Bandwidth Meaning In Hindi – What Is Bandwidth – Ttechnews

आप ने कभी भी Bandwidth के बारे में सुना ही होगा। और नहीं सुना है और आप Bandwidth Meaning In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहिये। आज हम इस आर्टिकल में आपको bandwidth meaning और bandwidth kya hai इसके साथ कई सारी बाते हम इस आर्टिकल की मदद से करेंगे।

Bandwidth ka meaning कई technical meanings के साथ जुड़ा हुवा है परन्तु internet के प्रख्यात होने के बाद भी इसका मतलब Per unit of time है। यह कितनी एक transmission medium संभाल सकता है ऐसा एक internet connection है।

इंटरनेट कनेक्शन में बड़ा Bandwidth होता है वह कम Bandwidth वाले इंटरनेट कनेक्शन  के मुकाबले ज्यादा और जल्द डाटा को मूव करता है।

बैंडविड्थ को आमतौर पर bits per second के रूप में भी पहचाना जाता है। जिस तरह की 60 Mbps या 60 Mb/s जिससे यह मालूम होता है की हर सेकण्ड में data transfer rate- 60 million bits का है।

 Bandwidth Kya Hai In Hindi  –

Bandwidth विशिष्ट समय में website or internet service से आपके computer पर data Transfer को  disable करता है।

इसकी वजह से आपके पास जीतनी Bandwidth है वह आपके internet पर Efficiency and Speed को मापने का काम करता है यानि की आप जब भी  webpage open करते है file को download करते है।

Bandwidth Meaning In Hindi

बड़ी Bandwidth का internet कनेक्शन कम Bandwidth के internet कनेक्शन की तुलना में अधिक और फ़ास्ट data ट्रांसफर करता है।

Bandwidth Meaning in Hindi –

आमतौर पर Bandwidth को निश्चित समय में transmit होने वाले data को Bandwidth के नाम से पहचाना जाता है।

Bandwidth के बारे में समझना जरुरी क्यूँ है –

Bandwidth एक technical term है और इसके बारे में आपको अधिक जानने की जरुरत नहीं है लेकिन आप  Tech Products में ज्यादा रूचि रखते है या फिर Internet Hardware का Set Up करने की आवश्यता नहीं पड़ेगी तो आपके लिए यह जानना जरुरी नहीं है।

लेकिन आपको अगर पता चल जाये की Bandwidth का अर्थ क्या होता है और यह खुद के network में कैसे apply करे तब आपको अपने setup के बारे में समज आएगा जिसकी वजह से आपको जब आवश्यता होगी, तब आप faster internet connection ले सकते है।

तब आप कई बार आपका internet कनेक्शन slow हो जाता है Bandwidth के बारे में सोचने लगते है या फिर यह शिकायत करते है की आपने जितने पैसे दिए है उतना आपको service नहीं मिलती।

> Computer Kya Hai 

आप एक Gaming console और video streaming service को खरीदते है और आपके network को कई भागो में नकारात्मक रूप से प्रभावित करते है यह पक्की खबर आपको है। ज्यादातर लोगो की यह दो समस्याएं सबसे अधिक Bandwidth का उपयोग करता है|

आपको कितना Bandwidth की जरुरत है? –

कई बार आप सोचते है की hame kitana Bandwidth chahiye ? आपको बता दे की आप अपने  internet connection के द्वारा क्या – क्या करते है। Bandwidth ज्यादा होना अच्छा है लेकिन यह आपके Budget पर निर्भर करता है।

अगर आप आपके plan का इस्तेमाल सिर्फ Facebook , Videos देखना यही आपका काम है तो आपके लिए  low-end high-speed plan ठीक है। आपको अधिक Bandwidth जरुरत नहीं है।

और अगर आपके पास TV है जिसमे आप Netflix को Stream करते हो और इसके अलावा आपके पास Computers, Laptops और अन्य Devices है उस समय आप जितना बड़ा Bandwidth Meaning In Hindi ले आपके लिए अच्छा रहेगा।

Mbps और MBps में क्या अंतर है –

Bandwidth यह समजना आवश्यक है की यह किसी भी unit में Express कर सकते है जैसे की bytes, kilobytes, megabytes, gigabits आदि शामिल है।

आपका ISP ISP का इस्तेमाल कर सकता है एक Testing service अन्य दूसरा term का इस्तेमाल कर सकता है और एक video streaming service भी किसी अन्य Terms इस्तेमाल कर सकता है।

आप अगर internet service के लिए अधिक पैसो का खर्च नहीं करना चाहते तो आपको यह समजना आवश्यक है की यह Terms किससे सबंधित है और उनके बिच में Convert कैसे किया जाये।

example के तौर पर कहा जाये तो 15 MBs और 15 Mbs यह दोनों एक तरह नहीं है प्रथम वाला 15 MBs – यानि की 15 mega BYTES है और दूसरा वाला  15 Mbs  – यानि की 15 mega BITS है। इसमें करीबन 8 का अंतर है क्योकि इसका 1 Byte में 8 Bits होता है।

अगर उन दोनों bandwidth को MB में नापा जाये तो 15 MBs और 1.875 MBs यानि की 15/8=1.875 की होता है। अगर इसको Mb में लिखा जाये तो पहला वाला 120 Mbs यानि की 15×8=120 होगा और दूसरा वाला 15 Mbps होगा।

Bandwidth और Speed के बीच क्या अंतर  –

Speed  की बात की जाये तो Speed सर्किट की रेट है और इसके इस्तेमाल के लिए उपलब्ध को Bandwidth कहते है।

Bandwidth कैसे मापा जाता है –

Bandwidth को आमतौर पर बिट्स प्रति सेकंड के रूप में नामा जाता है। यह जानना आवश्यक है की mega bits or Mega bytes के बिच में काफी अंतर है। आपके Network hardware का फिजिकल कनेक्शन हमेशा mega bits में नापा जाता है। परन्तु Traffic megabits या megabytes per second में नापा जाता है।

क्योकि Mega bytes mega bits की तुलना में बड़ा माना जाता है ज्यादातर Industry Service Providers के आधार पर ट्रांसफर देना चाहते है। परन्तु ज्यादातर Bandwidth Service Providers mega bits का उपयोग किया जाता है।

बिट्स को बाइट में ट्रांसलेट करना आसान है – एक बाइट में बिट्स होते हैं।

यह जान लेना चाहिए की एक bytes में 8 bits होते है। communication channel की केपेसिटी Describe के अलावा bandwidth शब्द कुछ सिमा तक जानकारी ट्रांसपोर्टेशन की जरुरत पर लागु किया जाता है।

example के तौर पर कहा जाये तो इसको स्पेसीफाइड भी कर सकते है जिसको ब्रॉडकास्ट सिग्नल को बगैर नुकशान या डिस्टॉरशन टेलीविजन के सिग्नल को transmit करने के लिए 6 MHZ bandwidth के साथ एक चैनल की जरुरत पड़ेगी।

bandwidth एक लिमिटेड मीडियम और Physical Properties of Limitation Medium and Energy से उत्पन्न होती है इसलिए हर फिजिकल Transmission medium में सिमित  bandwidth होती है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से आपको bandwidth meaning in hindi के बारे में बताया इसके साथ – साथ हमने आपको bandwidth meaning और bandwidth kya hai इसके बारे में जानकारी दी और Mbps और MBps में क्या अंतर है इसके बारे में बताया अगर आपको हमारी यह जानकरी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!