Php Kya Hai In Hindi – आसान तरीके से Php Kaise Sikhe

Php Kya Hai – जब भी बात आती है programming language सीखने की या एक programmer बनने की, तो सबसे पहले दिमाग में यही सवाल आता है कि कोनसी programming सीखनी चाहिए.

क्योंकि आज technology कि दुनिया में बहुत सारी programming language है। जिसे सीखने के बाद आप एक web developer बन सकते हैं। लेकिन web developer बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है PHP language आना । बिना पीएचपी सीखें आप Web development कि field में Successful नहीं हो सकते हैं।

इसलिए आपकी मदद करने के लिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Php kya Hai ओर आसान तरीके से Php kaise sikhe के बारे में बताने वाले हैं।

PHP Kya Hai?( What Is PHP In Hindi )

Php एक general purpose programming language है, जिसका इस्तेमाल web development या फिर Website Design के लिए किया जाता है। PHP का फुल फॉर्म “हाइपरटेक्स्ट प्री प्रोसेसर”(Hypertext Preprocessor) है।

Php Kya Hai

इसके अलावा पीएचपी का इस्तेमाल कमांडेंट स्क्रिप्टिंग और डेस्कटॉप App बनाने के लिए भी किया जाता है। पीएचपी का आविष्कार Web development के लिए किया गया था।

भले ही आज के समय में python जेसे Language आ गए हैं, जिसमें की हर प्रकार के features मिलते हैं, जैसे कि GUI Programming, Automatic Garbage Collection, Support Various Programming etc.. लेकिन तो भी आज Web development के लिए सबसे Best language php ही है।

PHP क्यों सीखना चाहिए –

जो भी Web developer बनना चाहता है, उसे पीएचपी सीखनी चाहिए। ओर भी बहुत सारे कारण है जिनके लिए आपको पीएचपी लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए। जेसे कि September 2019 तक 9% Websites वर्ल्ड प्रेस का इस्तेमाल कर रहे थे, WordPress पीएचपी का द्वारा संचालित किया जाता है।

इस हिसाब से अगर आप अपने WordPress Skills को Next Level पर ले जाना चाहते हैं तो Php सीखना आपके लिए एक Best option है। इसके अलावा अगर आप Jumla या Drupal जैसे Content management system पर काम करना चाहते हैं तो इसमें भी पीएचपी Skill कि काफी जरूरत पड़ती है।

 Advantage of PHP-

  • अन्य programming languages के मुकाबले पीएचपी सीखना काफी आसान है।
  • इसमें आपको execution speed बहुत fast देखने को मिलता है और साथ ही Powerful library support.
  • अगर आपको पीएचपी की अच्छी जानकारी है तो आप आसान प्रोजेक्ट को online बिना किसी रूकावट के ओर बहुत ही जल्द अपलोड कर सकते हैं, जबकि ऐसा दूसरे programming language के साथ नहीं होता है।
  • PHP language आप आसानी से बिल्कुल फ्री में Course के माध्यम से सीख सकते हैं।
  • दूसरे programming language के मुकाबले PHP में आपको Result जल्दी देखने को मिलता है।
  • पीएचपी को अलग-अलग प्लेटफार्म पर Run कराया जा सकता है। जैसे कि Linux, Unix, Mac, Os X आदि..
  • ओर सबसे अच्छी बात की Technology के साथ php के versions लगातार update होते रहते हैं ।

PHP kaise sikhe Hindi me –

यदि आप एक beginner है और Php सीखना चाहते हैं तो आप Free Courses से शुरुआत कर सकते हैं। Free course का मतलब यह नहीं है कि वह Low quality का होंगे, क्योंकि आज ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है, जो कि आपको फ्री में बेहतरीन पीएचपी सिखाते हैं जैसे कि,

official PHP Manual: यह पीएचपी का ऑफिशियल Manual page है, जहां पर आपको हर तरह की guidance मिल जाएगी जैसे कि Php kya hai,Php kaise sikhe,ओर Basic Syntax कि जानकारी ।

W3Schools PHP Tutorial: यह वेबसाइट किसी भी उम्र के beginner’s के लिए सही है। जहां पर कि आप को बहुत ही आसान तरीके से ओर reference, Example कि मदद से Web developing सिखाया जाता है।

साथ ही इसमें बहुत सारी Exercise ओर Quiz के जरिए आपको Php memories करने में भी मदद मिलती है। ओर इस Website पर php का पूरा Course करने पर Certificate भी मिलता है।

PHP The Right Way: बाकी programming language कि तरह ही पीएचपी में भी आपको खुब Practice करने कि जरूरत होती है। अगर आप Practice नहीं करेंगे तो आप पीएचपी में कभी भी export नहीं बन पाएंगे, और जल्दी-जल्दी Codes नहीं बना पाएंगे।

इसलिए जब आप Basic सीख लें तो आप इस Website से Course कर सकते हैं। यहां पर आपको प्रोग्रामिंग स्टैंडर्ड के बारे में सीखने को मिलेगा जो कि नए डेवलपर के लिए समझना जरूरी है।

Php का आविष्कार किसने ओर कब किया था ?

पीएचपी का आविष्कार सन् 1994 में Rasmus Lerdorf ने किया था, जो कि एक Danish-Canadion programmer है। Lerdorf ने इसलिए पीएचपी का आविष्कार किया क्योंकि वह अपने Online resume को track करना चाहते थे।

Lerdorf Rasmus ने PHP टूल्स के लिए एक source code जारी किया। अब‌ सभी डेवलपर्स इस कोड की मदद से बनाये गए Dynamic web applications पर improve कर सकते थे, ओर साथ ही Code में Bugs को fix भी कर सकते थे।

देखा जाएं तो डेवलपर्स को पूरी Permission थी कि वो जहा चाहे इसे अपने हिसाब से सही कर सकते है । इसके बाद PHP कि कई programing languages भी विकसित हुई। ओर Php का पहला Version 8 June,1995 को लॉन्च किया गया था और 1 अक्टूबर 2020 को Php का Latest version 7.4.11 लॉन्च किया गया है।

आज आपने सीखा के Php क्या है –

यदि आप एक Web developer बनना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही होगी। अगर आप एक Student है, और यदि Part time PHP सीखना चाहते हैं तो आपको 2 से 3 महीने लग सकते हैं।

यह Skill डेवलप करके आप जीवन में बहुत आगे बढ़ सकतें हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट Php Kya Hai ओर आसान तरीके से Php kaise sikhe in Hindi पसंद आया होगा और यह पोस्ट आपके जीवन में जरूर काम आएगा। तो चलिए दोस्तों जल्द ही मिलेंगे एक ऐसे ही नए पोस्ट के साथ तब तक के लिए अलविदा…

Leave a Comment

error: Content is protected !!