Boi Balance Check Number In Hindi – New Trick – Ttechnews

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा मुख्य टॉपिक है boi balance check number . कई सारे Bank of India के ग्राहकों को यह पता नहीं होता उन लोगो को हमारा यह अर्तिकल बहोत मददगार साबित हो सकता है।  हम इस आर्टिकल में आपको कुछ तरीके बताएँगे इसकी मदद से आप Bank of India Balance Check कर सकेंगे।

Bank of India की शाखाये देश में कई सारी है. अगर आपका भी अकाउंट boi में है तो आपको हमारा लेख पढ़कर आपको अपने खाते की राशि की जानकरी हांसिल करने में कुछ मदद मिल जाएगी।

BOI में ग्राहकों के लिए Banking Transactions , Balance Check, Funds Transfer, Bill Payment जैसी कई सुविधाओ का ऑप्शन मिलता है। यह सुविधाओं का लाभ किसी भी जरिये से कर ले सकते है। हम आपको कई तरीके बताएँगे इसकी मदद से आप Bank of India Balance Check कर सकेंगे।

Bank of India Balance Check kaise kare –

boi के ग्राहकों को हम Balance Check कैसे करे इसके बारे में हम बताएँगे। Bank of India Balance Check करने के कई सारे तरीके हम बताएँगे। जैसे की Bank Passbook , ATM , Net banking , SMS Banking , BOI StarToken और StarGobal तरीको से आप boi Balance Check कर सकते है। तो चलिए हम निचे विस्तार से जानते है।

Boi Balance Check Number

1. Bank Passbook :

ग्राहक खुदके बैंक अकाउंट की पासबुक की अपडेट रखते है। ग्राहक अपने बचे हुवे अकाउंट की राशि चेक करने के लिए  BOI Passbook का इस्तेमाल करते है।  Bank of India का पासबुक Debit और Credit  की लेनदेन का हिसाब भी रखता है।

Account holder  यानि की BOI Passbook की मदद से Account खोलने के दिन से सभी लेनदेन के विवरण को चेक कर सकते है।

ग्राहक को Bank Passbook को Update करवाने के लिए खुद  Bank की शाखा में जाना पड़ता है और इसे एकबार Passbook Update करने के बाद ग्राहक को पूरी जानकरी मिल जाती है। लेकिन वर्तमान समय में ग्राहकों को  यह सब करना पसंद नहीं आता इसलिए यह sms या फिर net benking का ऑप्शन अधिक पसंद करते है।

2. ATM :

BOI अकाउंट ग्राहक Bank of India के ATM या अन्य किसी Bank के ATM पर जाकर Account Balance check कर सकते हैं। यह आप जानना चाहते है तो हमारे निचे के step का इस्तेमाल करे आपको कुछ तो मदद मिल ही जाएगी।

  • ATM मशीन में अपना ATM card डाले
  • ATM card डालने के बाद 4 अंकों का पिन डाले
  • Balance Enquiry का ऑप्शन पसंद करे
  • इसके बाद आप खुद के Account Balance check कर सकते है

Account में अपने पिछले कुछ लेनदेन की जानकारी हांसिल करने के लिए Same step को फॉलो करते हुए Mini Statement ऑप्शन का इस्तेमाल करे। ATM मशीन एक पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पिछले 10 खाता लेनदेन का विवरण होगा।

3. Net banking :

Bank of India अकाउंट ग्राहको ने Net banking के लिए Registration किया है। उन ग्राहकों को Bank of India website  पर अपनी Net banking login id  और password की मदद से खुद के अकाउंट की जानकरी प्राप्त कर सकते है।

बैंक की वेबसाइट अपने ग्राहकों को BOI Account Balance Check, Account Statement, Funds Transfer इस तरह की कईसारी जानकरी पा सकते है।

4. SMS Banking :

Bank of India ग्राहकों को SMS के जरिये अपने अकाउंट की शेष राशि चेक करने का ऑप्शन देता है। इसके लिए आपको अपना mobile number Bank of India में रजिस्टर करवाना होगा।

अपने जिस नंबर को अपने Bank of India अकाउंट से रजिस्टर करवाया होगा इस नंबर से ही अपने खाते का बेलेंस चेक कर सकते है। इसलिए अगर आपको sms से अपना अकाउंट का बेलेंस चेक करना चाहते है तो सबसे पहले अपना मोबाईल नंबर अपने अकाउंट के साथ रजिस्टर कराव दे। मोबाईल नंबर को रजिस्टर करवाने के लिए आपको Bank of India की नजदीकी शाखा का सम्पर्ककर सकते है।

5. Missed Call Balance Enquiry :

आप चाहे तो सिर्फ Missed Call से ही अपना अकाउंट का बेलेंस चेक कर सकते है। इसमें आपको internet की भी आवश्यकता नहीं है। आपको क्या करना है की हमने निचे दिए गए नंबर पर सिर्फ कॉल करना है और कुछ ही समय में आपके मोबाईल में एक sms आएगा इस sms में आपके अकाउंट का बेलेंस और अकाउंट की सारी जानकरी मिल जाएगी। Missed Call Balance Enquiry No. 09015135135

6. Bank of India Customer Care Number :

  • 1800 103 1906.
  • 1800 220 229.
  • 022-4091 9191.

7. BOI BTM :

Bank of India अपने Customer को mobile app और BOI BTM के जरिये mobile benking का ऑप्शन देता है। Customer इस app को अपने Android, IOS or Blackberry smartphon में डाउनलोड कर सकता हैं।

Customer अपने खुद के mobile में  Banking credentials का इस्तेमाल करने के लीये सबसे पहले लॉगिन करना पड़ेगा। login करने के बाद Balance inquiry, account statement, fund transfer आदि बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते है।

8. BOI StarToken :

Bank of India के Customer Banking transaction करने के लिए Android app BOI StarToken का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Balance inquiry, account statement, fund transfer mobile recharg , last 5 transaction check , Mini account statement आदि सुविधाएं प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा NEFT, IMPs जैसी सेवाएं BOI StarToken app के जरिये भी देता है।

Bank of India के Customer जो विदेशी ब्रांच के खाताधारक है उन्हें benking सेवाओं के लिए BOI StarGlobal App का इस्तेमाल कर सकते है।

9. Bank of India Mini Statement Check Number –

ज्यादातर सब जगह bank Customer को यह सारी सुविधाएं देता है परन्तु Bank of India यह सुविधा नहीं देता। आप सिर्फ Missed Call के जरिये अपने अकाउंट का बेलेंस चेक कर सकते है।

आपको अगर अपने अकाउंट Mini Statement Check करना चाहते है तो आपके पास अन्य कई सारे ऑप्शन है जैसे की BOI mobile banking , boi innternet banking , atm और खुद के किया गया रजिस्टर मोबिल नंबर से sms के जरिये Mini Statement check कर सकते है।

आपको अगर पिछले 5 लेनदेन की जानकरी चाहिए तो आपको मैसेज बॉक्स में TRANS लिखकर चार अंको का sms पासवर्ड डालकर आपको +919810558585 इस नंबर पर sms भेज देना है।

अगर आपके Bank of India में दो account है और आपको दूसरे account का बेलेंस check करना है तो आपको Message में sms पासवर्ड के बाद अपना  दूसरा account number डाले जिसका आप बेलेंस चेक करना चाहते है। इसके बाद वही नंबर +919810558585 भेज देना है।

निष्कर्ष –

हमें उम्मीद है की हमने इस आर्टिकल में boi balance check number की जानकरी दी आपको अच्छी तरह से समज आ गई होगी। इसके साथ हमने आपको boi Balance Check kaise kare , Bank of India Customer Care Number और Bank of India Mini Statement Check Number के बारे में बताया।

अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़े कुछ भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और हमारा यह लेख पसंद आये तो हमें कमेंट और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!