CDN Kya Hai – यह Website/Blog के लीये क्यो जरुरी है ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस पोस्ट में, आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि CDN Kya Hai और CDN Ki Full Form तथा CDN Karne Ke Fayde Kya Hai?

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि इंटरनेट क्या है | आज कल की दुनिया में इंटरनेट के बिना कुछ भी नहीं है, छोटे से लेकर सभी बड़े काम इंटरनेट के जरिए ही होते हैं, इंटरनेट के माध्यम से हम सभी काम कर पाते हैं, जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि जब से इंटरनेट का आविष्कार हुआ है तब से हमारे बहुत से काम आसान हो गए हैं |

हमारे सभी  काम  इंटरनेट के जरिए ही होते हैं, इंटरनेट के जरिए हमारे सारे काम आसान हो गए  हैं | इंटरनेट के जरिए हमारे सभी ऑफिशियल कार्य और हमारी एजुकेशन तथा  बैंक से संबंधित कार्य भी इंटरनेट के जरिए ही होते हैं।

आजकल के टाइम पर internet पैसा कमाने का जरिया भी बन गया है, आजकल ऑनलाइन बिजनेस भी बढ़ता जा रहा है जो इंटरनेट के माध्यम से ही हो पाता है |

जिस तरीके से छात्र अपने carrier को  बेहतर बनाने के लिए अच्छे platform से शुरू करते है जैसे doctor, police engineer, आदि बनते है, Career  के माध्यम से ही लोग अपनी पहचान बनाते हैं,पैसा कमाते हैं, उसी तरह छात्र blogging में भी अपना कैरियर शुरू करते हैं।

Blogging के लिए कई बातो का जानना आवश्यक होता है जैसे – CDN Kya Hota Hai ओर Blog Ke Liye Kyu Jaruri Hai? तो चलिए अब हम आपको नीचे विस्तार से बताते हैं कि CDN Kya Hai?

CDN Kya Hota Hai – What Is CDN In Hindi?

CDN की फुल फॉर्म Content Delivery Network होती है. CDN का मुख्य कार्य Blogging speed  को बढ़ाना होता है. जैसे हम कोई भी वेबसाइट को open करते हैं सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसकी Speed.

जब भी कोई अपनी वेबसाइट तथा Blog को देखना चाहता है  तो वह चाहता है कि उसकी लोडिंग स्पीड बहुत अच्छी हो जिससे कम समय में पेज open हो जाए | अगर ब्राउज़र के लोड होने में ज्यादा टाइम लगता है तो इससे ब्लॉग में visitors के आने के chance कम हो जाते हैं।

CDN Kya Hai

Browser speed slow होने की समस्या से बचने के लिए ही CDN का उपयोग किया जाता है,  किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का एक अपना अलग सरवर होता है, जिसे Web hosting server कहा जाता है.

site me visitors एक सरवर से website को access कर सकते है | कही बार ज्यादा विजिटर्स के कारण Server overload हो जाता है,  जिसके कारण लोडिंग स्पीड बहुत slow हो जाती है।

ऐसी स्थिति में ही CDN का उपयोग ही किया जाता है. CDN NETWORK सब जगह फैले हुए हैं दुनिया के हर कोने में इसका उपयोग किया जाता है | हम इसका उपयोग करते हैं तो सारे Content CDN  के Server में store हो जाते है |

हमारे फोन की स्पीड तथा site की स्पीड बढ़ाने के लिए हम Content Delivery Network का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है, जैसे पिक्चर अपलोड के लिए, वीडियो को जल्दी load करने के लिए CDN का उपयोग किया जाता है.

इसके कारण फोन की स्पीड बढ़ती है तथा यूजर्स को भी बेहतर एक्सपीरियंस प्राप्त होता है। अब आपको अच्छे से पता लग गया होगा कि CDN Kya Hai?

CDN  का उपयोग Blog में क्यों जरूरी है Why the use of CDN is important in Blog and Website?

जैसे इस पोस्ट में हमने आपको  जानकारी दी कि CDN क्या होता है CDN क्यों जरुरी होता है तो आइए जानते हैं  निम्न तथ्यों के माध्यम से जानते हैं CDN का उपयोग आपके blog के लिए क्यों जरूरी होता है:-

1. Speed :

CDN का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा तो आपके website के loading speed का है, एक बार आप CDN का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं तो फिर आपकी  Website की loading Speed काफी अधिक बढ़ जाती है जिससे आपके visitors को Website के load होने का ज्यादा इंतज़ार भी नहीं करना पड़ता।

2. Server Crash होने से बचाता है :

  • यदि आपका blog बहुत ही प्रसिद्ध है और उसमे ज्यादा visitors भी आते हैं, तो आपकी Website का Server crash होने का खतरा बढ़ जाता है, परंतु यदि आप CDN का Use करेंगे, तो आपको Server Crash होने का बिल्कुल भी खतरा नहीं होता।
  • क्योंकि CDN आपकी वेबसाइट के Main server के load को अपने सभी Server’s में बाँट देता है और जहाँ से भी आपके visitor’s आपकी  Website पर visit करते हैं, उनके पास के मौजूद Server से आपकी Website को Access करने की अनुमति  CDN आपके visitor’s को देता हैं।
  • और यही कारण है की आपकी Website के Main Server पर ज्यादा load नहीं पड़ता, इसीलिए Server Crash होने का खतरा भी दूर हो जाता है |

3. Users के अनुभव को बेहतर बनाता है :

Content Delivery Network का इस्तेमाल करने से आपकी website या blog की loading Speed काफी बढ़ जाती है, इसी वजह से आपकी Website में User’s की संख्या भी धीरे धीरे बढ़ने लगती है.

आपकी Website में ज्यादा से ज्यादा page view भी होने लगते हैं, जितनी तेज़ी से आपकी Website खुलेगी उतना ही आपके User’s को बेहतर अनुभव भी मिलेगा।

CDN का उपयोग करने से क्या लाभ है What is the benefit of using CDN?

आप जब भी नए Blog को बनाते है या फिर Website बनाते है तब आपको नही पता रहता की CDN के उपयोग से Blog में क्या-क्या लाभ होता है, CDN का Use करने से आप का Blog या Website का Loading Speed  बढती है, और यह सभी Blogger’s के लिए जरुरी है।

1. Blog की Loading Speed बढाने में :

CDN का इस्तेमाल करने से Website या ब्लॉग की Loading Speed Fast हो जाती है, जिसके कारण वेबसाइट के यूजर्स को ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ता, जिसके कारण सभी  User’s के Browser में आपके Blog या वेबसाइट का Content Fast Load होता है| और आप के Website या Blog में अधिक Visitor आने लगते है। आप यहाँ से जान सकते है की Blog Kaise Banaye?

2. Google Ranking :

Google सिर्फ उसी वेबसाइट को अपने सर्च इंजन में Rank करता है जिस Website या Blog की Loading Speed Fast रहता है, उसी वेबसाइट को जल्दी Rank करता है। इसीलिए यदि आप CDN का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी वेबसाइट गूगल पर फर्स्ट पेज में रैंक करती है।

3. Website Security :

CDN आपके Blog और Website की security के लिए DDoS Mitigation, Security Certificate आदि, सभी Functions के  माध्यम से आपके Blog और Website की Security को Improve करने में काफी मदद करता है। और इसी Security के कारण आप की Website या Blog हो Hack होने से भी बचाता है और इसी के कारण आप की वेबसाइट भी सुरक्षित रहती है।

4. Bandwidth Cost को कम करता है :

एक क्षेत्र से दुसरे क्षेत्र में Wired और Wireless Network के द्वारा जितना भी Data एक बार में Transfer होता है, उसकी Capacity को Bandwidth कहा जाता है, जब आप किसी भी Hosting Company से Hosting को खरीदते है तब उसके साथ आपको Bandwidth भी दिया जाता है।

जोकि Limited होता है, बहुत सी Hosting कंपनी आपको 1 TB Bandwidth देता है, मगर आप मान लीजिए कि आपको Hosting खरीदते समय 1 GB Bandwidth दिया गया है और कोइ एक User आप के Blog में Content Load करता है तो उस समय 10 MB Bandwidth का प्रयोग हो जाता है।

तब इस समय में आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर 100 से ज्यादा User’s आपकी वेबसाइट को Open नहीं कर पाएंगे, जिसेका मतलब यह है की जब आपका Bandwidth खत्म हो जाता है, तो आपकी Website या Blog नही खुल पाता और उस समय आप का काफी नुकसान होगा और इस प्रकार की स्थिति में यदि आप CDN का उपयोग करते हैं, तो Bandwidth बहुत ही कम खर्च होगा, क्योंकि आपके User’s के Request को ज्यादा दूर तक नहीं जाना पड़ेगा, जिसकी वजह से आपका Bandwidth भी कम ही उपयोग होगा और फिर आपकी  Website या Blog अधिक खुल पाएगी।

5. Increase Earning

अगर आप एक CDN का उपयोग करते  हैं, और आप किसी Advertisement का उपयोग करते है तो आप का Advertisement तेजी से खुलते हैं, और इस प्रकार आपकी Website में Impressions अच्छा बनेगा और अगर User’s आप की वेबसाइट पर किसी भी विज्ञापन पर Click करते हैं, तो आपकी Income में भी वृद्धि होती है।

6. Bounce Rate –

यदि कोई भी डिजिटल आपकी वेबसाइट को जल्दी से एक्सेस नहीं कर पाते और तो वह वापस google में आ जाता है, जिसके कारण आपकी Website में Bounce Rate भी बढ़ जायेगा और google आपकी वेबसाइट की Ranking कम कर देगा और यदि हम CDN का उपयोग करते हैं तो आपकी Website तेजी से खुलती है और उसके कारण आपकी वेबसाइट पर भी ज्यादा विजिटर्स आने लगते हैं।

निष्कर्ष – 

आज हमने आपको बताया की CDN Kya Hai? और CDN का इस्तमाल करने से क्या क्या लाभ होते है | उम्मीद करता हु आप का जवाब आपको मिल गया होगा, अगर आपको कोई बात समज नहीं आई हो तो comment बॉक्स में comment करके पूछ सकते है | में आपको आपके प्रश्न का जवाब जरूर दूंगा , अगर ये लेख आपको पसंद आया होतो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे | धन्यवाद |

1 thought on “CDN Kya Hai – यह Website/Blog के लीये क्यो जरुरी है ?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!