Spotify Meaning In Hindi – Spotify कैसे काम करता है – Ttechnews

आज हम आपको आर्टिकल में Spotify Meaning In Hindi के बारे में बताएँगे। Spotify एक लोकप्रिय Audio streaming service है। Spotify को साल 2008 में Europe में Launch किया था। Spotify को  Launch करने के बाद यह कई देशो में फ़ैल गया।

कई सारे लोग अभीभी नहीं जानते की Spotify Kya Hai? . अगर आपको पता नहीं है तो हमारा यह लेख जरूर पढियेगा। Spotify एक Music streaming service के लिए पहचाना जाता है। Spotify की मदद से आप कई तरह के गाने सुन सकते है और song को download कर सकते है। Spotify के Streaming Music अलावा इसका और भी Feature है।

स्पॉटीफी का Playlist बहुत बड़ा है. इसमें दुंनिया के अनगिनत song पायेजाते है, और कई भाषाओ में भी मिल जाते है। इसमें आप अपना Playlist बना सकते है उसमे अपना मनपसंद song download कर सकते है।

Spotify Kya Hai? ( What Is Spotify Meaning In Hindi )

जिन लोगो को song or Music सुनना अच्छा लगता है उन लोगो के लिए Spotify बहुत बढ़िया प्लेटफॉर्म है । Spotify सहायता से आप हिंदी, इंग्लिश, तमिल, तेलगु, पंजाबी कई language me song सुन सकते है।

Spotify Meaning In Hindi

Spotify को भारत में कुछ समय पहले Launch किया था और इसका इस्तेमाल दो तरीको से किया जाता है। पहला Free Service or दूसरा Paid Service इन दोनों तरोको में हमें कई Features मिलते है।

Spotify kaise kaam karata Hai ? –

Online Music को बजाने और Podcast सुनने के लिए Spotify एक बेहद अच्छा और Legal तरीका है। Spotify की Company सबसे पहले मशहूर Record Labels से Music Track का Licenses खरीदता है, और इसके बाद Spotify की Music Library me add करता है।

Spotify की Company जिससे सॉन्ग खरीदता है उनको पैसा देता है। Spotify ka kaam यह है की user जीतनी बार music सुनेगा उन हिसाब से Spotify के Owner income होगी।

Spotify पर Music बिलकुल फ्री है लेकिन Regular Users को Banner Ads दिखाया जाता है और कई बार  Music सुनते समय Audio Ads भी आता है।

अगर आपको  Music सुनते समय Audio Ads आता है और आप उसे दूर करना चाहते है तो Spotify Premium के लिए कुछ fees देनी पड़ती है। इसके बाद Spotify Paid Membership लेने के बाद आपकी  Ads को दूर किया जाता है। आप Songs or music आप बिलकुल free me Download कर सकते है और बादमे offline भी सुन सकते है।

Spotify Download Kaise Kare –

अगर आपको song or music सुनना बहोत अच्छा लगता है। और आपको नए पुराने हिंदी और इंग्लिश गाने पसंद है। और आपको Spotify App download करना चाहते है तो आप निचे दिए गए step follow कीजिये।

Step 1:

  • आपको सबसे पहले Google Play Store Open करे।

Step 2:

  • Google Play Store में जाने के बाद आप Spotify App को Download & Install करे।

Step 3:

  • ओपन स्पॉटीफी Install हो जाने के बाद Open करे.
  • इसके बाद आपके सामने एक page खुलेगा इसमें आपको Spotify Account क्रियेट करना पड़ेगा।
  • इसमें आपको तीन विकल्प सामने आएंगे Sign Up Free, Continue With Facebook or Spotify Login.
  • आपको जो भी अच्छा लगे आप login कर सकते है।
  • आपने Spotify Login कर लेने के बाद आप गाने सुन सकते है।

Features Of Spotify Free & Features Of Spotify Premium –

स्पॉटीफी  Premium , Free mobile or system में online Songs और music  सुनने का एक Platform है जो हमें ढेर सारे Songs उपलब्ध करता है. जिसकी मदद से हर व्यक्ति अपने मनपसंद  Songs सुन सकता है। इसीलिए हम आपको कुछ Spotify Premium Features or Spotify Free Features के बारे में नीचे देख सकते है।

Spotify Audio Quality :

Spotify अपने सभी user को  free में Premium दोनों ही तरीके की सेवाएं देता है। आपको जो भी अच्छा लगे इसका इस्तेमाल कर सकते है।  इसके फ्री वर्ज़न को आप मोबाइल में इस्तेमाल करेंगे तो आप वहाँ 96 Kbps की Quality Songs सुन सकते है.

अगर आप कंप्यूटर में इस्तेमाल करेंगे तो 160 Kbps की Quality songs सुन सकते है। परन्तु इसका Premium Version आपको  320 Kbps Quality Songs आपके लिए उपलब्ध करता है।

 Spotify Ads :

हर किसी Applications, website or blog पर विज्ञापन दिखाना एक आम बात है और यह एक पैसा कमाने का तरीका भी होता है। परन्तु Spotify Premium version में आपको किसी भी प्रकार के विज्ञापन देखने नहीं मिलेंगे।

जिसकी वजह से आपको song सुनते वक्त किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। लेकिन आप Spotify free version इस्तेमाल करते है तो कुछ समय बाद यानि की 4 – 5 गाने सुनने के बाद विज्ञापन दिखाया जाता है।

Spotify Songs Download :

Spotify Applications or website के इस्तेमाल से आप कईसारे song online सुन सकते है। परन्तु  Spotify Premium version के इस्तेमाल करके Songs ko offline सुन्न सकते है।

स्पॉटीफी अपने सभी Premium user को Songs download करने की सुविधा प्रदान करता है। Spotify me 5 Section है. इसमें आपको करीबन 10,000 songs internet बिना offline सुन सकते है। लेकिन यह FEATURES Spotify के free user को उपलब्ध नहीं होता।

 Spotify Advanced Search :

हर किसी को songs सुनना बहोत पसंद होता है। हर कोई अपनी पसंद के अनुसार songs सुनता है। जैसे की Classic Song, Old Song, New Song, Party Song होते है और यह सारे songs को खोजना बहोत परेशानी वाली बात है। लेकिन यह परेशानी Spotify user के लिए नहीं है।

Spotify में Advanced Search Option दिया गया है। इसके इस्तेमाल से आप कोई भी गाना और किसी भी समय का गाना कुछ search करते है मिल जायेगा।

Spotify Private Listening :

स्पॉटीफी की तरह कई सारे Platform के इस्तेमाल करके हम जिस सोंग को  इसका फायदा उठाकर इनको ऑपरेट करके हम क्या सुनते है वह टीम हम पर नजर रखती है। लेकिन आपको यह प्राइवेट और सिक्योर रखना है तो Spotify में Private Session वाली setting में जाकर on कर सकते है यह करने के बाद आपको कोई भी trek नहीं कर सकता।

Spotify Account kaise Create kare? ( How To Create Spotify Account In Hindi )

  • आपको Spotify streaming service का इस्तेमाल करने के लिए आपको Spotify Account क्रिएट करना आवश्यक है।
  • Account बनाने के लिए Spotify App install करने के बाद open करे और Sign Up Free पर Tap करके आपकी डिटेल डालकर आपका Spotify Account बना सकते है।
  • Spotify Account बनाने के लिए Valid email address, account password, username, birthday or gender यह सारी डिटेल डालनी होगी।
  • आप Facebook use करते है तो Facebook Account के इस्तेमाल से Spotify Account क्रियेट कर सकते है। अगर आपने  Facebook Account से क्रियेट किया तो आपको Spotify Account password याद रखने की जरुरत नहीं है।

अपने दोस्तों को Spotify में कैसे ढूंढे –

  • अगर आप चाहते है की आप अपने दोस्तों को Spotify app में खोजे तो आप निचे के step follow करे।
  • आपको निचे Menu में से Search पर Tap कीजिये
  • अब आपको Search Bar पर अपने दोस्त का नाम type करे। लेकिन अगर आपने दोस्त ने Spotify पर किसी nickname का इस्तेमाल किया है तो आपको अपना दोस्त नहीं मिलेगा आप उसका नाम पूछकर search कर सकते है।
  • इसके बाद आप scroll करके स्क्रीन के निचे चले जाये और See all profiles पर tap कीजिये।
  • इसके बाद Search Results के सारा list चेक करे और अपने दोस्त के नाम पर tap कीजिये।
  • अब आपको अपने दोस्त की Profile पर जाने के बाद आपको Follow का ऑप्शन दिखेगा आप उसे Follow भी कर सकते है।

Spotify se Songs Download kaise kare? –

स्पॉटीफी Users जो की वह Spotify Premium service को खरीदता है उसके पास यह ऑप्शन रहता है की Songs को Download करने के पश्यात वह offline भी सुन सकता है। लेकिन इसमें एक सोंग को Download करने की अनुमति नहीं है। Spotify Premium service में आपको Album या फिर Playlist के रूप में उसको Download कर सकते है।

Spotify Meaning In Hindi में Album या Playlist को Download करने के लिए आपको Songs में जाना होगा और Download वाले ऑप्शन पर click करना होगा। यह करने बाद सारे के सारे songs आपके mobile में Download हो जायेगा। चलिए जानते है songs कैसे download करे।

  • जिस गाने को आप download करना चाहते है उसे open करे और top-right corner से ellipsis को Tap कीजिये।
  • इसके बाद आप  Add to Playlist पर Tap कीजिये।
  • और इस स्टेप में आप को New Playlist पर Tap करना पड़ेगा।
  • अब आपको new Playlist name को Enter करे और Create के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • आपको अब  Bottom Menu में से Your Library के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको  Playlists पर click करे।
  • अब आपने new Playlist Create किया है उसका नाम डाले।
  • यह लास्ट स्टेप में आपको Download के ऑप्शन पर क्लिक करे।

आज हमने Spotify Meaning In Hindi के बारे में जाना –

आज के लेख में हमने आपको Spotify meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी, आपको सब समज आ गया होगा। इसके साथ साथ हमने आपको Spotify Kya Hai? , Spotify kaise kaam karata Hai ? , or Spotify Download Kaise Kare इसके बारे में सारी जानकरी दी।

कई लोग यह भी कहते है की Spotify Account kese Create kare? हमने यह  भी इस लेख में बताया है अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो कमेंट करके हमें जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!