What Is SDRF Full Form In Hindi -Rescue Team – Ttechnews

SDRF Full Form क्या है ? देश में सभी लोगो की समस्या को दूर करने के लिए कई ऐसे sdrf की स्थापना की गई है। देश के कई अन्य क़ानूनी कार्यवाही में कई ऑफिसरों को भर्ती किया जाता है और यह देश के सैनिक होते है।

जवानो को कई स्थानों पर तैनात किये जाते है। इसके अलावा हम एसडीआरएफ की बात करे तो इसको हम rescue team कहते है। sdrf में Trained Police, Ex Army and Home Guard के जवान होते है।

rescue team ऐसी टीम है जो जिस जगह आपदा आजाती है वहा बचाव के कार्य करते है। और वह हर हालत में कार्य करते है। आपदा के किसी भी समय में रेस्क्यू टीम पहुंचकर सही समय पर राहत कार्य करते है।

इसमें यानि की rescue team में medical team और fire team को भी शामिल किया गया है। अगर आप भी SDRF Full Form in Hindi में और इसके मतलब और कार्य के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहिये।

 What Is SDRF Full Form in Hindi –

SDRF Full Form – State Designer Response Force से पहचाना जाता है। SDRF Full Form hindi – राज्य आपदा मोचन बल कहा जाता है। यह एक ऐसी Force  team है जिसको सरकार कसी भी तरह की आपदा के समय में लोगो की मदद के लिए भेजते है। इस टीम के जवान हर हालत यानि की किसी भी समस्या का सामना करके देश के नागरिको की सुरक्षा करते है।

SDRF Full Form

SDRF का मतलब – ( SDRF Meaning In Hindi )

हमने अभी आपको पहले भी बताया की SDRF में Trained Police, Ex Army and Home Guard के जवान सेवा के लिए शामिल होते है। इस जवानो को इस तरह से ट्रेनिंग दी जाती है की वह किसी भी आपदा और किसी भी समस्या का सामना करने में सक्षम है और हर आपत्ति का सामना करते है।

ज्यादातर SDRF का इस्तेमाल प्राकृतिक आपदा के समय में जैसे की खर्चो से निपटने , चक्रवात, सूखा पड़ना , भूकंप, अग्नि, बाढ़, सुनामी, ओलावृष्टि, भूस्खलन, ज्यादा बारिश , ज्यादा हिमवर्षा में जो लोगो फस गए है और वह किसी भी समस्या से परेशान है इसको बचाने के लिए SDRF के जवान 24 घंटे तैनात रहते है।

SDRF का गठन –

SDRF की स्थापना साल 2017 में की गई थी और यह देश के आपदा के समस्या को निपटने के लिए तैयार की गई है। SDRF को Uttar Pradesh के योगी सरकार की परमिशन के बाद इसकी स्थापना की गई थी। यह  Uttar Pradesh की special team है और इसकी स्थापना up की आपदा में लोगो को बचाव के लिए कार्य करती है।

एसडीआरएफ का गठन UP Police द्वारा किया गया है इसकी स्थापना के बाद UP में किसी बभी तरह की आपदा के समय में यह टीम फसे हुवे और परेशान लोगो को बचाने और सुरक्षित स्थान पर पहुँचाने का काम काम करती है। SDRF special team हर हालत में तत्काल आपदा के समय में तैनात  है और कई लोगो को अच्छी सेवाएं प्रदान करते है।

स्थापना के समय जारी किये गए बयान –

SDRF का गठन के समय यह चर्चा की गई थी की इसमें कितनी संख्या में जवानो को शामिल किया जाये। up सरकार ने यह कहा है की SDRF की तीन companies होगी और यह तीनो pac के आधीन रहेगा।

SDRF का मुख्यालय Allahabad में होगा। SDRF की स्थापना के बाद आज के समय में इसमें  535 पदों को शामिल किया गया है। यह पदों में UP Police के साथ – साथ doctor भी शामिल किये है। इसके अलावा SDRF में pac सेनानायक से लेकर चालक तक को इसमें शामिल किया जायेगा और इस टीम को हर आपदा की हालत में सेवा प्रदान करने के लिए तैनात किया जायेगा।

निष्कर्ष –

हमें उम्मीद है की SDRF Full Form यह मेरा आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा। हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से SDRF Full Form in Hindi और यूपी सरकार का यह काम बहोत ही अच्छा है और यह प्राकृतिक आपदा के समय में सेवा के लिए तैनात की जाती है.

हमने आपको SDRF का फुल फॉर्म क्या होता है? इसके बारे में अच्ची जानकारी बताई अगर आपको इससे जुड़े किसी भी तरह का सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते है और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि आपके लिए ऐसी ढेर सारी जानकारी आपके लिए पेश कर सके। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!