What Is Ethereum In Hindi – Ethereum क्या है – Ttechnews

आज के समय मे सभी लोग क्रिप्टोकरेंसी के पीछे भागे है । इस तरह सभी लोगो का यह भी सवाल है की Ethereum क्या है? अगर आप नही जानते तो हम आपको Ethereum के बारे में बताएंगे और इसका महत्व क्या है इसके बारे में सारी जानकारी आपको इस लेख की मदद से देंगे ।

यह एक तरीके से क्रिप्टो करेंसी का स्टार भी कहा जाता है। क्योंकि इसने बड़ा मुकाम हांसिल कर लिया है। यह साल 2015 में प्रथम बार Ethereum ने क्रिप्टो करेंसी की दुनिया मे आया था। तब से आज के समय मे इसकी वेल्यु बढ़कर 7000 प्रतिशत तक बढ़ गई है।

Ethereum की किंमत करीबन 500$ है। दुनिया की क्रिप्टोकरेंसी में bitcoin के बाद एथेरियम का नाम लिया जाता है। वर्तमान समय मे bitcoin के अलावा Ethereum को भी पाना चाहते है।

Ethereum kya hai – ( What Is Ethereum In Hindi )

एथेरियम को दुनिया मे Ether के नाम से भी पहचाना जाता है। एथेरियम एक डिजिटल चलण है। Ethereum का इस्तेमाल Ethereum network के Smart contract के संचालन के लिए किया जाता है। यह bitcoin की तरह इसको भी offline इसका इस्तेमाल नही कर सकते।

Ethereum

इसका ट्रांसलेशन डिसेंट्रलाइज की नजर में रखा जाता है। इसको हम blockchen भी कहते हैं।

Ethereum सॉफ्टवेर platform से उत्पन्न हुवा है। यह दूसरा दुनिया की क्रिप्टोकरेंसी है जो bitcoin के बाद में इसका स्थान है। यह bitcoin के मुकाबले पाना आसान है।

इसे भी पढ़े –

Ethereum platform के द्वारा निर्मित क्रिप्टोकरेंसी है जिसकी मदद से गणना नोट्स , इनाम, लेनदेन के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एथेरियम हर दिन बढ़ती ही जा रही है यह वर्तमान समय मे करीबन 12 मिलियन से भी ज्यादा हो चुकी है।

एथेरियम किसके द्वारा बनाया गया? –

Ethereum को विधायक पुत्र ने एक सफेद पेपर पर समजाया था और यह एक प्रोग्रामर भी है और यह bitcoin के फाउंडर है। उनका यह सपना था कि वह एक 2013 मे डिसेंट्रलाइज app बनाये । टैब उन्होंने Ethereum के बारे में सोचा ओर बताया। और यह साल 2014 में फाउंडेशन डेवलपमेंट ट्राउट सेल के द्वारा इसको तैयार किया गया।

एथेरियम सुरक्षित है या नहीं –

Ethereum को कई स्थानो में रखा गया है वर्तमान समय मे एथेरियम परियोजना स्थान 2 में रखा गया है जिसको होमस्टेड के नाम से जाना जाता है। ethereum नेटवर्क के विकास के लिए इसको स्थान 4 में रखा गया है।

एथेरियम के चार स्थान है जैसे कि…फ्रंटियर, होमस्टेड, मेट्रोपोलिस, और सीनिटी है।

एथेरियम Homestead क्लाइंट किसी भी बड़ी घटनाके कई महीनों तक beta में रहता है, इसके बाद भी यह काम करता है। लेकिन ethereum अभी भी प्रायोगिक तरीका है। इसको वर्चुअल यंत्र चलाने की परमिशन देता है इसलिए कुछ गलत ही सकता है। जैसे कि गलत लिखना आदि।

Ethereum  को बनाने का मकसद –

एथेरियम को बनाने का एक ही मकसद था कि दुनिया मे एक डिसेंट्रलाइज ब्लॉकचेन app बनाये । इसके अलावा बटरिंग के साथ कुछ गलत चीजे हुई और उन्होंने एक bitcoin के साथ blockchen बनाई जिसको प्रथम बार ओर वह दुनिया मे साल 2011 में क्रिप्टोकरेंसी के रूप में सामने आयी।

एथेरियम इतना पॉपुलर क्यों है? –

Ethereum एक मुख्य और आकर्षित डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी है। यह कुछ bitcoin की तरह नही है। यह एक स्पेश्यल करेंसी है। क्योंकि यह online पेमेंट के लिए अन्य किसी करेंसी का इस्तेमाल नही करती। एथेरियम ट्रांसलेट करने के लिए टोकन का भी इस्तेमाल करता है।

एथेरियम कौन से देश से आया है? –

Ethereum को स्विच कंपनी द्वारा स्थापित किया गया है और यह  स्विजरलैंड देश मे मौजूद है। यह एक नॉनप्रॉफिट्स थैरियम फाउंडेशन है जिसको साल 2014 में जून महीने में बनाया गया था। इसको क्रिप्टोकरेंसी को डेवलप करने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया था ।

एथेरेम को कितने मेंबर इस्तेमाल करते है-

एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी में करीबन 12 मिलियन से भी अधिक ही चुके है। और यह वर्तमान समय मे भी बढ़ते ही जा रहे है।

Ethereum  की कॉस्ट क्या है? –

साल 2020 में फरवरी में Ethereum की कोस्ट 223.50 u a e $ है । और यह 2018 में 1100 u a e $ के करीब थी। 2021 price 2458.92 usd है .

एथेरियम की कॉस्ट कम क्यों हो गई? –

Ethereum की किम्मत आज के क्रिप्टोकरेंसी होने के अलावा विकेंद्रीकरण विकास के साथ वादा पूर्ण करने की ताकत रखता है।

Ethereum Smart Contract –

Smart Contract का इस्तेमाल coumputer code का वर्णन करने के लिए किया जाता है।इसमें राशि,धन,मूल्य,संपति को आदान प्रदान करने के लिए किया जाता है।

blockchen पर चलने पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट एक सेल्फ ऑपरेटिंग coumputer सिस्टम की जैसा बन जाता है।और यह कई ऐसी समस्या ओ में स्वयं रूप से Executed हित है। क्योकि वह स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट blockchen पर चलते कार्य करता है और Censorship, downtime, fraud or third-party interference के रूप में संभावना से प्रोग्राम चलते है।

इसमे सभी blockchen में code को proces करने की योग्यता रखता है और यह अधिकतर गंभीर रुओ से सीमित होते है। Ethereum संचालन का सेट देने के बजाय डेवलपर्स को जिस भी चीज चाहिए उसको अनुमति देता है। इसलिए इसकी मदद से डेवलपर्स ढेर सारि app बना सकते है।

Conclusion –

हमे उम्मीद है कि आपको हमने इस आर्टिकल में Ethereum क्या है? समज आ गया होगा। इसके साथ साथ Ethereum kis desh ka hai, एथेरियम किसके द्वारा बनाया गया?, एथेरियम को बनाने का मकसद क्या है इसके बारे में आपको सारि जानकारी दी ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आये और इससे जुड़े किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कमेंट कर और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!