Digital Marketing In Hindi – Digital marketing क्या है – Ttechnews

Digital Marketing In Hindi – यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं या फिर अपने अंदर एक Skill‌ डेवलप करना चाहते हैं, जिससे कि आने वाले समय में आप पैसे कमा पाए. तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज के Digital युग में लोग कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके बारे में internet‌ पर कई सारी research करते हैं।

इसलिए अपने छोटे बड़े व्यापार को Grow करने के लिए Digital marketing आना बहुत जरूरी है। जैसे कि आपको पता होना चाहिए कि Digital marketing क्या है ओर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करते हैं.

Digital marketing क्या है ? ( Digital Marketing In Hindi )

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर ओर इलेक्ट्रॉनिक Devices के जरिए की जाने वाली Marketing है. जिसके जरिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की Marketing करके थोड़े ही समय में अपने Target Customer तक पहुंचा सकती है. जिसे online marketing भी कहा जाता है।

जब कोई कंपनी अपने Business या फिर किसी नए Product को Launch करती है तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए marketing करनी पड़ती है। मार्केटिंग का मतलब होता है सही जगह ओर सही समय पर अपने Customer से Connect होना।

Digital Marketing In Hindi

आज के समय में आपको अपने Customer से उस जगह पर Connect होना पड़ेगा जहां वह अपना पूरा समय गुजारते हों और वह जगह है internet। भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है।

इसलिए चाहे छोटी company हो या फिर बड़ी कंपनी सभी Marketing करने के लिए internet का ही इस्तेमाल करते है। यदि दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कंपनी अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए Digital marketing का उपयोग करती है।

Digital Marketing क्यों जरूरी है ?

Digital marketing In Hindi के जरिए प्रोडक्ट लोगों तक पहुंचा सकते हैं, यह एक आसान तरीका होता है। आज़ से कुछ साल पहले जब लोगों के पास Smartphone नहीं हुआ करते थे तब कंपनीया अपने प्रोडक्ट का प्रचार Newspapers, TV, Radio इत्यादि के द्वारा करती थी। ओर इसी प्रचार की मदद से लोग वह प्रोडक्ट बाजार में जाकर खरीद भी आते थे।

लेकिन जब से बाजार में स्मार्टफोन आ गये है,तब से लोग अपना आधा समय Social media पर ही बिताते हैं. ओर अमेरिका की एक University में research के दौरान यह पाया गया कि एक व्यक्ति अपने दिन के minimum 3-4 घंटे अपने मोबाइल में ही बिताता हैं जैसे कि WhatsApp पर बातचीत करना, Google पर Blog पढ़ना, YouTube पर Video’s देखना आदि..

इसलिए कंपनियां अब अपने प्रोडक्ट का प्रचार सोशल मीडिया पर ही करती है क्योंकि इसकी वजह से उन्हें भारी संख्या में कस्टमर मिलते हैं। यही कारण है कि आज के जमाने में Digital marketing कितना जरूरी हो चुका है।

Digital marketing में काम क्या करना होता है ?

Digital marketing में आपको किसी दूसरे की वेबसाइट या फिर Business‌ को संभालना होता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए जब आप किसी कंपनी में Join होंगे, तो सामने वाला व्यक्ति आपको एक वेबसाइट देगा और उस वेबसाइट को किसी भी तरह Top पर लाना ‌होता है।

इसके लिए कई बार आपको Keyword‌ भी दिए जाते हैं। अब आपको किसी भी तरह उस वेबसाइट को Google में Top 10 की position लाना पड़ेगा।

इसके लिए आपको Seo Friendly Website बनाना, Keyword सही से उपयोग करना, प्रोडक्ट का Content अच्छा बनाना, Website को Check करना,On page Activities करना, वेबसाइट में प्रॉब्लम आ जाएं तो उसे Solve करना, यदि कोई दूसरे issue हो तो उसे ठीक करना, लोगों को कौन से प्रोडक्ट पसंद आ रहे हैं यह ध्यान रखना, लोगों को कौन से प्रोडक्ट की जरूरत है आदि..

इन सभी चीजों पर ध्यान देना होता है। यानी कि आपको पूरी तरह से वेबसाइट को analysis करना होता है। इसके अलावा दूसरे भी कई सारे काम होते हैं, जैसे कि-

Content marketing = इसमें आपको कंपनी के द्वारा मिलने वाले सभी Products के बारे में विस्तार पूर्वक कंटेंट लिखने होते है।‌ कंटेंट कस्टमर को पसंद आए उसी प्रकार लिखने होते है, जिससे कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी वेबसाइट की तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

Search Engine optimization (SEO) = वेबसाइट को Top position में लाने के लिए आपको SEO के बारे में ज्ञान होना चाहिए। जब कस्टमर प्रोडक्ट को Google पर सर्च करता है, तो गूगल Seo कि मदद से उसे Search results दिखाता है। इसलिए अपने व्यापार को लोगों तक पहुंचाने के लिए सही तरह से Seo का उपयोग करना आना चाहिए।

SOCIAL MEDIA marketing = यह डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम हिस्सा है क्योंकि इसकी मदद से आप Customer को किन-किन चीजों की जरूरत है यह पता लगा सकते हैं और उसी प्रकार से अपने प्रोडक्ट की Advertisement कर सकते हैं।

Google AdWords = इसकी मदद से कोई भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग Google पर कर सकते हैं। यह गूगल की ओर से मिलने वाली Paid Service है, इसलिए आपको Ads के मुताबिक Google को पैसे देने होते हैं। ओर गूगल‌ भी अच्छे ब्लोग पर आपकी Ads कस्टमर को दिखाता है।

Apps marketing = जब आप किसी App का उपयोग कर रहे होते हैं और बीच में अचानक से Ads आ जाते हैं, उसे Apps marketing कहा जाता है।

आजकल हर किसी इंसान के स्मार्टफोन में कई प्रकार के ऐप्स देखनो मिलते हैं। इसलिए कोई भी इंसान अपने व्यापार को लाखों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह तरह के Apps के अंदर अपनी Ads लगा सकता है।

YouTube channel marketing = आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए YouTube Ads का उपयोग करते हैं, क्योंकि यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search engine है। यहां पर करोड़ों लोग रोजाना Active रहते हैं, इसलिए आप अपने प्रोडक्ट को प्रचार करने के लिए यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं।

Digital marketing कोर्स कैसे करे (How to do digital marketing course)

यदि आप Digital marketing का कोर्स करने के लिए शुरुआती समय में कोई भी पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप Free में भी Google कि ओर से मिलने वाले Course कर सकते हैं, साथ में आपको सर्टिफिकेट भी मिलता है. चलिए हम आपको Digital marketing के कुछ Free कोर्स के बारे बताते हैं।

STEP NO.1

सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र के अंदर जाना है. उसके बाद Lernvern सर्च करना है,जो कि एक वेबसाइट है। उसे Click करें.

STEP No.2

क्लिक करने के बाद आपको Lernvern के सर्च बार में जाकर Digital marketing Course‌ सर्च करना है, अब आपके सामने डिजिटल मार्केटिंग Free Course‌ आ जाएगा.

STEP NO.3

इस कोर्स में 300 से ज्यादा Vedios है, डिजिटल मार्केटिंग के बारे में 105 आर्टिकल,15 कोडिंग exercise इत्यादि ओर भी बहुत सारी चीजें मोजुद है।

STEP NO.4

कोर्स करने के लिए “ Enroll ” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आपको Gmail id की मदद से अकाउंट बना लेना है।

STEP NO.5

अब आप Free में आसानी से Course कर सकते हैं, वह भी अपनी हिंदी भाषा में. कोर्स खत्म करने के बाद आपको एक Certificate भी मिलता है।

आज आपने क्या सीखा –

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको Digital marketing In Hindi के बारे में A to Z जानकारी पता चल गई होगी. यदि आप एक Digital Marketer‌ बनना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट आगे जाकर बहुत ‌काम‌ आने वाला है। इसे सीखने के बाद आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह Post “Digital marketing क्या है ओर केसे शुरू करें ” पसंद आया होगा. यदि ‌आपको इससे जुड़े कोई भी सवाल है तो आप हमें Comment‌ में बेझिझक पुछ सकते हैं। हम आपकी जरूर सहायता करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!