What Is NDRF Full Form In Hindi / English – Ttechnews

NDRF Full Form क्या है इसके बारे में हम आपको बताएँगे। अगर आप पहले से जानते है की इसका पूरा नाम क्या होता है लेकिन आपको इस आर्टिकल में आपको NDRF Ka Full Form Kya Hai इसके अलावा NDRF Battalions Details के बारे में बताएँगे। NDRF को हिंदी में क्या कहते है इसके बारे में बताएँगे।

आपने कई बार एनडीआरएफ का नाम tv और न्यूज़पेपर में सुना ही होगा क्योकि जब भी देश के किसी भी राज्य में प्राकृतिक आपदा आती है तब सबसे प्रथम NDRF team को बुलाया जाता है।

जब कुदरती आपत्ति या किसी प्राकृतिक घटना के समय NDRF team की मदद की आवश्यकता रहती है क्योकि इस तरह की घटनाओ का सामना करने की देश के आम नागरिको के बस की बात नहीं है। इसलिए एक Police Force का निर्मांण किया गया है इसको  NDRF नाम से पहचाना जाता है।

आज के आर्टिकल में हम NDRF full form in hindi और एनडीआरएफ कैसे काम करता है ? इससे सबंधित कई जानकारी आपको हम इस आर्टिकल की मदद से देंगे तो आप भी हमारे साथ जुड़े रहिये ताकि आपको भी पता चले की NDRF कैसे काम करते है।

What Is NDRF Full Form in Hindi –

NDRF Full Form – National Disaster Response Force होता है। और NDRF Full Form Hindi में राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल कहा जाता है। एनडीआरएफ की टीम Natural Calamity आने पर मदद करती है। जैसे की भूकम्प, बाढ़ , तूफान जैसे कई प्राकृतिक घटनाओ के समय में NDRF Force की Team को देश की जनता को हेल्प करने के लिए भेजा जाता है। आपने कई बार यह tv और न्यूजपेपर में यह सुना या पढ़ा होगा की NDRF Team ने सही समय पर आकर लोगो की जान बचाई।

NDRF Full Form

एनडीआरएफ में 12 battalion की Paramilitary Lines Force है। इसमें 3 BSF, 2 CRPF , 2 CISF ,2 itbp और दो ssb के जवान शामिल है। यह NDRF Force आपदा के समय में जिस स्थान पर किसी भी प्रकार की समस्या है वहां जाकर लोगो के लिए राहत कार्य करती है।

NDRF Force में शामिल जवानो को प्राकृतिक आपदा का सामना कर सके ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है और इस ट्रेगिंग के बाद वह आपदा के समय में प्रजा की मदद कर सकते है।

इस के बारे में भी जानिए –

एनडीआरएफ Force की स्थापना साल 2005 में की गई थी और यह गृह मंत्रालय के आदेश पर काम करते है। NDRF टीम para military लाइनों पर आयोजित 12 battalion की एक टीम है और वह इण्डिया की Paramilitary Forces से Deputation के आधार पर यह निर्मित है।

एनडीआरएफ टीम का उद्देश्य यह है की आपत्ति के समय में प्रबंधक के लिए सब , सक्रीय , प्रौधोगिक संचालित रूल्स के अनुसार सुरक्षित और आपत्तिजनक इण्डिया बने।

NDRF में प्रवेश कैसे करें –

NDRF में प्रवेश करने के लिए देश के नागरिको को पहले 12 की बोर्ड की एग्जाम पूरी करने के बाद SSB, ITBP,और  CRPF में से किसी एक force में भर्ती होना है। इस फाॅर्स में करीबन 3- 4 साल सर्विस देने के बाद जिस जवान को एनडीआरएफ में शामिल होना है वह आवेदन कर सकता है। इसके बाद उस जवान को विशेष प्रकार की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ही NDRF में कार्य कर सकता है।

एनडीआरएफ की क्षमता –

NDRF की क्षमता आज के समय में 12 battalion की है। हर एक battalion में करीबन 1149 जवान शामिल है। इस जवानो को पूरी तरह से प्राकृतिक आपदा से जुडी स्थितियों का सामना कैसे की जाये इसके बारे में पूरी ट्रेनिंग दी जाती है।

पहले NDRF force को क़ानूनी और व्यवस्था के कार्यो को सँभालने के लिए तैनात किया जाता था लेकिन वतमान समय भी कुछ बदलाव किया गया है। NDRF के नियम में  14 फरवरी साल 2008 में इसके जवानो को सिर्फ प्राकृतिक आपदा के समय में ही मदद के लिए भेजा जायेगा। .

NDRF की भर्ती –

एनडीआरएफ में भर्ती की बात करे तो आपको यह साफ – साफ बता दे की इसमें आप सीधे प्रवेश नहीं कर सकते। NDRF में paramilitary force से Battalions Deputation के आधार पर भर्ती किया जाता है। paramilitary Battalions आप निचे देख सकते है।

  • Border Security Force – 3 battalions
  • Central Reserve Police Force – 3 battalions
  • Central Industrial Security Force – 2 battalions
  • Indo-Tibetan Border Police – 2 battalions
  • Shastra Seema Bal – 2 battalions

NDRF Battalions Details –

हमने आपको पहले भी बताया की NDRF में paramilitary force होती है। यह बटालियन देश के अलग – अलग जगहों पर तैनात है जहा पर प्राकृतिक आपत्ति आने की संभावना रहती है वहा पहले से ही तैनात रहते है। और यह बटालियन 24 घंटे सक्रीय रहती है।

  • Bn NDRF  गुवाहाटी, असम – BSF
  • Bn NDRF कोलकाता, पश्चिम बंगाल – BSF
  • Bn NDRF मुंडाली, उड़ीसा – CISF
  • Bn NDRF अरक्कोनम, तमिल नाडु – CISF
  • Bn NDRF पुणे, महाराष्ट्र – CRPF
  • Bn NDRF गांधीनगर, गुजरात – CRPF
  • Bn NDRF गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश – ITBP
  • Bn NDRF भटिंडा, पंजाब – ITBP
  • Bn NDRF पटना, बिहार – BSF
  • Bn NDRF विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश- CRPF
  • Bn NDRF वाराणसी, उत्तर प्रदेश – SSB
  • Bn NDRF ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश – SSB

आपको बता दे की NDRF की स्थापना के बाद आज के समय तक इन यह सभी टीम ने करीबन 114492 से भी ज्यादा लोगो की जान बचाई है और करीबन 552857 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुँचाया है।

निष्कर्ष –

हमें उम्मीद है की मेरा NDRF full form लेख आपको पसंद आया होगा। हमने इस  NDRF Full Form in Hindi में आपको अच्छी तरह से NDRF Battalions Details के बारे में बताया।

हमें उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सब समज आया होगा अगर इस आर्टिकल से सबंधित कुछ सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!