Jio Wifi Calling Kaise Kare – Jio Wifi Plans – Ttechnews

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा टॉपिक jio wifi calling के बारे में है। कई  सारे लोग यह नहीं जानते की jio wifi calling kaise kare .इसलिए  jio users को  jio wifi calling kaise kare इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। ताकि  jio users  jio wifi calling का लाभ ले सके।

आपको  jio WIFI call करने के लीये WIFI की जरुरत पड़ेगी ताकि WIFI के इस्तेमाल से आपके smartphone को connect करके आप किसी को भी free में मनचाहे उतनी देर बात कर सकते है।

हम आपको Jio Wi-Fi calling kya hai ?  Jio wifi calling kaise Karen इसके बारे में सारी जानकरी देंगे।  jio wifi calling करने में किसी भी प्रकार की  कोई दिक्कत नहीं होगी।

जिओ wifi calling की मदद से आप किसी मिलो दूर के फ्रेंड को भी call कर सकते हो। आपको जिस स्थान पर network की समस्या है वहा पर आप  jio wifi calling करके आप बात कर सकते हो।

Jio Wi-Fi calling kya hai? –

जिओ Wi-Fi की मदद से jio user voice या फिर video call कर सकते है। आमतौर पर jio में Wi-Fi calling Service पूरी तरह से मुफ्त है। और यह आपके वर्तमान plan के साथ मिलता है। इसके जरिये देश के किसी भी कोने में व्यक्ति को कॉल कर सकते है। लेकिन विदेश में आपको कॉल करना है तो आपको अलग से चार्ज देना पड़ेगा।

Jio Wifi Calling Kaise Kare –

आपके मन में यह सवाल होगा की jio wifi calling kaise kare . आपको jio wifi call के लिए अपने फोन  को किसी भी वाई फाई से कनेक्ट करना पड़ेगा और इस वाई फाई में इनटरनेट डेटा की सुविधा होनी चाहिए।

Jio Wifi Calling

इसके अलावा आपको यह चेक करना है की आपका smartphone  jio wifi calling को सपोर्ट करता है या नहीं। आपको यह सारी जानकरी पाना चाहते है तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में जुड़े रहे।

konse phones me jio wifi calling ki suvidha upalabdh hai –

wifi calling jio ने अभी कुछ ही फोन में इसकी सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा किस Android smartphone में calling कर सकते है यह आप निचे जान सकते है।

Jio Wifi Calling Enabled Phone List :

  • Apple
  • Coolpad
  • Google
  • Infinix
  • itel
  • Lava
  • Mobiistar
  • Motorola
  • Samsung
  • TECNO
  • Vivo
  • Xiaomi

अगर आप जिस phone का इस्तेमाल कर रहे है उसका नाम नहीं है तो चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योकि कुछ समय के बाद आपके फोन में भी इसकी सुविधा उपलब्ध की जाएगी।

> Jio Balance Check Kaise Kare 

जिओ ने यह कहा है की कुछ ही समय में सभी स्मार्टफोन में यह सुविधा उपलब्ध की जाएगी लेकिन हो सकता है की जिस स्मार्टफोन में wifi calling का ऑप्शन नहीं होगा इसको यह सुविधा का लाभ नहीं मिल पायेगा ।

Jio wifi se call kaise kare –

जिओ Wi-Fi Calling का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपके पास smartphone होना जरुरी है। और वह फोन में वाईफाई calling का ऑप्शन होना जरुरी है। और आपके पास  एक active jio Tariff plan होना जरुरी है। इसमें jio wifi calling की सुविधा बिलकुल free में है। आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए अलग से चार्ज नहीं देना पड़ता।

Jio में वाई-फाई कॉलिंग कैसे इनेबल करें –

Jio Wi-Fi Calling तभी काम करेगी जब आपके फोन में वाईफाई कॉलिंग का फीचर होगा। आपको सबसे पहले यह पता करना है कि आपके फोन में जिओ वाईफाई कॉलिंग का पिक्चर है या नहीं है।

अपना स्मार्टफोन खोलिए और किसी अन्य फोन की मदद से वाईफाई लीजिये। आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में वाईफाई को ऑन करना है। उसके बाद Wi-Fi Calling का बटन on करीए। Volte switch को on करिये।

Settingà Connectionà Wi-Fi Calling on कीजिये

  1. user  खुद के स्मार्टफोन को unlock करे और setting में जाइये इसके बाद आप Connection के विकल्प में जाये इसके बाद आपको वाईफाई कॉलिंग का ऑप्शन दिखाई देगा।
  2. अगर आपके smartphone में ऑप्शन अलग भी होता है यह आप jio website पर आपके smartphone के model के हिसाब से ऑप्शन दिया जायेगा।
  3. इसके बाद Wi-Fi Calling का ऑप्शन on करे और Wi-Fi Call करने के लिए Wi-Fi network से connect करे।
  4. इसके बाद आपको Wi-Fi Calling करने के लिए VoLTE और Wi-Fi Calling दोनों ऑप्शन को on रखना पड़ेगा। इसके बाद आप एक सामान्य call की तरह कॉल कर सकते है। .
  5. आप जब Wi-Fi Call करेंगे तब आपका smartphone Wi-Fi या फिर Cellular network में से कोनसा बेहतर है यह बता देगा।

Benefits of Wi-Fi calling –

Clear voice :

Wi-Fi calling का सबसे बड़ा Benefits यह है कि जब आप किसी को voice call  या video call करते हैं तो आपको  बिल्कुल Clear voice सुनाई देती है। आप लोगों ने देखा होगा कि अक्सर voice call या video call में Clear voice नहीं सुनाई देती और बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पर jio Wi-Fi calling बहोत अच्छा ऑप्शन है।

देश के किसी भी कोने से कॉल करें :

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि jio Wi-Fi calling की मदद से आप देश के किसी भी हिस्से पर खड़े होकर अपने यार दोस्तों और साथियों को call कर सकते हैं। जबकि साधारण network पर कई बार नेटवर्क नहीं आता है इसकी वजह से आप अपने दोस्तों से बात नहीं कर पाते हैं।

घर के भीतर से कॉल कर सकते हैं:

jio Wi-Fi का सबसे अच्छा लाभ यह है कि आप अपने घर के किसी भी भाग से फोन कर सकते हैं। साधारण network पर हमें खिड़की के बगल खड़े होकर call  करना होता है। घर के भीतरी भाग में network  नहीं आता है और call करने में परेशानी होती है। पर jio Wi-Fi की मदद से आप घर में कहीं पर भी हो अपने दोस्तों को call कर सकते हैं।

किसी भी वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं:

jio Wi-Fi calling एक बेहतरीन सेवा है। आपके फोन में किसी भी टेलीकॉम कंपनी का Wi-Fi network हो, आप अपने jio phone पर आसानी से Wi-Fi calling की मदद से अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को call कर सकते हैं।  jio Wi-Fi calling सभी Telecom network के wifi पर काम करता है।

अनुभव के लिए Jio 4G Sim का इस्तेमाल करिये:

अगर आपको अच्छा Wi-Fi calling का लाभ लेना चाहते है तो उस user को jio 4G sim का इस्तेमाल करे।

फ्री में बात :

jio Wi-Fi calling की सेवा बिलकुल free में है इसकी वजह से आपको किसी भी प्रकार का अलग से चार्ज नहीं देना पड़ता।

smartphone jio wifi calling supported hai ya nhi kaise pata kare –

  1. jio wifi se call kaise kare in hindi : तो आपका फ़ोन jio wifi calling support करता है कि नहीं इसके लिए आपको अपनेphone के setting में जाना होगा  Settings में जाने के बाद आपको एक विकल्प मिलेगा उसमें  connectionsऑप्शन पर click करे।
  2. connections में जाने के बाद आपको wifi calling का option मिलेगा आपको उसे enable कर दीजिये।
  3. उसके बाद जब भी आपको jio wifi calling करनी हो अपने फ़ोन को WIFI से connect कर आप बिना IUC charge दिए किसी भी network पर free calling कर सकेंगे
  4. यदि आपके फ़ोन में यह option ना मिले तो आपको कुछ दिनों का wait करना होगा आपके smartphone में updated आने के बाद यह ऑप्शन आपको मिल जायेगा।
  5. अगर आप जानना चाहते है की आपके phone में कब तक WIFI calling सपोर्ट करता रहेगा तो आप जिस phone का इस्तेमाल करते है उस कंपनी के Customer Care को call करके जानकारी पा सकते है। आपको कॉल करने के बाद Wi-Fi support की पूरी जानकरी मिल जाएगी।

निष्कर्ष –

हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से  jio wifi calling के बारे में सारी जानकारी दी इसके साथ – साथ jio wifi calling kaise kare , Jio Wi-Fi calling kya hai , Jio Wi-Fi calling Benefits के बारे में बताया।

हमें उम्मीद है की हमने इस आर्टिकल में जानकरी दी वह आपको अच्छी तरह से समज आ गई होगी। आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमें कमेंट करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!