Technology In Hindi – टेक्नोलॉजी की परिभाषा क्या है – Ttechnews

टेक्नोलॉजी शब्द आपने कई बार सुना होगा क्योकि वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का माना जाता है। इसलिए हम आज हम इस लेख में technology in Hindi के बारे में जानेंगे। टेक्नोलॉजी की मदद से आज हमाराे जीवन जरूरियात की चीजे और जीवन काफी सरल बना दिया है।

आज के युग में हर क्षेत्र में technology का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की Transportation Technology , Communication Technology , Networking Technology , Agricultural Technology आदि कई  क्षेत्रो में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है यह हम इस आर्टिकल  में विस्तार से जानेंगे।

टेक्नोलॉजी का मतलब क्या होता है ? सभी के दिमाग में एक ही सवाल आता है की मोबाइल , इंटरनेट , गैजेट्स , कम्प्यूटर्स यह टेक्नोलॉजी इतना नहीं होता इसका क्षेत्र का विस्तार बहुत बड़ा है। इस लेख में हम Technology kya hai ? Technology Meaning और कई सारी जानकरी हम इस आर्टिकल की  मदद से देंगे।

technology in hindi में हम टेक्नोलॉजी से जुडी कई ढेरसारी जानकरी देंगे शायद आपको पहले पता नहीं होंगी। अगर आप टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानना चाहते है  तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढियेगा जरूर।

Technology Meaning in Hindi – टेक्नोलॉजी का मतलब क्या है ?

Technology Meaning in Hindi में कहा जाये तो जिसके इस्तेमाल से किसी भी कार्य को सरलता या पूर्णसुविधा बनाया जाय उस सुविधा हम टेक्नोलॉजी के नाम से जानते है।

Technology हम सब मनुष्य द्वारा बनाई गई एक विक्सित कला भी कह सकते है। Technology के भीतर हम वैज्ञानिक जानकारी का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए इस्तेमाल करते है। ऐसी टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से हम सरलता से काम भी  है और कई सारी एडवांस जानकारिया भी हांसिल कर सकते है।

Technology In Hindi

हम आज के समय में Technology का इस्तेमाल हमारे हररोज के कार्यो को सरल बनाने के लिए किया करते है। वर्तमान समय में कई ऐसे टेक्नोलॉजी के यंत्र है जैसे की स्मार्टफोन, कंप्यूटर , इंटरनेट, टेलीविजन के बिना हमारी बहुत बड़ी जरूयात बन गया है।

Technology को हिन्दी में क्या कहते है ? –

Technology Meaning in Hindi में प्रौद्योगिकी के नाम से भी जाना जाता है। प्रौद्योगिकी का अर्थ इस्तेमाल करना भी होता है जिसको किसी भी उद्देश्य के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Technology के भीतर सर्विस और प्रोडक्ट या विकसित और निर्माण की तकनीकी , कौशल ,तरीके , प्रक्रिया आदि सब चीजे इसमें शामिल कर सकते है।

यह सारे मशीन और उपकरण में स्थापित करके ऐसे कार्य सरलता से कर सकते है। यह सारे कार्य को करने के लिए इंसान को कठिनाई होती है या  कार्य करने का हमें ज्ञान नहीं होता।

Definition Of Technology –  टेक्नोलॉजी की परिभाषा

Technology की सबसे बेहतर परिभाषा हम यह कह सकते है की Technology मानव द्वारा बनाई गई तकनीकों , उपकरण , यंत्रो , अध्ययन और परिवर्तन है। Technology मानव को उनके जीवन में मौजूद भौतिक तत्वों का अध्ययन और विकसित करने की अनुमति देता है।

 History of technology – टेक्नोलॉजी का इतिहास

यह टेक्नोलॉजी मनुष्य के द्वारा बनाई गई ऐसी चीजें होती है जो किसी काम को आसान बना देती है या समस्याओं को सुलझाती है ।

प्राचीन समय से मनुष्य की कुछ मूल आवश्यकताएँ रही है और यह बढ़ते गई है , जिसे आसन तरीके से पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी ने बहुत मदद की है।

बहुत समय से हम Technology का उपयोग करते आ रहे है और इसमें लगातार नए अविष्कार और बदलाव हो रहे है । जैसे जैसे जरूरत पड़ते गयी, नई नई टेक्नोलॉजी का विकास होता गया ।

प्राचिन्न समय में आदिमानव ने शिकार करने और अपनी सुरक्षा करने के लिए  पत्थरों के हथियारो का निर्माण किया यह उस समय की एक तरह की टेक्नोलॉजी ही थी।

आज की एक आधुनिक टेक्नोलॉजी इंटरनेट है, जिसके द्वारा हमे पूरी दुनिया की कोई भी जानकारी तुरंत मिल जाती है । इंटरनेट के द्वारा जानकारी या सूचना का आदान प्रदान आसान हो गया है ।

पहले मोबाइल फोन से केवल कॉल या मैसेज भेज सकते थे, आज हममें से हर कोई स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा बहुत से कार्य किए जा सकते है ।

Advantages and types technology in Hindi – टेक्नोलॉजी के फायदे और प्रकार

 Communication Technology :

  • Technology की मदद से विश्व में आज सूचनाओं का आदान – प्रदान और संचार और समाचार भेजना आदि यह संभव हो पाया है।
  • आज के  समय में Modern technology जैसे की mobile , phone ,internet आदि के इस्तेमाल से संचार में आने वाली परेशानियो को दूर कर दिया है।
  • वर्तमान समय में mobile , phone के इस्तेमाल से video call करके अप्पने दोस्तो ओर अपने परिवार वालो के संपर्क आसानीसे कर सकते है।
  • Communication Technology से पूरी दुनिया को संवाद करने का मौका दिया है और लोगो को विश्व में चल रहे मुद्दों से परिचित रहते है।

Networking Technology :

  • आज के जीवन  में हमे हररोज internet की आवश्यकता होती है। हम internet पर email , सोश्यल मिडिया , मेसेजिंग एप्प्स, वीडियो शेयरिंग जैसे कई कार्य करते है।
  • computer network Technology की सहायता से कई सारी सिस्टम पर data शेयर करना सरल हो गया है। आज के समय network Technology की मदद से हम बहुत सारे काम photo , file , video यह सारी चीजे शेयर कर सकते है। इसके अलावा इसके भीतर computer network और आधुनिक वायरलेस network Technology भी शामिल है।

Space Technology :

  • Space technology में अंतरिक्ष से जुडी तकनीकी शामिल होती है जैसे की Space project, space research, space travel, spacecraft शामिल होती है।
  • आज के समय में Space technology की सहायता से Satellite के माध्यम से मौसम की जानकारी का पता लगा सकते है। इसके अलावा GPS तकनीक, सैटेलाइट टेलिकास्ट, सूचना का आदान – प्रदान जैसे कई टेक्नोलॉजी शामिल है जिसकी वजह से हम अधिक बेहतर बन रहे है।
  • अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का प्राकृतिक आपत्तिओ का पता लगाना , कंट्रोल करने में इसका बड़ा योगदान है इसकी मदद से ज्यादा आधुनिक यंत्रो को विकसित किया गया है।

 Agricultural Technology :

  • मनुष्य के लिए एक कृषि मूलभूत जरूरियात की चीज है और कृषि पर बहोत सारे उद्योग जुड़े हुवे है। कृषि में कई नई Technology के यंत्रो से कुछ ही समय में बहुत सारा काम कर सकते है।
  • Agricultural Technology में कई ऐसे यंत्र है जिनकी मदद से काम समय में ज्यादा काम कर सकते है। इस यंत्रो में ट्रेक्टर, हार्वेस्टर आदि यंत्रो को पुराने ज़माने से बेहतर विकसित करके इसमें नया बदलाव लाया गया है। यह टेक्नोलॉजी की सहायता से कृषि क्षेत्र में उत्पादन बहले से ज्यादा हुवा है और समय की भी बचत की गई है।

Robotics Technology :

  • Robotics Technology में रोबॉट का निर्माण करना उसे विकसित बनाना , डिजाइन करना , प्रोग्राम सेट करना और इसका इस्तेमाल करना इस  Technology में शामिल है।
  • रोबोट्स और ऑटोमैटिक मशीनों का इस्तेमाल कई बड़े उद्योगों और कंम्पनिओ में जैसे की ऑटोमोबाइल क्षेत्र में और कई स्थानों पर किया जाता है।
  • Robot किसी भी काम को कई बार और बिना रुके कर सकता है। Robotics Technology के माध्यम से बड़े जोखमी काम को सरलता से कर सकता है। वर्तमान समय में कई क्षेत्रो में Robots के इस्तेमाल से  किये जाते है।

Education Technology :

  • Education Technology की मदद से रचनात्मक तरीको student को शिक्षित कर सकते है। एज्युकेशन टेक्नोलॉजी की मदद से student internet की मदद से अपनी पढाई और जरुरी नोटिस , सुचांए ,  pdf files, वीडियो डाऊनलोड कर सकते है।
  • student खुद बिना किसी की भी मदद के बिना subject को पढ़ सकता है और समज भी सकता है। Computer and internet की सहायता से सरलता से जानकारिया प्राप्त कर सकता है।
  • आज के समय में कई शिक्षा शाखाओ में computer app का उपयोग किया जाता है। जिसकी मदद से कई सारी नई चीजे सिख भी सकते है और बना भी सकते है।
  • computer app का इस्तेमाल नोट्स को एकत्रित करना और प्रोजेक्ट बनाने के  लिए किया जाता है। Education में student टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से विकसित और बेहतर बन रहे है।

Medical Technology :

Medical Technology की मदद से मेडिकल और चिकित्सा क्षेत्र को विकसित और बेहतर बनाया गया है। आज के समय में बहुत से यंत्र मौजूद है जिसकी मदद से स्वास्थ्य की परेशानियो का पता लगा सकते है। यह टेक्नोलॉजी की सहायता से ऑपरेशन का काम भी बड़ा ही आसान बना दिया है।

Disadvantages of Technology in Hindi – टेक्नोलॉजी के नुकसान

वर्तमान समय में online social networking की वजह से फेस टु फेस और भौतिक संपर्क कम होते जा रहे है यानि की आज के समय में मानवीय सबंध कम होते जा रहे है। इसके अलावा साइबर बदमाशी , ऑनलाइन पीछा और साइबर अपराध जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही है।

जिन स्थानों पर मनुष्य काम करता था अब उन स्थानों पर बड़ी विक्सित टेक्नॉलजी ने स्थान ले लिया है। इसकी वजह से कंपनियों को बड़ा फायदा होता है  लेकिन मजदूर और बेकारी में बढ़ती जा रही है। इस तरह श्रमिकों को काम न मिलाने की वजह से बेरोजगारी बढ़ती ही जाती है खास करके ज्यादातर पश्चिमी देशो में देखने को मिलता है।

आज के समय में प्राइवेसी का मुद्दा बहुत बड़ा है। क्योकि वर्तमान समय डिजिटल और इंटरनेट का कहा जाता है इसलिए व्यक्तिगत जानकारियो को नियंत्रित करना बहोत कठिन है। कई हैकर व्यक्तिगत पहचान को चुराकर वेब पर फोटो और विडिओ को चुराकर उन लोगो के साथ मनचाहा बर्ताव करते है।

दुनिया में आधुनिक समाज तेजी से काम करनेवाली टेक्नोलॉजी पर निर्भर है। सारी संस्थाए जैसे की अस्पताल, पॉवर ग्रिड, हवाई अड्डे, रेल , सड़क परिवहन सिस्टम,  सैन्य सुरक्षा अब साइबर हमले होते है। अगर एक दिन के लिए टेक्नोलॉजी हटा दी जाये तो मनुष्य असहाय महसूस करता है।

हम आधुनिक जानकरी के अलावा आधुनिक टेक्नोलॉजी हमारे पर अप्रासंगिक ईमेल, सेल्‍स टेलीफोन कॉल, टेक्‍स्‍ट मैसेज, इंटरनेट विज्ञापन यह सभी की बमबारी कर रहा है। बल्कि हमें हमारा समय को बर्बाद होने से बचाने के लिए और कोई नई टेक्नोलॉजी का मतलब है की ज्यादा से ज्यादा जानकरी और गहनता से काम करे। टेक्नोलॉजी हमें कई फायदे देती है  लेकिन वह साथ -साथ  पर्यावरणीय समस्याएं खड़ी करता है।

निष्कर्ष –

हमने आपको इस आर्टिकल में  technology in hindi में जांनकारी देने की पूरी कोशिश की। हमरे जीवन में टेक्नोलॉजी का कितना प्रभाव है Technology Meaning in Hindi और मानव जरूरियात में कितनी सहायक है.

History of technology के बारे में बताय और Advantages and types और  Disadvantages technology के बारे में जानकारी दी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर और कमेंट करना न भूले।

1 thought on “Technology In Hindi – टेक्नोलॉजी की परिभाषा क्या है – Ttechnews”

Leave a Comment

error: Content is protected !!