Facebook Page Kaise Banaye In Hindi – Ttechnews

हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि Facebook Page Kaise Banaye. दोस्तों आज के समय में फेसबुक एक बहुत ही प्रत्येक सोशल वेबसाइट है | बहुत ही कम लोग आज के समय में ऐसे होंगे जिन्होंने इसका नाम नहीं सुना होगा |

आज के समय में अधिकांश लोग सोशल वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं | दोस्तों इस वेबसाइट का इस्तेमाल बहुत तरीकों से हो सकता है कोई इस पर पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट सेल करता है तथा कोई व्यक्ति इस पर page बनाकर स्टूडेंट को पढ़ाता है ऐसे ही अलग-अलग कार्यों में हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं |

दोस्तों आजकल हम सभी फेसबुक का इस्तेमाल हर दिन करते हैं परंतु क्या आप जानते है की Facebook पर हम सिर्फ अपने दोस्तों या फिर फैमिली मेंबर से बातें, फोटो/वीडियो Share करने और Status डालने के अतिरिक्त और भी बहुत कुछ कर सकते है Facebook आप सोच भी नहीं सकते कि यह कितनी काम की चीज है।

यदि आपका कोई व्यापार है या आपके व्यापार की आपकी कोई Website है तो आप मोस्ट में अपने व्यापार और Website का Promossion फेसबुक से कर सकते है वो भी बिल्कुल मुफ्त में, सिर्फ Facebook Page बनाकर। दोस्तों Facebook Page आपके Business और Website को बढ़ाने में काफी अधिक मदद करता है।

तो आइए चलिए दोस्तों जानते है Facebook Page Kya Hai और Facebook Page Kaise Banate Hain के बारे में पुरे विस्तार से हिंदी में |

Facebook Page Kya Hai –

दोस्तों फेसबुक का इस्तेमाल तो आप करते ही हैं तो फेसबुक पर भी आपने कभी ना कभी सुना ही होगा दोस्तों फेसबुक पर एक ग्रुप की तरह ही होता है | फेसबुक पर पेज बनाकर हम अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त फेसबुक पेज से हम बहुत सारे लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हैं तथा जानकारी उनके साथ सांझा कर सकते हैं |

आज के समय में फेसबुक पर बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया है। क्योंकि अधिकांश लोग फेसबुक पर पेज बनाकर अपनी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं या फिर फेसबुक पर पेज बनाकर अपने बिजनेस का प्रोडक्ट सेल करते हैं | जो कि आसानी से सेल हो भी जाता है, क्योंकि फेसबुक हर कोई व्यक्ति इस्तेमाल करता है, इसीलिए आपको अपना प्रोडक्ट भेजना बहुत ही आसान हो जाता है।

फेसबुक पर दोस्तों के साथ जुड़ने या ऐसे लोगों के साथ जुड़ना जिन्हें हम नहीं जानते उस काम के साथ-साथ आप कोई भी बिजनेस अगर स्टार्ट कर रहे हैं, तो अपने इस बिजनेस का प्रमोशन फेसबुक के माध्यम से बड़ी आसानी से कर सकते हैं | जहां से आप को बहुत अच्छे कस्टमर मिलेंगे और आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं, फेसबुक पर अपने प्रोडक्ट को बेच कर तो दोस्तों अब आपको यह बात अच्छे से समझ आ गई होगी कि Facebook Page Kya Hai.

Facebook Page Kaise Banaye –

Facebook Page को आप “Fan Page” भी कह सकते हैं। वो किसी भी सब्जेक्ट या व्यक्ति के बारे मे हो सकता है, जैसे कि Actor , Politician, कंपनी, व्यापार या अन्य किसी विषय में, ये सब अपना फेसबुक पर Page बनाकर अपने विचार, Photo, दिनचर्या या और कुछ कुछ आवश्यक सूचना भी डाल सकते है।

दोस्तों सबसे अच्छी बात यह है कि फेसबुक पर कोई भी व्यक्ति पेज बना सकता है बस उसके पास फेसबुक की आईडी होनी चाहिए, और फेसबुक अकाउंट बिल्कुल फ्री बनता है और इसके बहुत से फायदे भी हैं दोस्तों अगर आप फेसबुक पेज से कोई जानकारी साझा कर रहे हैं तो अगर गूगल में भी कोई व्यक्ति सर्च करता है तो गूगल में भी वह सबसे ऊपर आता है तो आप जितना चाहे उतने लोग अपने साथ इस पेज पर जोड़ सकते हैं | तो चलिए दोस्तों जानते हैं Facebook Page Kaise Banaye.

Facebook Par Page Banane Ka Tarika Hindi Me –

Step 1: Login Facebook

सबसे पहले आप अपने फेसबुक Account में Log In कीजिये, यदि आपके पास एक से अधिक अकाउंट है, तो आप उस अकाउंट से लॉगइन कीजिए जिससे आप फेसबुक पेज बनाना चाहते हैं।

Step 2: Create Page

Login करने के पश्चात आपको ऊपर दायी तरह Menu के ऑप्शन पर क्लिक करें, इस ऑप्शन में आपको Pages का Option मिलेगा उस पर आप क्लिक करें जिसके बाद आपको Create Page पर क्लिक करना है।

Step 3: Get Started

Create Page के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जो अगला पेज खुलेगा उसमें आपको Get Start के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4: Enter Name

अब आपको अपने फेसबुक पेज के लिए एक नाम का चयन करना होगा जो आप अपने फेसबुक पेज का रखना चाहते है और उसके पश्चात Next पर क्लिक कर दे।

Step 5: Select Any Option

अब आपसे इस फेसबुक पेज पर पर क्या करना चाहते है यह सब पूछा जायेगा, किसी भी एक पर क्लिक करके Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

Step 6: Select Category

अब आप लोगो से Category Select करने के लिए कहा जायेगा आपको किसी एक केटेगरी का चयन करना है और उसे सेलेक्ट कर लेना है। उसके पश्चात Subcategory को Select करके Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

Step 7: Enter Website

अब अपने फेसबुक पेज के लिए आपको वेबसाइट Add करने को कहा जाएगा यदि आपके पास अपना कोई वेबसाइट Address है तो उसे डाल दें यदि नहीं है तो Skip के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

फिर उसके पश्चात आपको प्रोफाइल फोटो अपडेट करनी है आप अपनी मर्जी के हिसाब से कोई भी प्रोफाइल फोटो लगा सकते हैं इसके बाद आपको कवर फोटो का ऑप्शन मिलेगा वहां से आप अपने फेसबुक पेज के हिसाब से जो आपने बनाया है उसी के हिसाब से वहां पर कवर फोटो लगा लीजिए

Facebook Page Par Likes Kaise Badhaye – 

Facebook Page Par Like इनक्रीस करनी के लिए आपको अपनी Facebook Profile को थोड़ा Stylish बनाना होगा, फेसबुक पेज की Profile को Stylish बनाने के लिए आप उसमें अपनी Profile Picture और Cover Photo को अपने Facebook Page के नाम के हिसाब से भी रख सकते हैं, यदि आपका Facebook Page आपकी कंपनी का है तो आप अपनी कंपनी के Logo को Profile Picture या फिर Cover Photo के रूप में डाल सकते है जिसके कारण आपका फेसबुक पेज बहुत Attractive दिखेगा।

फेसबुक पेज पर लाइक ज्यादा से ज्यादा पाने के लिए आपको रोजाना Post Update करते रहने होंगे।

Facebook Page Par Like अधिक पाने के लिए सिर्फ Regular Posts करना ही काफी नहीं है, इसके लिए आपके पास बहुत अच्छे अच्छे Facebook Post Ideas भी होने आवश्यक हैं। हमारा कहने का मतलब है कि कब कौन-सी Post अपडेट करनी है, कौन-सा Topic ज्यादा फेमस होगा इन सबके बारे में भी आपको अच्छे से पता होना चाहिए।

Also ReadFacebook Page Se Paise Kaise Kamaye 

आप फेसबुक पेज पर जो भी पोस्ट अपडेट करते हैं उसके साथ साथ अपने फेसबुक पेज पर अपनी Posts को Image के के साथ ही Update करे, क्योंकि यदि आपकी Photos दिखने में अच्छी होती है तो लोग Photos से ही अच्छे से समझ जाते है कि आप उनसे क्या कहना चाहते है।

Facebook Page पर किसी भी तरह की Post Update करते समय हमें समय का भी ध्यान रखना आवश्यक है, क्योंकि काफी बार हम उस समय Post Publish करते हैं जब बहुत कम लोग Online रहते है जिसके कारण से हमारी पोस्ट को बहुत कम लोग देख पाते है, इसलिए आप जब भी Post Publish करे तब यह सुनिश्चित कर लें कि कब अधिक व्यक्ति फेसबुक पर सक्रिय रहते है, Post को Publish करने के लिए सुबह व दोपहर का समय बिल्कुल सही माना जाता है।

जब कभी भी आप कोई नई पोस्ट बबली करे तो उस पोस्ट में अपने दोस्तों को Tag करना न भूले, क्योंकि Tag करने से आपकी पोस्ट आपके फेसबुक के दोस्तों के पास भी Notification और Timeline दोनों ही जगह पर आपकी पोस्ट पहुंच जाती है।

Facebook Page Delete Kaise Kare –

दोस्तों अगर आपने फेसबुक पर तेज बनाया हुआ है और अब आपको उसका इस्तेमाल नहीं करना और किसी कारणवश आप अपने उस पेज को Delete करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, आप उसे आसानी से डिलीट भी कर सकते हैं उसको डिलीट करने के लिए आपको अपने फेसबुक पेज को ओपन करना होगा और राइट साइड में आपको एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है, तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे उसमें से आप को Page Delete के ऑप्शन पर क्लिक करना है जब आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आप यह पेज क्यों डिलीट करना चाहते हैं तो फिर आपको सही बताना है, कि आप पेट को क्यों डिलीट करना चाहते हैं उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दीजिए आपका फेसबुक पेज डिलीट हो जाएगा।

Conclusion – 

दोस्तों हम आशा करते हैं, कि आपको हमारी पोस्ट Facebook Page Kaise Banaye बहुत ही पसंद आई होगी दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताना इसके अतिरिक्त अगर आपको कोई प्रश्न है तो वह भी आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। धन्यवाद

4 thoughts on “Facebook Page Kaise Banaye In Hindi – Ttechnews”

Leave a Comment