Jio Internet Settings कैसे करें – Jio APN Setting करे – Ttechnews

नमस्कार दोस्तो  फिर से आपका नये लेख में स्वागत है। आपको हम इस लेख में Jio Internet Settings  के बारे में बताएंगे। जिओ इंटरनेट से परेशान है और अपना जिओ का इंटरनेट बढ़ाना चाहते हैं  तो हमारे लिए को  पूरा पढ़िए ताकि हमने जो जानकारी दी है।

थोड़ा आपको कुछ मददगार बन सके। हमने इस लिंक में जिओ इंटरनेट से संबंधित देसी उपाय बताएं है जिसको आप फॉलो करेंगे तो आपकी जिओ इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएंगे।

जिओ सिम वाले यूजर्स  की एरिया में ज्यादा जिओ यूजर्स होने की वजह से उन की स्पीड कम रहती है  इसकी वजह से वह परेशान हो जाते हैं।

jio वैसे तो 4G network पर कार्य करता है। jio मैं अच्छी स्पीड मिल जाती है लेकिन कई बार ऐसे एरिया में जिओ का नेटवर्क मिलने बहुत ही मुश्किल बन जाता है। आप jio internet speed बढ़ाना चाहते है  तो आपको jio APN setting करनी पड़ेगी।

आपको हम जिओ की एक apn setting बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आपके इन्टरनेट की स्पीड बहोत अच्छे से चल जायेगी तो चलिए जानते है स्टेप बाय स्टेप आपको विस्तार से बताएंगे।

Jio Net Speed kaise badhaye — Jio Internet Settings

आपको सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि आपके मोबाइल में किस वजह से jio internet speed कम रहती है।  इंटरनेट स्लो होने का कारण जाना अति आवश्यक है क्यों की गई गलतियों की वजह से इंटरनेट स्पीड अब हम जानेंगे कि इंटरनेट की स्पीड  कम होने का कारण और jio internet speed कैसे बढ़ाया जाय।  नीचे हम विस्तार से जानते हैं।

Jio Internet Settings

Delete Extra Apps:

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में यह  एक करना है कि दिल में मौजूद  एप्लीकेशन है  जिसका आप यूज़ नहीं करते  इसकी वजह से आपके मोबाइल में स्पेस भी ज्यादा हो जाती है ।

जिसकी वजह से आप कहां स्मार्टफोन हैंग हो जाता है बस यही वजह से jio internet speed कम हो जाती है।  इसलिए ऐसे एप्लीकेशन को जिसका नहीं करते मुझे अपने स्मार्टफोन में से डिलीट करें।

Stop Runing Apps:

आप के मोबाइल में  कई ऐसी एप्लीकेशन है जिसको  अपने मोबाइल में यूज करते होंगे लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि जब आप अपना मोबाइल करते ही एप्लीकेशन भी ओपन हो जाती है।

जिसकी वजह से इंटरनेट स्लो हो जाता है। और भाई एप्लीकेशन डाटा का इस्तेमाल करती है।  इसकी वजह से jio net speed कम हो जाती है। इसलिए आपके ऐसे running apps को stop करे।

Multiple Apps use:

कई सारे लोग ऐसे होते हैं कि वह अपने मोबाइल  का इस्तेमाल बहुत सारे एप्लीकेशन सुबह से लेकर शाम तक  एक साथ चलाते रहते हैं। जिस वजह से  मोबाइल हैंग होने लगता है  और jio net speed  कम होने की वजह भी बन सकते हैं।

इसलिए हमारा यह  अनुरोध एक ही आपको जितनी  आवश्यकता हो उतनी  एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें।  यह करने से आपको दो तरह के फायदे होते हैं पहला यह कि आपका मोबाइल हैंग नहीं होता दूसरा पैदा ही है कि आपकी इंटरनेट की स्पीड बढ़ती है और फालतू में डाटा यूज़ नही होता।

Clear Cached Data :

जब आप स्मर्टफ़ोने को इस्तेमाल करते है और इंटरनेट चलाते है तो Cache file create हो जाती है जो आपके jio net speed को धीमा कर देती है इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन से Cached data को clear कर देना है।

Mobile Sim Setting :

jio mobile में fast internet speed  बढ़ाने के लिए  सबसे पहले सेटिंग जरूरी है। आपके मोबाइल का सेटिंग अच्छे से ठीक करना होगा।जिसके इस्तेमाल से jio net speed बढ़ाने में सहायक रहता है। आपको कुछ इस तरह से सेटिंग बताएंगे अपडेट करने के बाद आपके जिओ इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएंगी।

Jio APN Setting करे:

अब आपके दिमाग में यह सवाल उठेगा की APN ka setting kaise kare। परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको अच्छे से समझाएंगे। APN settings का ऑप्शन सभी के फोन में होता है जिसको ठीक करके फोन की internet speed बढ़ा सकते है। यह सेटिंग को अपने फोन में सेव करने के बाद इंटरनेट स्पीड बढ़ा कर आनंद ले सकते है।

आपको अब यह समझना है की आपके फोन के APN settings को कैसे चेंज करना है यह अच्छे से समझे क्योंकि आप अपने मोबाइल फोन में आसानी से यह सेटिंग बदल सके।आपको हम जो तकनीक बता रहे है इसको अच्छे से फोलो करे आपके internet speed बढ़ जायेगी।

  • प्रथम स्टेप में आपको अपने फोन में phone setting को ओपन करे।
  • इसके बाद अपने mobile में सिम कार्ड या फिर मोबाइल नेटवर्क का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आप क्लिक करे।
  • अब jio sim वाले ऑप्शन पर जाना है।
  • इसके बाद Access Point Names के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जब आप अब आपको Access Point Names के ऊपर क्लिक करते है तब आपके सामने एक नया पैग खुलेगा उसमे आपको new apn बनाने का ऑप्शन दिया जाता है उस पर आप क्लिक करे और अपने mobile me new apn बनाए। यह चेंज करने से आपको jio speed बढ़ जाएगी।

jio APN setting कैसे करें?:

आपको अब यहां APN settings के बारे में बताने जा रहे है वह अच्छे से समझे ताकि आपको कुछ गलती न हो जाए।

जब आप अपने APN setting कर रहे है तब नीचे दी गई जानकारी को समझे और अपने मोबाइल में अप्लाई करे।

Name _           Jio

APN     _ JioNet

Proxy   _ Not change

Port     _ Not change

Username _    Not change

Password _ Not change

Server  _ www.Google.com

MMSC _ Not change

MMS _ proxy  Not change

MMS Port _     Not change

MCC    _ not change

MNC_ not change

Authentication_          Not set

APN _ type      Default

APN _ protocol            IPv4/IPv6

APN _ roaming protocol         IPv4/IPv6

Bearer _  LTE, HSPAP, HSPA, HSDPA, UMTS, GPRS

MVNO type _ None

आपको ऊपर दिए गए setting में jio sim में अप्लाई करना है। इसके बाद आपको यह setting को सेव करना है। यह सारा सेटिंग हो जाने के बाद अपने मोबाइल को स्विच ऑफ करने के बाद ऑन करे । इसके बाद अपने mobile data on करे। अब आप इनर्नेट चलाए एक बार जांच करे की नेट की स्पीड बढ़ी है की नही इसके साथ internet से सबंधित समस्या भी ठीक हो जाएगी।

Jio Sim Setting करें:

jio sim 4G sim card है। इसीलिए इसको अपने मोबाइल के पहले स्लॉट में लगाना बेहतर होगा बाकी का पहला स्लॉट 4G नेटवर्क के लिए बेहतर होता है। इसकी वजह से जिओ सिम कार्ड पहले स्लॉट में लगाएं और इंटरनेट का इस्तेमाल करके जांच करे।

इसके अलावा आप अपने मोबाइल में यह चेक करें की internet data jio sim  फ्री चलता है या नहीं यह चेक करें।

इसके बाद के स्टेप में आपको Prefered network type में 4G select करना है।

अब आपको Access Name Point check करें या उसे Reset करे।

इसके अलावा आपके Network Operator में choose automatic वाला ऑप्शन select करे। और मोबाइल setting में जाकर volte को enable जरूर करें।

यह सारा सेटिंग करने के बाद आपके मोबाइल को एक बार रीस्टार्ट करके फिर से jio internet speed को चेक करे।  ऊपर बताए गई सेटिंग को आप अच्छे से फॉलो करेंगे तो आपकी जिओ इंटरनेट की स्पीड अवश्य बढ़ जायेंगी और आप इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं।

निष्कर्ष:

आज के आर्टिकल में हमने आपको Jio Internet Settings के बारे में अच्छे से बताया। इसके के अलावा इस लेख में jio sim problem और solution  के बारे में बताया है। हमें उम्मीद है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे जिसमें हमने आपको jio net speed, jio internet speed kaise badhaye  इसको विस्तार से बताया है।

हमें उम्मीद है कि हमारा यह लेख Jio Internet Settings  के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा  और कुछ तो यह जानकारी आपको सहायक रही होंगी। हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें इस लेख से संबंधित किसी भी प्रश्न का सवाल है कमेंट करके जरूर बताएं  ताकि आपके प्रश्न का सवाल हम अवश्य दे सके। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!