Create A New Gmail Account

आप सभी का स्वागत है. आज हम बात करने वाले है की Create A New Gmail Account. ( नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये )

अभी चल रहे इंटरनेट के ज़माने में gmail अकाउंट होना आवश्यक हो गया है. Email  के माध्यम से हम किसी को भी सिर्फ एक ही क्लिक में कुछ भी भेज सकते है. [ जैसे की Photos, videos , Documents, मेसेज, आदि] पर उसके लिए हमारे पास Email  होना जरुरी है.

आप लोगो को पता ही होगा की  एक ऑनलाइन काम करने पर पहले Google account होना जरुरी हो गया है.  अभी जो टाइम चल रहा है उसके हिसाब से हमारे पास Email  अकाउंट होना बहुत आवश्यक है. Gmail & Email Account में कुछ ज्यादा फरक नहीं है. Google Account कैसे खोला जाता है. 

Gmail अकाउंट की बहुत सारी जगह पर जरुरत होती है , जैसे की application में लॉगिन करना हो, और तो और हमारे फ़ोन में सभी एप्लीकेशन में भी जीमेल माँगा  जाता है. [ Google Play Store, Instragram, Facebook, Youtube, Any App…..Etc.]

 Create A New Gmail Account In Hindi – 

New Gmail Account बनाने के लिए इन चीजों का होना बहुत जरुरी है. इन चीजों के बिना आप Google account नहीं बना सकते.

  1. Internet
  2. Mobile Number 
  3. Computer / Laptop / SmartPhone

Step 1 – 

Create A New Gmail Account

  • आपको पहले गूगल में जाना है.
  • गूगल में search करना है  www.gmail.com .
  • यह सर्च करने पर आपको जीमेल डालने के लिए बोला जायेगा , लेकिन आपके पास Account नहीं है. तो आपको उसके निचे एक Option दिखेगा Create Account.
  • तो अब आपको Create Account पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने पर आपको दो ऑपशन दिखेंगे। उसमे से आपको for myself पर क्लिक करना है. और फिर next पर क्लिक कर देना है. Next पर क्लिक करते ही आगे नया page open होगा.

Step 2 – 

आपको पहले गूगल में जाना है. गूगल में search करना है www.gmail.com . यह सर्च करने पर आपको जीमेल डालने के लिए बोला जायेगा , लेकिन आपके पास gmail नहीं है. तो आपको उसके निचे एक Option दिखेगा Create Account. तो अब आपको Create Account पर क्लिक करना है, क्लिक करने पर आपको दो ऑपशन दिखेंगे। उसमे से आपको for myself पर क्लिक करना है. और फिर next पर क्लिक कर देना है. Next पर क्लिक करते ही आगे नया page open होगा. Step 2 - Open New Gmail Account

– यहाँ पर आपको नए page  में जिस तरह से डिटेल पूछेगा आपको वैसे वैसे ditel डालते जाना है.

– आपको यहाँ पर बोल रहा है First  name , तो आपको यहाँ पर अपना नाम डालना है.

– Last  नाम में अपना surname डाल दीजिये.

– uaser name में आप जो gmail रखना चाहते हो वो डाल दीजिये। जैसे की मेने डाला हुआ है [  jockysharma4543 ] ( एक बात का ध्यान रखे की uasername  में किसीका uasername  न हो ऐसा   uasername डालना है क्योकि एक जैसा Uasername दूसरी बार नहीं बनता.)

Also ReadBlog Kaise Banaye

– Password में आपने पासवर्ड डाल दीजिये। और confirm password में भी same वही password     डालना  है. पासवर्ड strong होना चाहिए. Alphabet Password कैसे बनाये. 

  •     password डालते वक़्त आपको इन बातो का ध्यान रखना है.
  •     पासवर्ड में एक Uppercase Alphabet रखना जरुरी है.
  •     पासवर्ड में एक Lowercase Alphabet रखना जरुरी है.
  •     password में spacial cherecters रखना होगा।  ( @%$#_ ) [ जैसे मेने रखा हुआ है ]
  •     paasword  को 8 अक्षरोंसे ज्यादा रखना होगा।
  •     अब आपका पासवर्ड कुछ ईश तरह से हो दिखेगा। ( @jocky_sharma*# )

– अब Next पर क्लिक के दीजिये. और आगे के page में चले जाये.

Step 3 – New Gmail Adress 

gmail sign up new account

  • यहाँ पर भी आपको कुछ ditel  डालनी होगी.
  • पहले आपको अपना phone number डालना है.
  • अब आपके पास दूसरा gmail है तो यहाँ पर recovery mail  में डाल दीजिये. recovery मेल डाल ने से अगर आपका जीमेल कोइ चुराके ले गया होगा तो आप अपने जीमेल को फिर से रिकवर करके वापस ला   सकते है.
  • आप अपनी BirthDate डाल  दीजिये.
  • आप Male है या Female  डाल दीजिये.
  • यहाँ पर सब Ditel fiil करने के बाद आप Next पर क्लिक कर दीजिये.

Step 4 – Gmail New Id

आगे आपको google  की Terms And Condition दिखेगी। उस पर निच्चे जाने के बाद I Agree लिखा होगा तो I Agree पर क्लिक कर देना है.  क्लिक करते ही आपको आपका New Gmail Account रेडी मिल जायेगा.

आपको ऊपर राइट साइड पर अपना जीमेल दिखेगा.  इस ईमेल को आप अपने पास कही पर ऐड करले, क्यों की आप को जब जरुरत हो तब आप उसे भूल न गए हो.

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हु की आप लोग समज गए होंगे की जीमेल आकउंट कैसे बनाये. इश्के साथ आपको यह भी जानने को मिला की How To Create A New Gmail/Email Account In Hindi. 

इस लेख में आपके आपके प्रश्न के उत्तर मिल गया होगा. यह लेख अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि आपके दोस्त की भी हेल्प हो जाये।

Also Read –

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *