Vi Balance Check Number – USSD Codes – Ttechnews

नमस्कार दोस्तों फिर से आपका हमारे नए लेख में स्वागत है।  आज के आर्टिकल का हमारा मुख्य टॉपिक vi balance check number है। आज के आर्टिकल में हम सभी vi balance check number kaise चेक करे इसके बारे में सभी जानकारी आपको बताएंगे।

इसके अलावा vi से संबंधित परेशानियों को आपको यह लेख पढ़ने के बाद चुटकी में गायब हो जाएगी। इसके साथ आपको VI Customer Care Number  कौन से हैं इसका इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको बताएंगे।

आपको हम कई सारी इनफार्मेशन इस लेख में बताएंगे जिसको पढ़ने के बाद आपको भी vi के  कई  फीचर का आप सरलता से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ साल पहले वोडाफोन और आइडिया की सिम अलग अलग थी इसलिए सभी लोगों को इसकी जानकारी के बारे में पता था क्यों कि  यह  बहुत पुरानी टेलीकॉम कंपनी है। जिसके बारे में सभी लोगों को USSD Code के बारे में पता है।

वर्तमान में वोडाफोन और आइडिया एक हो जाने की वजह से यूजर्स के कई तरह के प्रश्न उठने लगे हैं। यहां सारी बातें ध्यान में रखते हुए आज हम इस लेख को लिखा है  जिसमें हमने vi USSD code और vi balance check number के बारे में जानकारी आपको अच्छे से मिल जायेगी।  हमारे साथ जुड़े रहे ताकि हम सारी इनफार्मेशन आपको बता सके चलिए तो फिर विस्तार से जानते हैं।

VI क्या है — What Is Vi In Hindi

आपने अगर पहले vodafon या फिर idea का  पहले सिम कार्ड का यूज़  किया है तो आपको पता होगा कि vodafon or idea के सिम कार्ड अलग अलग होनी की वजह से आपको इसके इंटरनेट अलग दिए जाते है। जैसे की जिस लोग vodafon का इस्तमाल करतें है इसको vodafon का network दिया जाता है और जो लोग idea का यूज करते है इसको idea का network दिया जाता है।

Vi Balance Check Number

लेकिन वर्तमान में यह दोनों टेलीकॉम कंपनियांl आपस में मिल जाने के बाद एक नया सिम कार्ड का निर्माण किया जिसको हम vi नाम दिया गया है।

vi यानी की v–Vodafone और i– Idea मतलब होता है।

यह कंपनियां उसमें एक हो जाने के बाद भी उनके दोनों सिम कार्ड के  यूज़र अभी भी अपने पुराने कार्ड के USSD CODE का उपयोग करके सही जानकारी जान सकते हैं। और इसके साथ साथ उनके पहले मौजूद फीचर वैसे ही रखे गए।

इसकी वजह से अपने पहले सिम कार्ड के यूजर को  किसी भी तरह की परेशानी ना हो वह  अपने सिम कार्ड का अच्छे से यूज कर सकें।

USSD CODE क्या है ?— What Is Ussd Code

क्या आप जानते हैं USSD CODE का इस्तेमाल किस  परेशानी के लिए किया जाता है। अगर आप नहीं जानते  बने रहिए हम आपको अच्छे से बताएंगे। जैसेकी USSD CODE का इस्तेमाल mobile menu, web packing, web browsing, मेन्यू सूचना सेवा , web webbing,USSD CODE USE, अन्य सेवाओं के आधारित सामग्री सेवाओं का आनंद लेने के लिए इस कोड का उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा कई सारे  प्रीपेड कॉल बैक सेवा और network पर phone को config  करने के लिए स्कूल का इस्तेमाल किया जाता है।  यहां सभी प्रकार के मोबाइल नंबर डायल करते हैं

ऐसे ही यह  इस नंबर का भी उपयोग किया जाता है।  किसी भी  सेवा का या फिर न्यू  फीचर और नए अपडेट को install करने के लिए किया जाता है।  जिसमें आपका मोबाइल नंबर से *111#  डायल करें और अपनी परेशानी को दूर करे।

VI Balance कैसे Check करें –

आपको पता है की vi balance kaise check karte hai? vi  सिम कार्ड में बैलेंस चेक करने के लिए आपको कुछ दो यूएसएसडी  कोड मालूम होगा। लेकिन कुछ ऐसे भी कोड़  हे जिसको आपको जानकारी नहीं होगी।

आपको कुछ USSD code  के बारे में विस्तार से बताएंगे आप इस्तेमाल करके अपने परेशानी को दूर कर सकते हैं। और अपना vibalance check number कर सकते है।

  • VI अकाउंटबेलेंस – *99*2#
  • VI स्पेस्यल ऑफर – *121#
  • VI डाटा बेलेंस– *111*6*2#
  • VI Delights – *111*1#
  • VI हैलो ट्यून – 5525 या 54206090

हमने आपको ऊपर vi के USSD बताए है उसकी मदद से आप सरलता से account balance,data balance, डिजिटल,hello tune आदि के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर सके।

Vi Balance Check Number –

अगर आप vi sim Card का इस्तेमाल करते होंगे तो आपको अवश्य vi यानी की idea और vodafon sim card ka number पता होगा।अगर आपको यह नंबर नहीं पता तो आपको बताएंगे vi balens check number 199 हैं। जिसको अपने prepaid और number se डायल करके अपने account की जानकारी पता कर सकते है।

Prepaid:

जिस समय आप अपने prepaid number se *199# call करेंगे तो apko sim card से जुड़े हर तरह की जानकारी की जांच करने का विकल्प मिलेंगे जैसे की आप अपने mobil की My Offers, Balance & Usage, Manage Account, Go Digital, Recharge Thru Balance, Language & more को जांच कर सकते है।

अगर आपको अलग अलग नंबर डायल करके जानकारी पाना चाहते है तो instructions नंबर प्रेस करके प्राप्त कर सकते है।

Postpaid:

आप अपने पोस्टपेड number से *199# पर call करके भिन्न भिन्न विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको your best fit plan ,Tariff Plan and Usage, Manage Account Billing & Payments, Go Digital की जानकारी मिल जाएंगी।

इस स्थान पर आपको कई तरह के विकल्प मिल जायेंगे इसमें से आप अपने अनुसार किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

Vi USSD Codes list —

अगर आप कॉल करके ussd *199#  नंबर पर वोडाफोन या फिर आइडिया की सिम कार्ड से जुड़े किसी भी समस्या का समाधान हल कर सकते हैं।

परंतु हम आपको डायरेक्ट बैलेंस, नेट क्या सभी चीजें चेक करने के लिए यूएसएसडी कोड का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें *199# नंबर पर कॉल करके किसी भी विकल्प को पसंद करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अपनी विकल्प को USSD code पर call करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Vi Prepaid USSD Codes 2021 —

1.Vi बेलेंसचेक नंबर/VI Revi recharge check number  — *111*2*1#

2.Internet/Data Usage            — *111*2*2#

3.Get Vi App    — *111*4#

4.4G/3G/2G इंटरनेटऑफर —  *111*1*3#

5.Chhota Credit —      *111*1*6#

6.रिचार्ज ऑफर—         *111*1*7#

7.Voice, SMS, Roaming Offers— *111*1*8#

8.Stop VAS       — *111*3*1#

9.Start VAS      — *111*3*2#

अब आपको vi यानी की वोडाफोन और आइडिया का बैलेंस को देखने का सभी नंबर समझ में आगया होगा।

Vi Postpaid USSD Codes 2021—

1. My Tariff and Activate New Tariff  —*111*1*1#

2.डाटा— Usage            *111*1*2#

3.एक्टिव न्यू डाटा पैक —         *111*1

4.रोमिंग पैक— *111*1*4#

5. Voice, SMS Packs     — *111*1*5#

6.बिलिंग ऐंड पेमेंट—    *111*2#

7. Start/Stop VAS सर्विस—       *111*3*1#

8. Get Vi App —           *111*4#

VI Service & Customer Care :

आपको अगर vi अपनी परेशानी को साजा करना चाहते है या फिर सेवा प्रधिनिधि से संपर्क करना चाहते है तो आप नीचे दिए हुवे ussd का उपयोग कर सकते है।

VI Complaint -199 & 198—

मैन बैलेंस से पैक अक्तिवेशन – *444*Pack Amount#

कस्टमर केरनंबर– 198

VAS डीएक्टिवेट – 155223

डाटा एक्टिवेट/ डीएक्टिवेट – 1925

डु नोट डिस्टर्ब– 1909

Tele-Verification – 59059

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी हेल्पलाइन – 18001234567

यहां दिए गए नंबर बी आई कस्टमर केयर से संपर्क करने के लिए उपलब्ध है। आपको किसी भी प्रकार की शिकायत हो तुम इस नंबर पर कॉल करके साझा कर सकते हैं। इसके बावजूद  आप भी प्रकार की  सुविधा को  एक्टिव या डीएक्टिव कर सकते हैं।

अगर आप डिलीट का उपयोग करते हैं तो आप प्ले स्टोर से VI Store application को इंस्टॉल करे और आप अपने फोन नंबर से इस app में रजिस्टर करे।  इसके बाद ऐप से जुड़ी सभी जानकारी आपके नंबर पर प्राप्त हो जाएंगे। इसी तरह से आपको आसानी से ऑनलाइन नंबर से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Vi App से Idea या Vodafone Balance Check —

Vi App से आप आसानी से Balance Check  कर सकते है।  इसके अलावा बहुत सारे फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Vi App को install करके Vi में  होने वाले नए के बारे में आसानी से जान सकते हैं  और नहीं एसएसडी कोड कॉम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

आप अगर यह जानना चाहते हैं कि  वी आई ऐप को कैसे इंस्टॉल करें और अपने वोडाफोन और आइडिया बैलेंस चेक करें। हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताया है आप यह अच्छे से समझ कर उन स्टेप को फॉलो करें।

Step 1. सबसे पहले आप google play store में जाए और वहा आपको vi App मिल जायेगी वहा से आप डाउनलोड करे।

Step 2. vi app को install  करने के बाद बीआईएफ में वोडाफोन या आइडिया सिम कार्ड का नंबर डालें।

Step 3. VI app में  नंबर डालने के बाद आपकी मोबाइल नंबर पर otp  आएगा ओटीपी को जीआईएफ में अर्जित करें।

Step 4. OTP  अर्जित करने के बाद आपका बी आई अकाउंट शुरू हो जाएगा । vi app में आपको होम स्क्रीन पर डाटा और मेन बैलेंस की जानकारी अच्छे से दिखाई देंगी।

इसी तरह से आप सरलता से vi app में  बी आई बैलेंस चेक कर सकते हैं और इसके साथ डाटा की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Vi को WhatsApp पर मैसेज करके Idea या Vodafone Balance Check करें —

Step 1.  सबसे पहले आप MyVi.In  के पेज पर चले जाइए और Connect With Us on WhatsApp के विकल्प के नीचे click here वाले विकल्प पर क्लिक करे।

Step 2.  इस टाइप में आपको दूसरी विंडो में आकर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा उसमे मैं आपको check status वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

जब आप Check Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे  तब आपको बी आई कस्टमर केयर के व्हाट्सएप नंबर से चेक करने का ऑप्शन मिलेगा तब आप ऑनलाइन व्हाट्सएप चैट कर सकते हैं।

इसके बाद आप कस्टमर केयर के साथ व्हाट्सएप पर चैट करके अपने आइडिया फिर वोडाफोन के नंबर का क्या कर सकते हैं।

Vi को e-mail करके अपना Idea या Vodafone Balance Check करें –

Step 1.  सबसे पहले आपको MyVi.In के  वेबसाइट पर जाना है। वहां पर आपकोContact us की option मिल जायेगा Email us वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 2.  इस स्टेप में  आप  जब ईमेल करने की विंडो ओपन हो जाएगी तब आपको [email protected] वेबसाइट पर ईमेल भेज सकते है।

Step 3.  तीसरे स्टेप में आपको सबकी अपनी अपनी सिम का नाम डालना है होमवर्क I want to check my Idea/Vodafone sim’s Data and Main Balance लिखकर एंटर करे।

Step 4.  अब आपको  ईमेल वाले सेक्शन में आपका vodafone/Idea का number एंटर करनेके बाद   send email पर क्लिक करें।

जब सैंड मेल पर क्लिक करेंगे  कुछ ही समय में आपके सिम कार्ड के  बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी

Vi से Live Chat करके Vodafone या Idea Balance Check —

अगर आप चाहे तो भैया की टीम से लाइव चैट बात करके अपना बैलेंस या सिम कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  जैसे कि आप नीचे देख सकते हैं। आप चाहे तो इस तरह से आपकी लाइफ चैट कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको MyVi.In के page पर जाकर Chat With Us  वाले विकल्प में जाना है उसके बाद नीचे  दिए गए Chat Now वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 2. इस तरह से आप जबchat now वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे  तब आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगा।

Step 3.  अब आपको कुछ नहीं करना आपको सिर्फ

हेलो लिख कर मैसेज करना है मैसेज करने की आपके सामने तीन विकल्प दिखाई देंगे आपको  अपने अनुसार प्रीपेड को पसंद करना है और आपको अगले विकल्प में से बैलेंस वाले ऑप्शन को पसंद करें।

Step 4. Balance  वाली ऑप्शन को पसंद करने के बाद फिर से आपको My Balance  वाले ऑप्शन को पसंद करना है।

Step 5.  इस स्टेप में आपको My Balance को select करने के बाद आपको  आइडिया या फिर वोडाफोन सिम मैडम नंबर को  एंटर करें इसके बाद आप अपने सिम कार्ड का बैलेंस सकते हैं।

जब आप अपना नंबर डालेंगे इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा उस ओटीपी नंबर को यह चैट में भेजना पड़ेगा।  जब ओटीपी भेजेंगे इसके बाद आपका मोबाइल नंबर मेरी 5 होने के बाद आपके मोबाइल नंबर की बैलेंस की इंक्वायरिंग हो जाएगी और आप डिटेल में अपना बैलेंस क्या कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से vi balance check number  के बारे में बताया।इसके साथ-साथ हमने आपको कई तरह की जानकारी प्रदान की जैसे कि vi क्या है? Vodafone Balance Check number , Vi द्वारा launch किए गए सभी नए USSD Codes List की जानकारी प्रदान की।

इसके अलावा आपको इस लेख में vi से जुडी जानकारी प्रदान की जैसे कि Vi App से, WhatsApp Message, Email द्वारा Vi Balance Check  करने की बहुत सारे तरीके आपके सामने प्रसारित किए। जिसका का यूज़ करके आप अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें। हमें उम्मीद है कि इस लेख में से कुछ ना कुछ जानकारी आपको सहायक बनी होगी। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रश्न का सवाल चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम आपके प्रश्न का सवाल जरूर दे सके।धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!