Computer Ke Rang Kaise Banta Hai In Hindi – Ttechnews

आज का हमारा टॉपिक है Computer Ke Rang Kaise Banta Hai? इसके बारे में अगर आपको जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको हम Folder color change kaise kare? आप कम्प्यूटर या लेपटॉप का इस्तेमाल करते है तो आपको फोल्डर के बारे में बताने की जरुरत नहीं है क्योकि इसके बारे में आपको ऑलरेडी पता है।

आपके लेपटॉप या फिर कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते है और आपके कम्प्यूटर में जो फोल्डर है, इसका default कलर आपको पसंद नहीं है। क्योकि यह ज्यादातर पिले रंग का होता है। अगर आपको आपके विंडोज के default folder color अच्छा नहीं लगता तो इसको Change करके आप अपने मनचाहे कलर को रख सकते है।

यह जानने  के बाद आपके दिमाग  में एक सवाल आया होगा की विंडोज के रंग बदलने से हमें क्या फायदा होगा तो आपको बता दे की ज्यादा फायदा तो नहीं होगा लेकिन आपका कम्प्यूटर या लेपटॉप जो भी हो वह अन्य लोगो के pc से अलग और आकर्षित दीखाई देगा। और यह चीज अपना ने से आपको लोग स्मार्ट समझने लगेंगे।

आपको कलर बदलने से यह फायदा होगा की आपके कंप्यूटर में अगर ज्यादा फोल्डर है तो आपने जो कलर अलग -अलग लगाए होंगे तो आपको ढूंढने में बड़ी आसानी हो जाएगी।

computer ke Folder color kaise change kare  –

आपको हम अच्छी तरह से हम आपको समजाते है आपको सिर्फ निचे दिए गए step को follow करना है।

Computer Ke Rang Kaise Banta Hai

Step 1.

आपको कलर चेंज करने के लिए आपको सिर्फ एक software install करना पड़ेगा। यह software का नाम colorizer है. इसकी मदद से आप अपने लेपटॉप का रंग बदल सकते है।और यह software की size भी बहोत ज्यादा नहीं है।

Step 2.

जब आपका software download हो जायेगा इसके बाद यह software को आप install कर दीजिये, आप जिस तरह से अन्य software install करते है उसी तरह इसको भी install करे।

Step 3.

आपका software install हो जायेगा इसके बाद आप  folder के color change कर सकते है। color change करने के लिए आपको mouse के right वाली स्विच को क्लिक करे और Colorize पर क्लिक करे।

इसके बाद आप के क्लिक करने के बाद आपको कई सारे कलर सामने आएंगे। आपको इसमें जितने भी कलर दिखाई दे इसका आप इस्तेमाल कर सकते है। जिस भी फोल्डर में आपको पसंद आये वह कलर चेंग कर सकते है।

Step 4.

अगर आपको इसमें दिए गए कलर पसंद नहीं है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि आप इसमें आपके मनपसंद कलर को बना भी सकते हो। कलर बनाने के लिए आपको Colors वाले option पर जाना होगा इसके बाद इसमें आप आपके अनुसार कलर बना सकते है और आप यह कलर किसी भी फोल्डर में इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Step 5.

हमने आपको ऊपर बताया स्टेप को अगर आप follow करते है और आप अपने फोल्डर के कलर को change कर सकते है। अगर आपको फिर से आपका विंडोज वाला कलर चाहिए तो फिर से आपको Colorize पर जाकर आप अपने पहले वाला यानि की विंडोज वाला कलर पर सिलेक्ट करके चेंग कर सकते है।

MS Paint me Shapes banane ka tarika –

अगर आप MS को Paint करना चाहते है तो आपको सिर्फ निचे दिए गए step को follow कीजिये। तो चलिए इसके बारे में जानते है।

  • आपको MS Shapes Create करना चाहते है तो आपको सबसे पहले  MS Paint को Open करना पड़ेगा।
  • MS Paint को Open करने के बाद आप Home Tab में जाकर Shapes Box दिखाई देगा यह आपको निचे red वर्ग में दिखाई देगा।
  • Shape Box में आपको कई तरह के Shapes का आप इस्तेमाल कर सकते है।
  • यह सारी Shapes में आपको कई तरह के Line, Curve, Oval, Rectangle, Polygon, Triangle, Arrows, Callouts, Hearts, Stars or Shapes Draw इस्तेमाल करने के लिए मिल जायेंगे।
  • इसमें से आप जिस Shapes का इस्तेमाल करना चाहते है उस पर क्लिक करे।
  • यह Shapes सिलेक्ट हुई है या नहीं यह जानने के लिए Mouse Pointer को खिंच कर चेक कर सकते है।
  • इसके बाद आपको Selected Shape को MS Paint के ड्राविंग एरिया में क्रिएट करना है। Shape Create करने के लिए अपने Mouse की Left Click को दबाये हुवे खींचे और जैसे mouse खींचेंगे इस  तरह से Shape बनेगा।

Shapes ka Size kaise Change kare –

  • आप कई तरह की Size में Shapes को Create कर सकते है इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं। अगर आपको Shapes की मोटाई कम रखनी है तो आप  कम size का Shapes पसंद करे, अगर मोटी तो आप इसको भी सिलेक्ट कर सकते है। अगर आप Shapes का size चेंग करना चाहते है तो निचे दी गई जानकारी को देख सकते है।
  • अगर आप Shapes का Size change करना चाहते है तो आपको पहले Size की Down Arrow वाले ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • Down Arrow पर click करने के बाद आपके सामने कई तरह की Size Lines open हो जाएगी यहाँ से आप अपने पसंद अनुसार size को सिलेक्ट कर सकते है।
  • Shapes Size को आप Keyboard की मदद से भी कर सकते है। Shape की size बढ़ाने  ने के लिए keyboard से Ctrl + को दबाइये और size कम करने के लिए Ctrl – को दबाइये।

Shapes ka Color Change kaise kare –

  • अगर आप अपने पसंद के अनुसार किसी भी रंग को Shapes में Create करना चाहते है तो आपको एक साथ दो कलर की Shapes Create कर सकते है। हमने आपको बताया की Shapes का कलर चेंगे किया जाता है। और कई तरह से अन्य कलर से Shapes को बनाया जाता है।
  • आपको Shapes का  प्रथम कलर चेंग करना चाहते है  तो पहले वाले कलर पर click करे, इसके बाद Color Palette से अपने पसंद के अनुसार Color पर click कर सकते है। इस तरह से स्टेप को आजमाने के बाद आपका कलर चेंग हो जायेगा। इस कलर को आप Left Click की मदद से उपयोग कर सकते है। इसमें पहले वाले कलर को Foreground Color कहा जाता है।
  • इसके बाद अगर आपको haps का Background कलर चेंज करना चाहते है तो दूसरे कलर वाले ऑप्शन पर क्लिक करे। आपको अपने पसंद को चूज करे। इस तरह से आपका Background Color भी Change हो जायेगा। इस कलर को mouse की Right Click के जरिये इस्तेमाल कर सकते है।

Shapes me Color kaise bhare –

आपको हमने ऊपर बताया या की  Shape का कलर कैसे चेंज कर सकते है। इसको Border Color कहा जाता है। अब हम  Shape के अंदर के कलर के बारे में बात करेंगे। इसमें आप अपने मन पसंद कलर Border or भीतर के रंग कको चेंज कर सकते है।

Shapes के अंदर रंग भरने  के लिए आपको Color Bucket Tool का इस्तेमाल कर सकते है। Color Bucket का उपयोग किस तरह से किया जाता है और किस तरह से कलर भरा जाता है यह आप निचे जान सकते है।

  1. Shapes में कलर भरने के लिए Color Bucket Tool को Active करे।
  2. Color Bucket Tool को Active करने के बाद Home Tab के Tools Group में से कलर बुकेट के ऑप्शन पर क्लिक करे। आप यह जानना चाहते है की  कलर बुकेट सिलेक्ट हुवा है या नहीं यह जानने के लिए Mouse Pointer की मदद  ले सकते है।
  3. इसके बाद Shapes में प्रथम कलर भरने के लिए कलर 1 पर क्लिक करे इसके बाद Color Palette से अपने पसंद अनुसार कलर को चूज कर सकते है। इस तरह से आपका पहला कलर चेंज हो जायेगा। इस कलर को आप mouse की Left Click की मदद से पहले वाले Color को Foreground Color कह सकते है।
  4. Shapes में दूसरा Background Color भरने के लिए पहले कलर 2 पर क्लिक करे इसके बाद Color Palette से अपने पसंद अनुसार कलर पर क्लिक कर सकते है। इस तरह से करने से आपका Background Color Change कर सकते है। इस तरह से कलर को आप Right Click करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  5. इस तरह से आप हमने बताये गए step की मदद से आप अपने Shape में Border Color और Shape Color को अलग – अलग Shape कर सकते है।

आज आपने Computer Ke Rang Kaise Banta Hai के बारे में जाना –

आज हमने इस आर्टिकल की मदद से आपको Computer Ke Rang Kaise Banta Hai, इसके बारे में पूरी जानकारी बताई इसके साथ – साथ computer ke Folder color kaise change kare.

MS Paint me Shapes banane ka tarika और Shapes ka Color Change kaise kare इसके अलावा Shapes me Color kaise bhare इसके बारे में आपको सारी जानकारी बताई। अगर आपको इसके बारे में हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके सपोर्ट करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

1 thought on “Computer Ke Rang Kaise Banta Hai In Hindi – Ttechnews”

Leave a Comment

error: Content is protected !!