Passport Kaise Banaye In Hindi – E Passport India – Ttechnews

आप सभी ने पासपोर्ट  का नाम तो सुना ही होगा। आज का हमारा मुख्य टॉपिक है पासपोर्ट कैसे बनता है ? वर्तमान समय में एक देश से दूसरे देश जाने के लिए Passport सबसे जरुरी डॉक्युमेंट है। हम आपको बताएँगे की Passport Kaise Banaye ?

Passport Ke Liye Apply Kaise Kare और Passport Banwane Ke Liye Kya Document Chahiye यह सारी जानकारी जानना चाहते है या  फिर आप भी अपना पासपोर्ट बनवाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा।

पहले भारत में पासपोर्ट बनवाने के लिए बड़ी और लम्बी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था इसके साथ हमारा काफी समय बरबाद हो जाता है. लेकिन आज भारत भी डिजटल बनगया है इसलिए हम सभी काम ऑनलाइन कर सकते है। आज के समय में आप घर पर रहकर भी ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने लिए एप्लाय कर सकते है।

आप भी Online Passport Kaise Banate Hain इस के बारे में जानना चाहते है तो आपको Online Passport Kaise Banaya Jata Hai इस बारे में हम आपको पूरी जानकरी देंगे आप निचे स्टेप बाय स्टेप देख सकते है।

What Is Passport In Hindi –

Passport एक देश से दूसरे देश में जाने का Document है। Passport 36 या 60 page का एक Booklet form होता है। जिसको विदेश मंत्रालय द्वारा तैयार किया जाता है। पासपोर्ट के जरिये उस व्यक्ति की पहचान और राट्रीयता का पता बताता है। एक Passport वाले व्यक्ति के Passport में उसकी photo , जन्मतिथि , एड्रेस , हस्ताक्षर होना आवश्यक होता है।

Passport Kaise Banaye

विदेश में जाने के लिए वीजा के अलावा Passport का होना जरुरी है। Passport का इस्तेमाल विदेश यात्रा के अलावा पहचान प्रमाण , एड्रेस का प्रमाण और आपकी आयु के प्रमाण के लिए इसका इस्तेमाल है।

Online or offline Passport kaise banaye –

पहले के समय में आपको Passport बनवाने के लिए आपको पासपोर्ट कार्यालय में जाना पड़ता था वहा बड़ी लम्बी लाइनों में आपको काफी समय तक खड़ा होना पड़ता था। लेकिन आज के समय में आपके सामने दूसरा ऑप्शन है और वह भी बेस्ट है। हम आपको Passport बनवाने ने के दो तरीको से परिचित करवाएंगे तो चलिए जानते है ऑनलाइन और ऑफलाइन Passport कैसे बनवाये।

 offline Passport kaise banaye :

अगर आप offline Passport बनवाना चाहते है तो आपको नजदीकी passport office में जाकर आपको पासपोर्ट बनवाने का अप्लाई करना पड़ेगा।

offline पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको बड़ी ही दिक्कत होगी इसमें आपको लम्बी- लम्बी लाइनों में खड़ा रहना पड़ेगा और आपका काफी समय बिगड़ेगा और आपको अपने डॉक्युमेंट की भी हिफाजत करनी पड़ती है।

Online Passport kaise banaye :

कई सारे लोग यह कहते है की Passport Banane Ke Liye Online Form Kaise Bhare ? उनलोगो की यह समस्या को हम सुलझा सकते है। अगर आपके पास computer है और इसके बारे में आपको नॉलेज है तो खुद  Passport ke liye aplay कर सकते है।

Online Passport aplay करना बहुत आसान है लेकिन अगर आप पहली बार Online पासपोर्ट का aplay कर रहे है तो आपको थोड़ी बहुत जानकरी होनी चाहिए। तो चलिए हम आपको बताते है की  Online Passport kaise banaye आप निचे step by step देख सकते है।

Passport बनवाने के लिए आपको पहले https://portal2.passportindia.gov.in की website open करनी पड़ेगी।

website open करने के बाद new user वाले ऑप्शन पर click कीजिये। क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्टेशन page खुल जायेगा।

Passport बनवाने की website पर जाने के बाद आपके शहर का passport office को सिलेक्ट कीजिये। इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना पड़ेगा की आपका नाम वैसा ही होना चाहिए जैसे की आपके सभी डॉक्युमेंट में है। बाकि ऑप्शन का हिस्सा बेहद ही सरल है जैसे की आप अन्य website पर साइनअप करते है।

यह सारा काम ख़तम होने के बाद Register पर click कीजिये।

आपने अपना account क्रिएट कर लिया है तो फिर से Passport Seva ki website पर जाये।

इसके बाद आपके सामने login का बटन दिखेगा इस पर आपको क्लिक करना है।

login करने के बाद आपको अपनी email id डालकर Continue वाले ऑप्शन पर click कीजिये।

इसके बाद आपको email , passpor और image में बने केरेक्टर को टाइप करे और फिर से Login के बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport पर click कीजिये।

> Email Id Kaise Banaye 

यह सब करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखेगा पहला फॉर्म को आप डाउनलोड करके उसमे सारी जानकारी भरने के बाद फिर से website पर अपलोड कर सकते है और दूसरा ऑप्शन आप online भी भर सकते है। आपके लिए online भरना ही बेहतर होगा।

अगर आप online form भरना चाहते है तो आपको Click here to fill the application form online के ऑप्शन पर click कीजिए और यह Alternative 2 page के भीतर मौजूद रहता है। और यह ऑप्शन सबसे अच्छावाला और आसान है।

इसके बाद आपके सामने new page open होगा इसमें आपको new Passport या Re-issue, सामान्य या तत्काल 38 से 60 page के बिच चुनना होगा। आप अपने जरुरत के हिसाब से अपना विकल्प पसंद करे यह करने के बाद आपको Next page पर click कीजिये।

आपके सामने अब next page खुलेगा इसमें आपकी प्राइवेट जानकरी देनी होगी। इसमें इस बात का खास ध्यान रखे की आपके पास जो डॉक्युमेंट है वैसी ही पूरी तरह से होनी चाहिए।

यह सारे विकल्प भरने के बाद आपको Submit Application ऑप्शन दिखेगा इस पर आप click करे।

यह form भर जाने के बाद फिर से आप Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport पर click कीजिये।

इसके बाद आपको View Saved/Submitted Applications पर click कीजिये।

यह सब करने के बाद आप उस Applications देख सकते है जिसको आपने थोड़ी देर पहले submit किया था। इसके बाद आपके सामने रेडिओ का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद आपको Pay and Schedule Appointment का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करे।

इस स्टेप में आपको Online Payment को सिलेक्ट करे और next वाले ऑप्शन पर क्लिक करे। अब आपके सामने आपके शहर यानि की आपकी नजदीकी Passport Seva Kendra की लिस्ट सामने आएगी। इस सूचि में आपको Appointment के लिए  date and time का भी जिक्र होगा।

आपके सामने अब PSK Location के नजदीकी Drop down menu दिखेगा आपको अपनी सुविधा के अनुसार पसंद कर सकते है।

बाद में image में बने Characters को टाइप करे और next का बटन दबाये।

इसके बाद आपको  Pay and Book Appointment पर click कीजिये।

Pay and Book Appointment पर click करने के बाद आपका Payment gateway page पर चला जायेगा। इसके बाद आप फिर से एक बार Passport Seva ki website पर जाये।

इसके बाद आपके सामने एक page open होगा जिसमे Appointment Confirmation लिखा होगा इस page में Passport Seva Kendra (PSK) से मिला हुवा Appointment की पूरी जानकरी होगी।

इसके बाद आप Print Application Receipt पर click कीजिये। next page में आपको Application की जानकरी देख सकेंगे। और फिर एक बार print Application Receipt के ऑप्शन पर click कीजिये।

आपको next page में Recept Preview देखने को मिलेगा। और फिर से एक बार Print Application Receipt के ऑप्शन पर click कीजिये। यह करने के बाद आप अपना Appointment confirmation print out ले सकते है।

Appointment confirmation print out की रिसिप्ट की जरुरत  Passport Seva kendr पर एंट्री के लिए पड़ेगी। इसके बाद आपको सही समय पर Passport Seva kendr पर पहुंच जाये।

अगर आपके पास सभी Document मौजूद होंगे तो आपको Online Passport banane में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

Passport Banane Ke Liye Kya Document Chahiye –

वर्तमान समय में हर किसी फॉर्म भरने के लिए Document का होना अतिआवश्यक बन गया है। Passport बनवाने के लिए आपको कोनसे Document की जरुरत पड़ेगी यह हम आपको बताएँगे।

आमतौर पर Passport बनवाने के लिए हर व्यक्ति को समय से पहले अपने Document को एकठ्ठा करना जरुरी है। आप निचे देख सकते है की Passport Banwane Ke Liye konse Document Chahiye यह आप निचे देख सकते है।

  • वर्तमान पते का प्रमाण
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
  • पानी का बिल या बिजली का बिल
  • माता पिता के पासपोर्ट की कॉपी
  • जन्मतिथि का प्रमाण पत्र
  • 10 or 12 कक्षा की मार्कशीट
  • निवास प्रमाणपत्र

Passport Banwane Ki Fees Kitni Hai –

कई लोग यह जानना चाहते है की Passport Banwane Ki Fees Kitni hai तो आपको बता दे की पासपोर्ट ki Fees Passport के प्रकार के आधार पर नक्की किया जाता है की आपको कितनी fees देनी पड़ेगी।

अगर आपको 36 page का new या फिर पुनः जारी पासपोर्ट के लिए Apply करते है तो आपको करीबन 1500 रु और तात्कालिक fees  2000 रू देनी पड़ेगी। लेकिन आपका यह Passport 10 सालो तक Valid रहता है।

इसके अलावा आपने 60 page का या फिर पुनः जारी Passport के लिए Apply करते है तो आपको Apply fees 2000 रु और तात्कालिक fees  2000 रू देनी पड़ेगी। आपका यह Passport 10 सालो तक Valid रहता है।

आपकी उम्र 18 साल या उससे काम है और आपने 36 page का new या फिर पुनः जारी Passport के लिए  Apply करते है तो आपकी fees 1000 रु और तात्कालिक fees  2000 रू देनी पड़ेगी।

इसके बावजूद अगर आपका Passport खो गया है या फिर चोरी हो गया है या फिर क्षतिग्रस्त है और आप नया बनवाना चाहते है तो आपको Apply fees 3000 रु और तात्कालिक fees  2000 रू देनी पड़ेगी।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको पासपोर्ट कैसे बनता है ? इसके बारे में पूरी जानकरी दी इसके साथ Passport Ke Liye Apply Kaise Kare , Passport Banwane Ke Liye Kya Document Chahiye इनके बारे में जानकारी आपको डिटेल में बताई। और आपको Online or offline पासपोर्ट kese banaye यह भी सिखाया।

इसके अलावा Passport Kaise Banaye , Passport kya hai और  Banwane Ki Fees Kitni Hai इसके बारे में सारि जानकारी बताई। अगर आपको हमारी दी गई जानकरी आपको पसंद आये तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!