Wifi Calling Vodafone India In Hindi – New Trick – Ttechnews

हमारे आर्टिकल में आज आपको wifi calling vodafone india के बारे में बताएँगे। Vi user भी अब jio or Airtel user की तरह Wi-Fi calling का इस्तेमाल कर सकते है। Vodafone अन्य Telecom companies की तरह wifi calling की सुविधा उपलब्ध करेगा और कई शहरो में यह सुविधा उपलब्ध भी हो चुकी है।

Vi user भी अन्य Jio और Airtel की तरह Vo-WiFi Calling का इस्तेमाल कर सकेंगे। vi ने अन्य Telecom companies के जैसे इस सुविधा को लॉन्च करने के बारे  में काम कर रहा है। Telecom Talk के report के अनुसार Telecom companies इस सुविधा को कई समय से टेस्ट कर रहे है और उन्होंने user के लिए उन्होंने दो सस्ते priped plan भी उपलब्ध किये थे।

Vi ने अपने Wi-Fi Calling की इस सुविधा को कई शहरो में उपलब्ध किया है जैसे की Goa, Maharashtra में उपलब्ध किया गया है। और इसका आगे का काम अन्य कई शहरो में चल रहा है। अगर आप wifi calling Vodafone India के बारे में अधिक जानना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहिये।

What Is Wi-Fi Calling Vodafone India या VoWiFi क्या है? –

Wi-Fi Calling को VoWiFi के नाम से भी पहचाना जाता है। जिसका full form वॉयस ओवर वाई-फाई  होता है। इसका इस्तेमाल WiFi की मदद से कार्य करता है। इसको VoIP यानि की  वॉयस ओवर आईपी के नाम से भी जाना जाता है। इसके इस्तेमाल से आप Home Wi-Fi, public Wi-Fi and Wi-Fi hotspot करके calling भी कर सकते है।

wifi calling vodafone india

Wi-Fi Calling में आप Wi-Fi की मदद से video , voice call भी कर सकते है। अगर user के घर में mobile network नहीं आ रहा है तो वह Wi-Fi की मदद से call connect कर सकता है।

इस सुविधा का सबसे ज्यादा लाभ इंडोर में होता है जब आपका mobile network Access करने में परेशानी होती है। इसके अलावा Telecom companies आपके पास से किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लेती और आप WiFi की मदद से free में बात कर सकते है। .

कोनसे फ़ोन में सपोर्ट करेगा Vo-WIFI –

WiFi calling की सुविधा को और भी अच्छा करने के लिए सभी user  को एक 4G sim और एक कंपैटिबल हैंडसेट होना जरुरी है। यह  Vo-WiFi calling का Support करता है।

इस महीने की शुरुआत में Vi  के Customer care page ने टि्वटर हैंडल अकाउंट पर ट्वीट करते हुए WiFi calling के लिए कंपैटिबल डिवाइस या स्मार्टफोन की जानकरी निचे देख सकते है।

> Jio WIFI Calling Kaise Kare 

आपका यह सवाल था की Vo-Wifi कोनसे फ़ोन में सपोर्ट करेगा तो Redmi K20 Pro, Redmi Y3, OnePlus 8 pro, Poco M2 Pro, Oneplus 8T, redmi Note 8 Pro, Redmi 9 Prime, Poco X3, Redmi 8A dual, oneplus note, redmi 9 power, redmi Note 7, redmi 9i,  redmi  7A, Poco M2, Poco C3 आदि मुख्य है।

Wi-fi calling phone me kaise start kare –

अगर आपको यह जानना है की Wi-fi calling phone me kaise karte Hai तो हमारे निचे दिए गए स्टेप follow करे।

  • Android smartphone या iPhone दोनों में VoWiFi चालू करने के लिए phone के setting menu को ओपन करे और कनेक्शन का ऑप्शन ओपन करे।
  • कनेक्शन का ऑप्शन ओपन करेने के बाद Wi-Fi calling का ऑप्शन दिखेगा उसको इनेबल करे।
  • यह setting इनेबल करने के बाद mobile phone  को किसी भी मौजूद WiFi network से Connect करें।
  • इसके बाद  VoLTE or VoWiFi यह दोनों ऑप्शन आपके सामने आएंगे आपके लिए दोनों को on करना बेहतर होगा।
  • यह करने के बाद आपको नार्मल call करे अगर आपका signal स्लो होगा तो phone अपने आप mobile network से स्विच हो जायेगा और WiFi से कनेक्ट हो जायेगा और आपका कॉल चालू ही रहेगा।
  • WiFi एक्टिव रखने के लिए user को खुद के Handset settings में कुछ चेंग करना होगा user को Vo-WiFi को Enable करने के लिए sim profile में VoLTE Enable करना होगा।
  • VoLTE Enable करने के बाद user किसी के भी साथ WiFi की मदद से call कर सकता है। Vi Mumbai, Kolkata, Maharashtra-Goa , Delhi and Gujarat जैसे कई राज्य और शहरो में wifi calling शुरू कर दी है और कई शहरो में  इसका काम चालू है।
  • आपको  यह बात ध्यान में रखना है की हर mobile में Wi-fi को Enable करने का विकल्प भिन्न-भिन्न हो सकता है। इसलिए आप अपने phone के setting में जाकर wifi calling को search करे और Wi-fi को Enable करे।

प्रतिद्वंदी कंपनियों को चुनौती –

Vi अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों Jio और Airtel को हर क्षेत्र में चुनौती देने को तैयार है। इसके लिए कंपनी ने अपने Network improvement करने के साथ-साथ user को सस्ते प्रीपेड plans भी offer करना शुरू किया है। कंपनी ने हाल ही में कुछ अफोर्डेबल प्रीपेड और पोस्टपेड plan भी lunch किया है।

इसके user को अन्य Telecom companies के मुकाबले ज्यादा data और OTT Platforms का एक्सेस देने का ऐलान किया है। compani के कुछ प्रीपेड प्लान्स में अन्य companies के मुकाबले अच्छा ऑफर देता है।

wifi calling vodafone ke Benefit –

आप सोचते होंगे की wifi calling से कौन – कौन से लाभ होंगे और कैसे। हम आपको बता दे की wifi calling से कई सारे लाभ होंगे जैसे की आप निचे देख सकते है।

1. एक्स्ट्रा चार्ज की बचत :

wifi calling से आप बात करेंगे तो आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं होता।  wifi calling उसी तरह से है जिस तरह आप WhatsApp calling करते है।

WhatsApp calling करते समय आपको किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा खर्च नहीं होता और आप बात कर सकते है। क्योकि WhatsApp calling में आप internet का इस्तेमाल करते है जिसमे user को extra चार्ज देने की जरुरत नहीं है।

2. फ्री में बात :

आप VoWiFi calling का इस्तेमाल तब कर सकेंगे जब आपका mobile VoWiFi calling को support करता होगा। इसके साथ आपका Telecom operator VoWiFi की सुविधा देता है।

mobile की setting में network setting में जाकर आप इसको check कर सकते है। आपके mobile में network setting में WiFi calling का ऑप्शन सेट करके आप free में VoWiFi calling का इस्तेमाल कर सकते है।

3. लो नेटवर्क कवरेज में भी कर सकेंगे वॉइस कॉल :

Vi Customer Care Support Team के मतानुसार उन्होंने कहा है की Wi-Fi Calling एक Integrated सुविधा है। और वह आपको Home broadband, office broadband or public Wi-Fi जैसे वायलेस internet connection पर voice call करने के लिए और receive करने के लिए free सुविधा उपलब्ध करता है।

VoWiFi की इस सर्विस की मदद से आप आप slow internet कवरेज एरिया में भी call कर सकते है। यह सिविधा कई शहरो में इसकी सेवा उपलब्ध है।

Vo-WiFi अपने user को किसी भी WiFi network की मदद से call करने की परमिशन देता है और Vo-WiFi भी user को mobile network या बिक mobile network के बिना ही call करने की अनुमति देता है।

4. WiFi कॉलिंग वाला फोन जरूरी :

VoWiFi calling ज्यादातर High end smartphones में ही इसकी सुविधा मिलती है। इसमें iPhone 11 Pro, Samsung Galaxy Note 10+ जैसे smartphones प्रमुख है। इसके अलावा MIUI 11 ,  Xiaomi , Redmi K20 , Redmi K20 Pro जैसे मोबाइल में यह सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है।

OnePlus 7T, One Plus 7 में भी VoWiFi में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह सिविधा सारी Telecom companies उपलब्ध करेगी तब सभी smartphone user को बहोत लाभ होगा।

आज आपने wifi calling Vodafone India के बारे में जाना –

आज हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से wifi calling vodafone india के बारे में जानकरी दी। और यह कई Telecom companies के द्वारा उपलब्ध किया गया है। इसके साथ हमने Wi-Fi Calling या VoWiFi क्या है?

wifi calling Vodafone ke Benefit , Wi-fi calling phone me kaise start kare यह सभी जानकरी आपको दी अगर हमारी यह जानकरी आपको अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!