुई है। आज के समय में हर कोई बड़ी सेलिब्रिटीज को भी social media के इस्तेमाल से ही देखता है। जिस इंस्ट्राग्राम user को अधिक और अच्छे  friends या followers होते है इनको बहुत सम्मान दिया जाता है।

Instagram पर खासतौर पर आजकल बड़ो के साथ-साथ बच्चे भी इसका इस्तेमाल करते है। इंस्टाग्राम पर आपके जितने ज्यादा  followers होंगे आप उतने ही लोकप्रिय बनेंगे। इस कारण कई सारे लोग यह सर्च करते है की इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये ? इसलिए हम आपको कुछ  Instagram पर followers बढ़ाने का best तरीके बताएँगे.

Instagram kya hai – ( Instagram Followers Kaise Badhaye )

Instagram एक app है जिसका इस्तेमाल बड़ी से बड़ी celebrities से लेकर आम लोग भी करते है। Instagram में हर व्यक्ति photos videos और story शेयर करते है। और उनके रहन सहन, पहनावा, lifestyle के image और video Instagram पर updates हररोज upload किया करते है। अगर social media की बात की जाये सबसे प्रथम Instagram का नाम ही आता है।

Instagram Followers Kaise Badhaye

इंस्ट्राग्राम का इस्तेमाल  celebrities ही नहीं बल्कि आजकल politicians उनके election के समय पर करते है और आमलोग भी इसका इस्तेमाल करते है।

Instagram Followers Kaise Badhaye? –

1. Optimize Instagram Account:

Instagram Follower को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको Instagram Account को Optimize करना करना होगा यानि की Account Create करना पड़ेगा।इसके बाद आपको Proper तरीके से Profile set करनी है। जिस तरह Profile Picture, Instagram Bio और साथ में अपने Website, Channel या किसी भी Account का link जरुर set करे।

क्योकि ऐसा करने से आपके Instagram account कोई open करता है तो सबसे पहले उसे Profile Picture और Bio दिखाई देता है। इस तरह Profile Picture और Bio को optimize करना बहुत आवश्यक है।

2. Consistent Posting :

Instagram के अलावा भी किसी Social Media Profile पर Follower बढ़ाने के लिए Daily Post करना बहुत ही आवश्यक है। इसके साथ वह post किस समय अपलोड करना बहुत ही आवश्यक है।

कई बार लोग सोचते है की किस Time post करे तो मेरे हिसाब से आपको र 8 am और 5 pm के समय में पोस्ट करना सबसे बेस्ट रहेगा। क्योकि उस समय आपको सबसे ज्यादा Engagement मिल सकता है। और आपकी पोस्ट पर अच्छे Likes और Comments प्राप्त होते है।

अगर आप Regular posting करते है तो आप  social media management tool का उपयोग कर सकते है। आपको बिना कोई charge pay किये बिना software बिलकुल free में प्राप्त कर सकते है। हमने आपको सबसे top Instagram account management application के बारे में निचे बताया गया है। इसकी मदद से आप अपने पोस्ट को  schedule कर सकते हैं।

  • Buffer
  • PromoRepublic
  • Hootsuite
  • Social Pilot
  • Schedule

3. Creative Has tagging :

Hashtag “#” का internet पर क्या Importance है, इसके बारे में हमने पहले भी बात की है। हम किसी Word के साथ #tag लगाते है तो वह Word एक Keyword बन जाता है। और Instagram पर जब कोई Video या Image post करता है तो सबसे अधिक Content से related Hashtag अवश्य use करे।

यह टिप्स आजमाने से आपकी पोस्ट सबसे अधिक लोगो तक पहुँच जाता है। यह पोस्ट लोगो तक पहुँच ने के बाद अगर आपकी पोस्ट पसंद आएगी तो वह लोग आपकी प्रोफाइल को विजिट करेंगा। इस तरह से आपके Instagram के फॉलोवर्स बढ़ेंगे। यह टिप्स Instagram Follower बढ़ाने का बेस्ट तरीका है।

4. Like & Comment :

Instagram पर या किसी भी  Social Networking website पर दूसरो के post पर Like या Comment करते है। यह करने से हमारा Activeness मालूम पड़ता है। और Instagram के Account को सबसे अधिक से अधिक लोगो तक पंहुचाता है। और वह user आपका Instagram profile देखता है। आपका profile impressive होगा तो वह user भी आपको Follow करेगा।

कभी – कभी ऐसा होता है की जब हम किसी दूसरे user को comment करते है तो वह Instagram user के जो आपको भी follow करते है। अगर आप अपने Instagram followers बढ़ाने की लिए दूसरे user की पोस्ट पर  like or comment जरूर करे।

5. Local Location :

आपके Instagram Follower बढ़ाने की सबसे जरुरी यह चीज है। जब भी आप Instagram पर कोई post अपलोड करे तब Location अवश्य set करे।

यह चीज करने से nstagram उस Location के सभी Active Instagram users के पास अपने post को send करता है और इससे Like और Engagement बहुत जल्द बढ़ाने में सहायता करता है। और हमारे follower आसानी से बढ़ते है। क्योकि ज्यादातर लोग उनके नजदीकी लोगो के साथ जुड़ना पसंद करेंगे।

6. Trend & Viral :

अगर आप Instagram Follower Rapidly Boost करने के इच्छा रखते है। तो आप ऐसे Topic पर Comment, Like & Post करे जो उस वक्त Trend , Viral हो। क्योकि जो चीज  internet पर Viral और Trend होती है वह चीज को सबसे ज्यादा search किया जाता है। और सभी  Social Media & Search Engine सबसे अधिक ऐसे  Topic से related post को सबसे पहले  Priority दी जाती है।

ऐसे समय में अगर आप Viral & trending topic से related post करेंगे तो आपके account पर सबसे अधिक real follower बढ़ने के चांस ज्यादा बढ़ जाता है। आपने कई बार  देखा होगा की जितने भी social media influencers है. सभी के सभी trend के हिसाब से post करते है। अगर आपको भी real Instagram followers चाहिए तो आपको भी  trend के हिसाब से चलना होगा।

7 . Post Stories & Do Instagram Live :

आप Instagram use करते है तो आपने Instagram Stories फीचर के बारे में पता ही होगा। इसमें हम अपनी image या छोटा वीडियो क्लिप post करते है लेकिन वह post 24 घंटे के बाद खुद ही expire हो जाता है।

Instagram me Stories को post करने से यह फायदा होता है की आपके Followers को आपके बारे में नया अपडेट मिलता रहे और इसके साथ आपकी पोस्ट की गई स्टोरीज वह लोग भी जानते है की जो आपको फॉलो नहीं करते।

Stories post करते वक्त उसमे आप  Location , Hashtag का इस्तेमाल जरूर करे। यह टिप्स आजमाने से आपकी Stories की reach बढ़ जाती है। और reach जितना अधिक बढ़ता है उतने ही आपके Followers बढ़ते है।

8. Reel Video :

Instagram में सबसे अधिक Instagram Followers वाले लोग है यह सभी के लिए सबसे followers booster technique है Reels video . यह कुछ वक्त पहले ही लॉन्च किया गया है और यह Instagram new फीचर है। जिसके अंदर हम 15 second के भी video बना सकते है। और इसके अंदर upload भी कर सकते है। इसका क्योकि अभी यह नया है इसलिए reach or engagement दूसरे सोश्यल मिडिया से के तरीको से भिन्न है।

Reels से आपको अधिक Instagram real followers प्राप्त हो सकते है। क्योकि इसमें आपकी post को देखेंगे ,कमेंट और शेयर करेंगे। एक व्यक्ति ने Reels की सहायता से एक मास के भीतर करीबन  200k  Followers बनाने का रेकॉर्ड है तो आप सोच सकते है की यह टिप्स कितनी पावरफुल साबित हो सकती है।

अगर आप भी यह तरीका अपनाना चाहते है  तो आप अपने कैमरा से के 15 second का वीडियो शूट करे और audience करे और reels पर अपलोड करे। लगातार कुछ समय आप यह टिप्स का इस्तेमाल करेंगे तो आपको पक्का रिजल्ट मिलेगा।

आज आपने क्या सीखा –

दोस्तों हमने आपको Instagram followers kaise badhaye इसी के बारे में बताया। और Instagram kya hai ? इसके बारे में भी हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से काफी कुछ आपको बताया।

हमने बताये तरीको के इस्तेमाल से आपके Followers  Fake नहीं होंगे। और यही तरीको से आनेवाले real Follower Increase होते है और Fake Followers का कोई चांस ही नहीं रहता।

यह सारे टिप्स इस्तेमाल करके आप Instagram followers अच्छी तरह से बढ़ा सकते है। अगर हमारा यह लेख आपको पसंद आया तो शेयर करे और हमें कमेंट करके जरूर बताये।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *