Telegram Channel Kaise Banaye – Telegram Se Paise Kaise Kamaye

हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप Telegram Channel kaise Banaye, Telegram Se Paise Kaise Kamaye.

दोस्तों टेलीग्राम आज के समय में बहुत ही प्रसिद्ध हो गया है क्योंकि आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग टेलीग्राम को पसंद करने लगे हैं क्योंकि आजकल Online Teaching Classes देने के लिए भी Telegram का इस्तेमाल किया जा रहा है |

इसके अतिरिक्त रूप से हम सभी प्रकार की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं दोस्तों में आजकल सभी लोग टेलीग्राम पर अपना ग्रुप बना कर रखते हैं जैसे कि अगर हम किसी ने सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो उसके लिए भी हम Telegram पर वह परीक्षा के नाम से चैनल सर्च कर सकते हैं |

आपको हर परीक्षा के लिए टेलीग्राम पर आसानी से चैनल मिल जाता है, और Telegram की सहायता से आप बड़ी आसानी से अच्छे से तैयारी कर सकते हैं | दोस्तों आजकल ज्यादातर लोग टेलीग्राम का इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं, वह Telegram पर अपना चैनल बनाकर फ्री में Teaching classes देते हैं और जब उनके टेलीग्राम चैनल पर बहुत ही ज्यादा मेंबर ऐड हो जाते हैं.

तो उसके बाद वह अपने Youtube Channel का Link भी Group में शेयर करना शुरू कर देते हैं, या फिर अपनी Website का Link Telegram पर शेयर करना शुरू कर देते हैं, ऐसा करने से उनको बहुत फायदा मिल जाता है, क्योंकि उनके जितने भी मेंबर हैं, वह सब उनके चैनल को लाइक और शेयर कर देते हैं, जिससे उनकी अच्छी खासी पब्लिसिटी हो जाती है, और पैसे भी बहुत अच्छे कमाए जा सकते हैं |

आज के समय में अपने YouTube Channel या फिर अपनी वेबसाइट और ब्लॉग की पब्लिसिटी करने के लिए और उनसे अच्छा खासा पैसा कमाने के लिए Telegram का इस्तेमाल किया जाने लगा है, टेलीग्राम पर हर तरह की जानकारी उपलब्ध रहती है

Telegram Channel Kya Hai? ( What Is Telegram Channel In Hindi )

Telegram Application में Channel क्या है, और इसे कैसे बनाया जा सकता है है. दोस्तो हम आपको बता दें कि यह बहुत आसान कार्य है. और कोई भी व्यक्ति इसे बना सकता है, और Join भी आसानी से कर सकता है. लेकिन दोस्तों हम आपको बताते हैं, कि Telegram पर Channel 2 प्रकार के होते हैं.

  1. Public Channel
  2. Private Channel

Public Channel – 

हम पहले Public Channel के बारे में बात करें तो इस Channel का Username रखा जाता है. यदि Username किसी व्यक्ति ने ले लिया है तो, फिर कोई दूसरा Username रखना पड़ता है. इस चैनल को कोई भी Search करके इसमें आसानी से join हो सकता है. और उस Channel में दी गई सभी Information या Post भी देख सकते है. इस Channel में केवल Admin ही Message कर सकता है. इसके अलावा जो मेंबर ग्रुप में ऐड है उसे है मैसेज नहीं कर सकते |

यदि आप यह चाहते हैं, की सभी Member भी Message या Chatting भी कर सके. तब हम आपको बता दें कि आप Channel नहीं बना सकते हैं. क्योकि इस प्रकार का Channel भी नहीं कर सकते है. इसके लिए आपको Channel की जगह पर Group बनाना होगा.

Private Channel – 

अब हम Private Channel के बारे में बात करें तो यह Channel सभी के लिए नहीं है और इस Channel को कोई भी Open नहीं कर सकता. Private Channel में आप लोग तभी Join कर सकते हो. जब Admin आप लोगो को Add करें. या फिर आप के पास Invite Link हो. तब जाकर आप इस Channel में Add हो सकते हो.

दोस्त अब तक हमने आपको चैनल के बारे में बताया, और अब हम बात करते है Android Mobile me Telegram Channel Kaise Banaye. इसके बारे में जानकारी हम नीचे Step By Step दे रहे हैं | 

Mobile Se Telegram Channel Kaise Banaye – 

Telegram Channel Kaise Banaye

स्टेप-1

दोस्तों सबसे पहले आप अपने Android Mobile में टेलीग्राम एप्लीकेशन को इंस्टॉल कीजिए फिर आप इसे ओपन कीजिए.

स्टेप-2

टेलीग्राम को ओपन करने के बाद आपको Home Page दिखाई देगा. यहां ऊपर की तरफ Left Side में 3 Line दिखाई देगी. वहां Click करें.

स्टेप-3

दोस्तों इसके बाद आपको New Channel के ऑप्शन पर Click करना है।

स्टेप-4

फिर जहां पर Channel का Name दर्ज करे. और फिर नीचे Description में Channel के बारे में आपको लिखना है, कि आपका चैनल किस प्रकार का है।

स्टेप-5

अब आपको अपनी सामने 2 Option दिखाई देंगे

1.Public Channel
2.Private Channel

Also Read –  ( Facebook Page Kaise Banaye )

अब आपको इन दोनों ऑप्शन में से किसी एक channel को Select करना है. यदि आप Public Channel को Select करते हैं. तो नीचे आपको Permanent Link में कोई Name Feel होगा. जो Minimum 5 Word का हो. और आपको ध्यान रहे की वह नाम Available होना जरूरी है. इसके बाद ऊपर की तरफ में Right Side में सही के निशान पर Click करे।

स्टेप-6

दोस्तों फिर आपकी स्क्रीन पर Contact List दिखेगी. इस कांटेक्ट लिस्ट में से आप किसी को भी Add कर सकते हैं जिसे भी आप ऐड करना चाहते हैं फिर उसके बाद आप Next पर क्लिक कर दीजिये. इस तरह से आपका Telegram Channel बन जायेगा, और फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Telegram Channel Ke Fayde – 

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि टेलीग्राम चैनल कि वह बहुत से फायदे हैं दोस्तों वह फायदे इस प्रकार हैं:-

1. दोस्तों टेलीग्राम पर चैनल बनाकर आप किसी को भी हैं आप मुफ्त में टीचिंग क्लासेस दे सकते हैं और जब आपका टेलीग्राम चैनल प्रसिद्ध होने लगे तब आप यूट्यूब या अपनी वेबसाइट बनाकर उसका लिंक भी ग्रुप में शेयर कर सकते हैं तब आपको बहुत अच्छे लाइक और शेयर मिल जाएंगे इस प्रकार आप पैसा भी बहुत अच्छा कमा सकते हैं।

2. दोस्तों इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं,अगर आप कम पढ़े लिखे भी हैं तो भी आसानी से टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. टेलीग्राम पर आप किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं,टेलीग्राम पर आपको हर प्रकार का ग्रुप मिल जाएगा जहां से आपको जानकारी प्राप्त करनी है।

4. दोस्तों अगर आपका अपना खुद का कोई प्रोडक्ट है या फिर आप किसी और व्यक्ति के प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं, या फिर उसे बेचना चाहते हैं, तो टेलीग्राम की सहायता से आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं | क्योंकि टेलीग्राम पर आप जितनी चाहे उतनी लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हैं और अपनी जानकारी तथा जो भी आप उनसे शेयर करना चाहते हैं वह आप शेयर कर सकते हैं।

Telegram Par Paise kaise Kamaye – 

दोस्तों को टेलीग्राम का नाम तो आपने सुना ही होगा दोस्तों हम आपको बता देंगे कि टेलीग्राम की सहायता से आप बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं आप उनकी सहायता से आपको पता लग जाएगा कि Telegram Se Paise kaise Kamaye.

1. दोस्तों अगर आप अच्छे पढ़े लिखे हैं और जिस सब्जेक्ट में आपकी अच्छी खासी रुचि हैं और आप वह सब्जेक्ट किसी दूसरे व्यक्ति को आसानी से अगर आप पढ़ा सकते हैं, तो Telegram पर आप Teaching Channel या फिर Teaching Group भी बना सकते हैं जिसकी सहायता से आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं,

और जब बच्चों को आपका पड़ा है वह अच्छा लगने लगे तो आप उनसे पढ़ाने के पैसे भी मांग सकते हैं | दोस्तों इस तरीके से भी आप की अच्छी खासी कमाई हो सकती है, अगर आप के अंदर टैलेंट है, और आप अगर अच्छे से पढ़ा सके।

2. दोस्तों इसके अतिरिक्त अगर आपको ही प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं जैसे कि कपड़े ही या फिर जूते तो आप टेलीग्राम पर इसी प्रकार का चैनल बना सकते हैं, और लोगों को अपने चैनल में शामिल कर सकते हैं फिर आप उस चैनल में या फिर ग्रुप में वह प्रोडक्ट्स डाल सकते हैं,

अगर कस्टमर को आपका प्रोडक्ट अच्छा लगता है, तो वह आपसे कांटेक्ट कर लेगा दोस्तों इस तरीके से भी आप टेलीग्राम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं टेलीग्राम पर आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट भी कर सकते हैं।

3. दोस्तों इसके अतिरिक्त हम आपको एक तरीका और बता रहे हैं जिसमें आपको पैसे भी नहीं लगाने पड़ेंगे और आप पैसे भी अच्छे खासे कमा सकते हैं वह तरीका यह है कि आप अपने नजदीकी किसी भी कपड़े की दुकान या फिर जो भी प्रोडक्ट आप बेचना चाहते हैं उसकी दुकान से प्रोडक्ट के बारे में पूछ सकते हैं.

उनकी फोटोस को खींचकर टेलीग्राम ग्रुप में शेयर कर सकते हैं और दुकानदार से अपना कमीशन रख सकते हैं कि आप उसके इतने प्रोडक्ट Sale करवाओगे तो वह आपको कितना कमीशन देगा इस तरीके से भी आप टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हैं

निष्कर्ष – 

दोस्तों हम आशा करते हैं, कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से अपने आप को बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है कि Telegram Channel Kaise Banaye और Telegram Se Paise Kaise Kamaye, Telegram kya Hai.

इसके अतिरिक्त हमने आपको Telegram channel Ke Fayde भी अच्छे से बताएं हैं | दोस्तों इन सब के बारे में मैंने आपको आज जानकारी दी है, अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट कितने में जरूर बताना इसके अतिरिक्त अगर आपको हमसे कोई प्रश्न पूछना हो तो वह भी आप कमेंट सेक्शन नाम से पूछ सकते हैं।

धन्यवाद |

2 thoughts on “Telegram Channel Kaise Banaye – Telegram Se Paise Kaise Kamaye”

Leave a Comment

error: Content is protected !!