Share Market In Hindi – शेयर मार्केट क्या है? – Ttechnews

इस आर्टिकल में हम आपको Share Market In Hindi में बताएँगे। कई सारे लोग यह नहीं जानते की share Market Kya Hai ?

आपने कई  बार share market के बारे में News, Tv या किसी भी जगह पर सुना होगा। कई सारे लोग यह कहते है मेने Share Market में पैसे लगाये और मालामाल या फिर कंगाल हो गया। आप Share Market के बारे में नहीं जानते की शेयर बाजार या Share Market क्या होता है?

वर्तमान समय में पैसे कमाना कई स्थानों पर आसान हो गया है। कई तरीको से हम पैसे आसानी से कमा सकते है। आप घर बैठे , Business ऐसे कई तरीको से आप पैसे कमा सकते है। आपको share market में पैसे लगाकर कमा सकते है इसमें आपको मेहनत नहीं करनी पड़ती लेकिन दिमाग का इस्तेमाल करना पड़ता है।

share market से लोग कैसे पैसे वाले या कंगाल हो जाते है। आपको सिर्फ Share Market पैसे लगाकर अपने पैसे Invest करने होंगे लेकिन आपके मनमे यह सवाल आता ही की Invest करे लेकिन कहा इस सवाल का जवाब हमारे पास है, जो हम इस लेख के जरिये बताएँगे।

अगर आप यह जानना चाहते है तो आप भी हमारा यह लेख पूरा पढियेगा जरूर। Market Kya Hai ? और शेयर क्या होता है? इसके बारे में हम जानेंगे।

What Is Share Market In Hindi – Share Market Kya Hai ? –

Share Market यानि की जिस स्थान पर Share की खरीदारी और बिक्री हो ऐसा बाजार। इस बाजार में शेयर बेचे जाते है या ख़रीदे जाते है। Share Market में आप किसी भी  Company का शेयर खरीदते है तो आप जितने पैसो के शेयर ख़रीदे है कंपनी के परसेंटेज के हिसाब से उस कंपनी के मालिक बन जाते है और कंपनी की परसेंटेज के हिसाब से आप कंपनी के भागीदार बन जाते है। इसके बाद आपका भविष्य उस कंपनी का लाभ या नुकशान ही तय करता है।

Share Market In Hindi

अगर अपने जिस कंपनी में पैसे लगाए है उस कंपनी को फायदा होता है तो आपके Partnership के शेयर की किमत बढ़ जाती है और आपको फायदा होता है लेकिन कंपनी नहीं चलती या कंपनी को नुकशान हो जाये तो आपका भी नुकशान हो जाता है ओर आपका नुकशान हो जाता है।

शेयर मार्केट को Stock Market के नाम से भी पहचाना जाना है। Share Market में पैसे कमाना आसान होता है लेकिन दूसरी तरफ हम पैसे भी गवा सकते है। Stock Market में कभी उतार तो  कभी चढाव आता रहता है इसलिए इसको एक तरह का जुआ भी कहा जाता है।

Share Market In Hindi में हम पैसे  करेंगे या खोयेंगे इसका कोई भरोसा नहीं है। हम कुछ ही समय में धनवान या फिर कंगाल बन सकते है।

Share market  के प्रकार –

इण्डिया में Share market की बात करे तो इण्डिया में मुख्य रूप से तीन प्रकार के Share है जिसको आप निचे देख सकते है।

Equity Share :

Equity Share को Ordinary Shares के नाम से भी पहचाना जाता है। कई सारे लोग शेयर को फ़क्त शेयर ही बोलते है. इस शेयर को Equity Share माना जाता है। यह शेयर जिसके पास होते है इसको कंपनी के ऑनर कहा जाता है। क्योकि शेयर होल्डर के पास कंपनी में होनेवाले मैनेजमेंट के फैसले में वोट देने का अधिकार होता है और उन लोगो को Equity Share Holder के नाम से भी पहचाना जाता है।

Preference share :

यह प्रकार के नाम से ही मालूम पड़ता है की यह शेयर को कुछ विशेष प्रकार के अधिकार निश्चित है। लेकिन  इस प्रकार के शेयर में Equity Share की तरह Share Holder को वोट देने का अधिकार नहीं होता इसलिए ज्यादातर लोग Preference Share के मुकाबले Equity Share को अधिकतर पसंद करते है।

DVR Share :

इस प्रकार के शेयर में लोगो को Equity और Preference के कुछ फायदे होते है जिस तरह इसमें Share holder को voting का अधिकार नहीं मिलता लेकिन आपको कुछ विशेष प्रकार के अधिकार प्राप्त होते है। इण्डिया में दो कम्पनियो ने DVR Share जारी किया है इस कंपनी में TATA MOTORS और JAIN है। DVR ka Full Form Differential Voting Rights जाना जाता है।

Share कैसे खरिदे? –

Share market के बारे में आपको कुछ तो समझ में आ ही गया होगा.  अब हम आपको इस Share market में Share market में इन्वेस्ट कैसे करें?

सारे लोग यह जानते है की Share market में पैसे लगाकर हम पैसे कमा सकते है लेकिन सभी लोगो को यह नहीं मालूम होता की इस बाजार में पैसे कैसे इन्वेस्ट करे।

सबसे पहले आपको पैसे इन्वेस्ट करने के लिए  Stock Broker की आवश्यकता होगी। आप इस बाजार में इन्वेस्ट करने के लिए सीधे इसमें नहीं जा सकते। आपको किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने के लिए आपके पास Stock Broker होना आवश्यक है यह आपको शेयर बाजार तक ले जाता है।

आपके लिए Stock Broker का क्या स्थान है यह आप जान गए है लेकिन आपके मनमे प्रश्न आएगा की Stock Broker आपको कैसे मदद करेगा। तो आपको पैसे इन्वेस्ट करने में सहायता करता है। आपको पैसे इन्वेस्ट करने के लिए Stock Broker को ढूंढना होगा।

Share market में आपको कई सारे Broker मिल जायेंगे जैसे की Upstox,  Zerodha,  Share khan,  Angel Broking, ICICI Direct आदि से आप संपर्क कर सकते है। यह सारे Broker के साथ आपका संपर्क हो जाने के बाद वह आपका  account खोलेंगे जिसमे आप पैसे इन्वेस्ट कर सकेंगे। इस  account में किस तरह के होते है आप निचे देख सकते है।

DEMAT Account Kya Hai  –

अगर आप इस  Share Market में नए है और आप  Share Market से शेयर खरीदना या बेचना चाहते है  तो आपके पास DEMAT Account होना बहोत जरुरी है। क्या आप  जानते है DEMAT Account क्या हैं ? अगर नहीं तो हम आपको बताएँगे।

DEMAT ka full form – DEMATERIALISED होता है जब भी आप किसी भी प्रकार का शेयर खरीदते है तो उसको रखने के लिए आपके  पास DEMAT Account होना जरुरी है। आपके सारे शेयर DEMAT Account में रहते है और आप जब भी इस शेयर को बेचना चाहते है तो आपके DEMAT Account से खरीदनेवाले के DEMAT Account में भेजे जाते है।

TRADING Account Kya Hai –

  1. शेयर को खरीदने के लिए और ख़रीदे हुवे शेयर को पैसे  चुकाने के लिए आपके पास Trading Account होना जरुरी है। इस Account का इस्तेमाल शेयर को खरीदने और बेचने के लिए Stock Brokers सूचित करने के लिए किया जाता है।
  2. आप जब भी Share खरीदने के लिए Order देते है तब आपका order Complete होने के पश्यात आपके DEMAT Account में आपने ख़रीदा हुवे शेयर में जाता है और उस शेयर को खरीदने के लिए जो पैसे चाहिए वह आपके Trading Account  में से काट लिए जाते है।
  3. आपके पास जब DEMAT Account और Trading Account हो तब अपने Share Broker को order करके  कंपनी का शेयर खरीद सकते है।
  4. अब आपके ख़रीदे हुवे शेयर आपके DEMAT Account में आ जायेंगे और वह शेयर के जितने पैसे होंगे वह पैसे आपके Trading Account से काट दिए जायेंगे।
  5. इसी तरह आप अपना शेयर बेचना चाहते है तो आपके Stock Brokers को ऑर्डर देना है और वह आपका शेयर बेच देता है। शेयर बेच जाने के बाद आपके DEMAT Account से खरीदनेवाले के DEMAT Account  में शेयर चले जाता है और आपके TRADING ACCOUNT  मे पैसे आ जाते है।

इसे भी पढ़े – 

Share Market मे Invest करने में ध्यान रखे –

  1. आपको पता है की Share Market में फायदो के साथ -साथ कुछ  नुकशान है। Share Market में पैसे निवेश करना बहुत बड़ा जोखम है। Share Market का नाम सुनकर ही कुछ लोग तो डर जाते है। क्योकि उन लोगो को Share Market का ख़राब अनुभव है।
  2. लेकिन उसके सामने कई अच्छे उदहारण है इसलिए Share Market आपको अमीर भी बना सकता है इसलिए यह बुरा भी नहीं है। लेकिन आपको Share Market में पैसे लगाने से पहले कुछ ध्यान रखना चाहिए। तो  चलिए हम जानते है की Share Market में पैसे लगाने से पहले केसा ध्यान रखे।
  3. Share Market में पैसे लगाने से पहले आपके पास अच्छा Share Broker होना अति आवश्यक है। अनुभवी Share Broker आपको धनवान बना सकता है। परन्तु ध्यान रखे की आपका Share Broker Buy और Sell करने के लिए कम से कम कमीशन लेता हो।
  4. आपको जब तक Share Market ki Basic Information के बारे में पता न चले तब तक आप Share Market me Invest न करे।
  5. आप किसी कंपनी को Share Buy करना चाहते है उस कंपनी की जानकारी आपको अच्छी तरह से होनी चाहिए।
  6. किसी कंपनी की अवस्था अच्छी हो लेकिन आपको वह कंपनी समजमे न आये तो  कंपनी में पैसे इन्वेस्ट न करे।
  7. Share Market में दुसरो के बहकावे और बातो में आकर पइसे इन्वेस्ट न करे। यह आपके लिए नुकशान दायक परिणाम हो सकता है। इसमें आपकी अकल और सोच का इस्तेमाल करे।
  8. अगर आपको Stock Market में इन्वेस्ट करना ही चाहते है तो आप उतना पैसे लगाए की आपको नुकशान हो जाने पर आपके परिवार पर किसी भी प्रकार का मानसिक प्रभाव न पड़े। और परिवार वालो की जरुरियातो पर कोई समस्या खड़ी न हो। आपके पुरे पैसे Share Market me Invest करना बहोत रिस्क का काम है।
  9. आपने Stock Market में पैसे लगाया है हो सकता है इसमें किसी भी प्रकार का उतार – चढाव आता है लेकिन आज नहीं तो कल इसके अच्छे दाम मिलते है। इसलिए आपको गभराने की जरूर नहीं है। गए है इसलिए आप किसी अच्छी कंपनी में पैसे लगाए।
  10. आप अगर किसी भी कंपनी को Share Buy करते है इसका अर्थ यह होता है की आप किसी कंपनी के भागीदार बन जाते है इसलिए आप किसी अच्छी कंपनीमें पैसे इन्वेस्ट करे। कभी भी किसी की लालच के चक्कर में न आये और अपने दिमाग और विवेक का इस्तेमाल करे।

आज आपने Share Market In Hindi के बारे में जाना –

हमें उम्मीद है की share market in Hindi में आपको जानाकरी दी वह समज आई होगी। कई लोग सोचते है की Share Market क्या है? और शेयर कैसे खरीदे और बेचे इसके लगती जानकरी हमने दी।

इसके अलावा share market प्रकार और शेयर मार्केट में पैसे लगाने में कोनसी बाते ध्यान में रखनी चाहिए इसके बारे में आपको बताया। अगर आपको इससे जुड़े किसी भी प्रश्न आपके मनमे है तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और इसके साथ आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!