Paisa Kamane Ka Tarika In Hindi – New Trick – Ttechnews

आज हम आपको इस आर्टिकल में Paisa kamane ka tarika बताएँगे। और वह भी आपको घर बैठे Online Paisa kamane ke ideas बताएँगे इसकी मदद से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

आप Online Paisa kamane ke ideas आपके mobile या फिर Computer की मदद से आप घर बैठे Paisa kama सकते है। लेकिन आपको यह काम करने के लिए आपके पास inetrnet की सुविधा होना जरुरी है। अगर आपके पास Paisa kamane ka tarika बेहतर है तो आप चाहे इतना पैसा कमा सकते है।

Online Paisa kamane ka Tarika In Hindi –

आपने घर बैठे पैसे कमाने Online Paisa kamana चाहते है यह अच्छी बात है इसके साथ आपको यह फायदा होगा। आपको Online Paisa kamane में कोनसे फायदे होते है यह आप निचे देख सकते है।

Paisa Kamane Ka Tarika

1. Zero Investment :

Online Paisa kamane ke tarike बताएँगे उसमे आपको किसी भी प्रकार का Invest नहीं करना पड़ेगा और आप बिलकुल Zero Investment से आप Online Paisa kamane का काम स्टार्ट कर सकते है। लेकिन आपको किसी भी तरह से inetrnet की सुविधा उपलब्ध करनी पड़ेगी।

2. Unlimited Earnings :

आज हम आपको ऐसे Paisa kamane ka tarika बताएँगे जिसमे आप Unlimited Earnings कर सकेंगे। लेकिन आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितना काम करते है। आप जितना ज्यादा काम करेंगे उतनी ही ज्यादा Earning कर सकते है।

3. Work from Home :

आपको Online काम करने का सबसे बेस्ट फायदा यह है की आप घर पर रहकर भी काम कर सकते है। यह काम करने के लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है। आपको सिर्फ आपके घर पर internet और computer होना चाहिए। इन दोनों की  मदद से आप जितना चाहे पैसा कमा सकते है।

Online paise kamane ki things –

कई लोग यह सोचते है की घर पर Online काम करके कुछ पैसे कमाए लेकिन कई बार यह सोचते है की कोनसी चीजों से हम online काम कर पाएंगे। आप इसकी चिंता छोड़ दीजिये क्योकि हम आपको कोनसी चीजों के इस्तेमाल से आप कोनसा काम online करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

तो चलिए जानते है की घर पर Online काम करने के लिए कोनसी चीजों की जरुरत पड़ेगी ? और इन चीजों की सहायता से हम कोनसा काम कर सकते है। इसके बारे में हम विस्तार से जानेगे। ।

Computer, laptop or mobile :

आपको घर बैठे पैसे कामना चाहते है तो आपके पास कम्प्यूटर , लेपटॉप या फिर मोबाईल का भी इस्तेमाल कर सकते है। आपको online work करने के लिए इनमेसे किसी एक चीज का होना जरुरी है।

Internet connection :

Computer या mobile को चलाने के लिए आपको Internet  की आवश्यकता होगी। Internet के बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते। अगर आपके पास अच्छा-खासा Internet connection है तो आपको online काम करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

Paisa kamane ka tarike –

हम आपको अब Paisa kamane ka tarika बताएँगे जिनसी मदद से आप कुछ घर बैठे पैसे कमा सके। आपको निचे बताये गए कई तरीको में आपको जो भी पसंद आये वह काम कर सकते है.

यह काम करने के बाद आप कुछ तो थोड़े बहुत पैसे कमा सकते है। तो चलिए जानते है कीकोनसे काम हम घर बैठे करके अच्छे पैसे काम सकते है।

1. Affiliate Marketing :

आप चाहे तो Affiliate Marketing करके भी बहुत सारा पैसा कमा सकते है। लेकिन कई सारे लोग यह भी कहते है की Affiliate Marketing क्या है ? उन लोगो को यह जानना जरुरी है की Affiliate Marketing यानि की वर्तमान समय में Company Freelancers की मदद से उनका Product को  बेचना चाहते है।

> Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

अगर हम उस Company हम affiliate के रूप में join होकर उस कंपनी का Product को Promot कर सकते है और वह कंपनी ने जो भी कमीशन नक्की किया है वह आपको मिलता है।

2. Blogging :

Blogging पहले से ही बहोत अच्छा Paisa kamane ka tarika है। Blogging में आपको कुछ कम पैसे लगाकर आपकी खुद कि एक website बना सकते है। Blogging में आप आर्टिकल की  मदद से किसी भी प्रकार की जानकरी या फिर किसी भी Company का Product के बारे जानकरी बता सकते है।

कई सारे लोग नहीं जानते की Blogging se Paise Kaise Kamaye . इसके लिए आपको पहले खुद की website बनानी होगी। और यह website बनाने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी Web hosting company से Hosting service लेनी पड़ेगी। और इसके साथ एक Domain Name भी लेना होगा।

अगर आपके मनमे यह सवाल है या फिर आप फ्री में यह करना चाहते है तो आप google की free service blogger.com पर भी अपना blog बना सकते है।

इसके बाद आपका blog अच्छी तरह से बन जाने के बाद google Adsense service में भी आप join हो सकते है। इसमें google आपकी website पर add देता है और इस ads के empretion और clicks के आधार पर google पैसा।

3. Youtube Channel :

सभी लोगो youtube के बारे में जानते है। आज के समय में youtube.com सबसे बढ़िया और number 1 Video platform है। youtube भी google के माध्यम से ही चलाया जाता है।

youtube में से आप पैसे कमाना चाहते है तो आपको youtube channel बनाना होगा। इसके बाद आप को खुद की  channel में किसी भी Product के Review या फिर service के बारे में जानकरी दे। और अच्छे से अच्छा विडिओ बनाकर आप खुद की channel पर लोगो को आकर्षित करे।

आपका video Youtube Channel जितना ज्यादा देखा जायेगा उतना ही ज्यादा आप पैसे कमा सकते है। और आप Youtube Channel पर google के Adsense ads भी लगा सकते हो।

1000 subscriber or  4000 घंटे का channel view पूरा करना पड़ता है। यह पूरा करने के बाद google आपकी channel में ad दिखता है और ad दिखाने पर ही आप पैसे कमा सकते है।

4. Freelancing :

online paise kamne में Freelancing का ऑप्शन सबसे अच्छा और जल्दी से पैसा कमाने वाला Tarika कहा जाता है। Freelancing का अर्थ यह होता है की आपके पास किसी प्रकार की skill है और इसके इस्तेमाल से आप किसी की service देकर आप कुछ पैसा कमा सकते है।

Freelancing में आपको यह बात ध्यान  में रखनी होगी की आप किस चिज मे सबसे ज्यादा expert हैं। क्योकि आप जिस चीज में expert हो वह काम आप आसानी से और कुछ ही समय में कर सकते है।

आपको यह नक्की करना होगा की आप Logo Designing, Animation, Voice Over, Video Editing, Photo Editing, Translation, Typing, Data Entry इनमे से किस काम में आप expert है। आप को जो भी काम अच्छा लगता हो वह कर सकते है और घर बैठे पैसा कमा सकते है।

Freelancing ke platform जैसे की ….

  • Fiverr
  • Upwork
  • Freelancer
  • Guru
  • PeoplePerHour

आपको ऊपर दिए गए platform की किसी भी site पर freelancer के रूप में profile बनाकर , सही और attractive तरीके से सभी दी गई जानकरी भरकर register करे।

freelancer के रूप में आपको कई तरह के काम मिलते है हर site में अलग – अलग project दिए जाते है जैसे की fiverr में GIG Upload करना पड़ता है। GIG में आपको आपके काम की सभी  जानकरी होती है इसमें Time, Price यह सारि जानकरी दी जाती है।

यह बनाया गया आपका अकाउंट में आपकी Profile की rating और reviews बढ़ता जायेगा वैसे ही आपको उतने ही project मिलते जायेंगे। यह जानकारी से कह सकते है की Freelancing fast Paisa Kamane Ka tarika है।

5. Create Mobile Application :

वर्तमान समय में सबके पास Android Mobile होता है  लेकिन इसको चलाने के लिए Android Application का इस्तेमाल करना पड़ता है। Android Application कई तरह की होती है जैसे की Selfie, News,Editing, Books,Games आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

आप भी चाहे तो खुद Android Application बना सकते है और पैसे भी काम सकते है। Mobile App बनाना थोड़ा कठिन काम है क्योकि Mobile App बनाने के लिए आपको Programming Language का पता होना चाहिए। इसके अलावा आप App बनाने के लिए Android Studio Softwar की मदद ले सकते है।

अगर आप अपने mobile की मदद से app बनाना चाहते है तो Programming Language के अलावा आप Thumkable site का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर अपने Application को बना लिया तो आपको उसे Play Store me Publish करनी पड़ेगी जिसकी वजह से user इसको download करे।

लेकि जब भी आप Application को Google Play Store me Publish करेंगे तब आपको Google को $25 की publishing fees देनी पड़ेगी। इसके बाद आप बिना फीस दिए बिना Application  publish कर सकते है।

Mobile App से पैसा कमाने का अच्छा ऑप्शन है Google Admob. जिसकी सहायता से आप  App में Ads दिखाकर पैसे कमा सकते है।

6. Instagram or Social Media :

आज के समय में हर किसी व्यक्ति Social Media और Instagram का इस्तेमाल खुद की या फिर किसी की भी photos शेयर  करने के लिए करते है।

कई लोग यह नहीं जानते की Instagram से हम पैसे भी कमा सकते है। जब हमारे instagram के Followers ज्यादा हो जाते है तब हम instagram से पैसे कमा सकते है। लेकिन instagram से पैसे कमाने के लिए Followers बढ़ाना आवश्यक है।

instagram पर  Followers बढ़ाने के लिए आप सबसे  पहले एक Niche पसंद करे और इसकी image  upload करे। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा की आपका image niche related होना चाहिए। जैसे की fashion, nature, pents और खुद  का image भी upload कर सकते है।

instagram से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले खुद का insta account बनाना पड़ेगा और वह भी आपको अच्छी तरह से  professional account बनाना पड़ेगा इसमें आपको best name , description, email जैसे जानकरी भरनी होगी  .

insta account बनाने के बाद आपको quality photos upload करे। इसके बाद आपके insta account 10,000 से 20,000 followers हो जाने के बाद quality image upload करे। आपके instagram के followers 10,000 से 20,000  जाने के बाद companies या फिर brands को content करे। और वह की आपके सब्जेक्ट की हो यानि की आपके niche से related हो। companies को यह भरोसा दिलाना है की आप उनके product को promote कर सकते हैं।

जब आपके Followers बढ़ जायेंगे तो आपको brands खुद contact करेंगे promotion करवाने के लिए। इसके अलावा आपके पास Facebook Page या Twitter  account है तो इससे भी आप companies brand promotion कर सकते है।

इसके बाद आप सोश्यल मिडिया के इस्तेमाल से blog, youtube channel, और Affiliate Marketing से Affiliate Products को promote करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

7. By selling photos :

Photography करना आपको पसंद है तो आपको Nature, Wild Life, Fashion, Art, Landscape यह सारे image आप बहोत अच्छी तरह से खिंच सकते है और edit भी करना अच्छी तरह से जानते है तो आप अपने image Online Sell करके आप पैसे कमा सकते है।

अगर आपके पास खुद की Quality photos है या फिर खिंच कर उन लोगो को बेच सकते है और कुछ पैसे कमा सकते है। यह काम करने के लिए आपको एक बेहतर camera होना आवश्यक है। इसके अलावा आप अच्छी Quality के Mobile Camera या फिर DSLR Camera का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा instagram या pinterest की भी मदद ले सकते है।

आप photos को Shutterstock, Adobe Stocks, iStockPhoto or Sites पर sell कर सकते है। इसके अलावा Photo से पैसा कमाना चाहते है तो आप wallpaper app , Blog , या फिर  instagram पर photo share करके photo से पैसे कमा सकते है।

8. Typing :

आपके पास अगर Laptop या Desktop है और आपको Typing का शोख या फिर अच्छी तरह से  Typing कर सकते है तो आप  Typing  करके घर बैठे पैसे कमा सकते है। Typing के काम में आपको Typing, Translation, Subtitles, Data Entry, PDF To Word, Editing यह सारे काम कर सकते है।

यह काम आप  Typing Job के माध्यम से कर सकते है अगर आपका खुद का कोई blog नहीं है और आप अच्छी तरह से लिख सकते है तो blog वाले व्यक्ति का संपर्क करके  इसके लिए लिख सकते है और कुछ पैसे कमा सकते है। यह काम ढूढ़ने के लिए Freelancing sites जैसे Fiverr, Upwork और Freelancer का इस्तेमाल कर सकते है।

निष्कर्ष –

हमने आपको इस आर्टिकल में Paisa kamane ka tarika और घर बैठे पैसे कैसे कमाये ? इसके बारे में सारी जानकरी दी। इसके साथ हमने आपको Online Paisa kamane ke Features और Online paise kamane ki things के बारे में बताया।

हमें उम्मीद है की हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया  हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!