Online Paise Kaise Kamaye

क्या आप घर बैठे बैठे Smartphone का उपयोग करके महीने के ₹30 हजार से लेकर ₹50 हजार तक कमाना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं. क्योंकि आज हम आपको Smartphone से online Paise Kaise kamaye के बारे में बताने वाले हैं।

दुनिया में ज्यादातर लोग WhatsApp, Facebook, Instagram , Twitter इत्यादि का उपयोग सिर्फ मनोरंजन के लिए ही करते हैं. जहां दूसरी ओर कई सारे लोग ऐसे हैं, जो Social media का सही उपयोग करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

यदि आप भी इनकी तरह Social media से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट Smartphone से online Paise Kaise kamaye आखरी तक पढ़ना पड़ेगा।

Online Paise Kaise Kamaye – Online पैसे कैसे कमाने के तरीके

Online Paise Kaise Kamaye

दुनिया में बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनसे आप महीने के ₹1 लाख से लेकर ₹50 लाख रुपए तक कमा सकते हैं जैसे कि Reselling Business , Freelancing , Digital marketing , Blogging , YouTube , e-commerce , Network marketing , affiliate marketing आदि.. चलिए सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

1. Freelancing से पैसे कैसे कमाएं – 

Freelancing का मतलब होता है दूसरों के लिए काम करना. मान लीजिए आपको किसी भी Skill बहुत अच्छी आती है जैसे कि editing. तो यदि किसी दूसरे व्यक्ति को editor की जरूरत होगी तो वह व्यक्ति आपसे Contact करेगा और वह व्यक्ति Editing के बदले आपको पैसे देगा. Freelancing करने के लिए आपके पास Skill होना बहुत जरूरी है जैसे कि,

  • Content writing
  • Graphic and logo design
  • voice over
  • video explainer
  • SEO
  • translation
  • editing
  • data entry
  • writing
  • programming
  • management and business skill

ऐसी और भी बहुत सारी Skill होती है, जिससे जानने के लिए आप Fiverr.com का उपयोग कर सकते हैं। आज दुनिया में सबसे ज्यादा demand content writing कि है। जो भी ब्लॉगर होते हैं उनको कंटेंट राइटर की जरूरत 100% होती है.

Contact writing में आपको दूसरों के लिए Article लिखने होते हैं और उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे। 1 आर्टिकल लिखने के आप को 200 से लेकर 1000 रुपए मिल सकते हैं। इस तरह आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

2. YouTube पर Vedio बना कर पैसे केसे कमाएं – 

अगर आपके पास वीडियो बनाने का टैलेंट है तो आप वीडियो बना कर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। यूट्यूब पर आपको वीडियोस बनाकर उन्हें अपलोड करने होते है और यदि अच्छा Response आता है तो आप यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं।

YouTube‌ से पैसे कमाने के 3 तरीके –

यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक चैनल बनाना होगा ओर उस पर रोजाना वीडियोस Upload करने होंगे । जब आपके चैनल पर 1000 subscriber, 4000 Watch time complete हो जाएगा उसके बाद आपके वीडियोस पर Ads आना शुरू हो जाएगी, जिससे कि आप YouTube से पैसे कमा पाएंगे.

Ads के अलावा आप अपने यूट्यूब चैनल पर Affiliate marketing कर सकते हैं. मतलब कि आपको अपने वीडियो के Description के अंदर किसी भी Product की Link डाल देनी है और उसके बाद जब भी कोई व्यक्ति उस link से product खरीदेगा तो आपको पैसे मिलेंगे ।

तीसरा तरीका यह है कि आप को बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियों से sponsorship मिलेगी मतलब कि आपको अपने वीडियो के अंदर 30 second तक उस company के बारे में लोगों को बताना है, उसके बदले आप को पैसे मिलेंगे ।

3. Blogging से पैसे कैसे कमाएं – 

दोस्तों YouTube,  Blogging दोनों पर आप अपना Career बना सकते हैं।‌ यदि आपको बिना बोले और बिना Face दिखाएं जानकारी लोगों तक पहुंचानी है तो आप Blogging कर सकते हैं । इसके अंदर आपको Article लिखने होते हैं जैसे कि हमारा यह Article है (Smartphone से Online paise kaise kamaye).

इसी तरह अपको भी Article लिखकर उसे अपने Blog पर public करने है। blogging से आप महीने के करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, सिर्फ आपके पास Knowledge होनी चाहिए ।

Blogging‌ से पैसे कमाने के तरीके –

आप अपने Blog पर Affiliate marketing कर सकते हैं। इसके लिए आपको Affiliate program के अंदर Join होना पड़ेगा जेसे कि Flipkart या फिर Amazon के अंदर, जिसमें की आपको Affiliate id बनानी होगी । जेसे ही आप id बना लेंगे उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर उन product की Link डाल सकते हैं और महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

दूसरा तरीका यह है कि आप Google AdSense कि मदद से पैसे कमा सकते हैं।‌ जब आपके Blog पर बहुत सारे आर्टिकल हो जाएंगे उसके बाद आप गूगल को AdSense approval भेज सकते हैं और Approval मिले पर आपके ब्लॉग पर Ads आना शुरू हो जाएगी और Ads कि मदद से आप पैसे कमा पाएंगे।

4. अपना सामान online बेच कर पैसे केसे कमाये –

अगर आपके पास business है या कोई छोटा बड़ा व्यवसाय है तो आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच कर पैसे कमा सकते है। आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए किसी भी e-commerce वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

जैसे कि Flipkart पर ऑनलाइन सामान बेचने के लिए आपको Seller Account बनाना होता है। उसके बाद आप जो भी प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं, उसकी जानकारी और फोटोस डालने होते हैं। जिसके बाद आपको order आने शुरू हो जाते हैं.

Online बेचने का फायदा आपको यह मिलेगा कि आपको वह product कस्टमर के घर तक पहुंचाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि खुद कंपनी के बंदे आपके पास स्वतः आएंगे और आपसे वो प्रोडक्ट ले जाएंगे और आपके ग्राहकों तक पहुंचा देंगे। इसमे आपको आपके ऑर्डर को समय पर पहचान होता है। अगर आप ऐसा नही करते है तो आपका अकाउंट ब्लॉक होने के चांस ज्यादा रहते हैं।

5. Reselling Business से पैसे कैसे कमाए – 

अगर आपके पास Social media पर अच्छा खासा ट्रैफिक है तो आप प्रोडक्ट को resale कर के भी आसानी से महीने के लाखों रुपए कमा सकते है। प्रोक्डट्स को Resale करने का मतलब होता है आपको उसे online बेचना ओर उस प्रोडक्ट की Price में से आपको कुछ प्रतिशत commission मिल जाता है।

यदि आप Reselling Business शुरू करना चाहते हैं तो आप Starting Meesho, shop101 , glow road इतियादी App से Starting कर सकते हैं। इन app के जरिये अगर आप कोई प्रोडक्ट बेचते है तो उस प्रोडक्ट में से आप कुछ पैसे कमा लेंगे और वो प्रोडक्ट सीधे ग्राहक के घर भेज दिया जाता है।

Social Media से पैसे कैसे कमाए –

यदि आपके पास सोशल मीडिया पर अधिक ट्रैफिक है तो आप आसानी से महीने के ₹1 लाख से लेकर ₹5 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। दरअसल इंटरनेट पर ऐसी कई सारी Website है, जो आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पैसे कमाने का ऑफर देती है.

यानी कि वेबसाइट आपको आपके सोशल मीडिया पर कई प्रकार के add ओर पोस्ट डालने का ऑफर देती है। ओर उस पोस्ट के बदले में वह Website आपको कुछ पैसे देती है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपके पास एक Instagram Account है, जिस पर के अच्छे खासे Followers है। तो आप collaboration, sponsorship , Account promote जैसे कई सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। ओर यह सारे तरीक़े पूरी तरह से gangue है।

इन सभी तरीकों से आप 100% पैसा आसानी से कमा सकते है। यह सब आज के जमाने के ट्रेंडिंग आईडिया है जिसकी सहायता से आप कम समय में अपनी खुद की Car ,house , इत्यादि जैसी चीजें खरीद सकते हैं.

आज़ आपने क्या सीखा –

दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा कि Smartphone से online paise kaise kamaye जाते हैं। इसके लिए हमने आपको बहुत सारे तरीकों के बारे में परिचय दिया. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप महीने के ₹10 से लेकर ₹10 लाख रुपए तक कमा पाएंगे.

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *