LSI Keyword Kya Hai – Ishko Use Karke Post Rank Kaise Karaye

हेलो दोस्तों नमस्कार हमारे ब्लॉग में आप सभी का स्वागत है | दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं LSI Keyword के बारे में की LSI Keyword Kya Hai | दोस्तों क्या आपने कभी इसके बारे में सुना है, LSI Keywords अभी कुछ समय पहले ही सुनने में आया है | Google के सर्च इंजन इस keyword को अब बहुत ही महत्व दे रहे हैं, हम आपको बता दें कि इस Keyword की demand अब धीरे धीरे अधिक बढ़ने लगी है. हमने बहुत से bloggers को खुद देखा है की वह अपनी वेबसाइट या blog की ranking बढ़ाने के लिए हमेशा ही कुछ न कुछ अवश्य ढूंडते रहते हैं, और ऐसा करते समय वह कभी कभी Black hat Seo का भी उपयोग कर बैठते है जो सिर्फ कुछ ही वक्त तक कारगर सिद्ध होता है परंतु आगे चलकर उनके लिए भविष्य में परेशानी का कारण भी बनता है |

आजकल हर कोई Bloggers हमेशा ऐसे कुछ उपाय के ताक़ में रहते हैं जिससे कि वह बहुत ही कम वक्त में अपनी blog की ranking आसानी से बढ़ा सकें. और ऐसे ही हमने भी LSI Keywords के बारे में सुना और फिर हमने इसके विषय में जानकारी हासिल करनी शुरू कर दी. की LSI के इस्तमाल से हम अपने blog की ranking कैसे बढ़ा सकते हैं. और कैसे हम इसके उपयोग से अपने ब्लॉक के पुराने contents को फिर से एक बार कैसे जीवित कर सकते हैं और कैसे कंटेंट को अच्छी रैंकिंग में ला सकते हैं।

LSI Keyword Kya Hai ? ( What Is LSI Keyword )

LSI की full form “Latent Semantic Indexing” है. इसका मतलब यह होता है की Main keyword से Similar या Related keyword. इसके Use से बहुत से सर्च इंजन जैसे की Google ये Decision लेते हैं की किसी भी user के search phrases को भिन्न-भिन्न web content से कैसे Seperate करें. इसकी सहायता से Google content को आसानी से समझेगा और सही तरीके से search के हिसाब से ढूंढने में आसानी होगी | इसकी सहायता से आपके Article की search Relevancy Increase हो जाती है. अगर आप LSI Keywords का यूज Main Keywords के साथ करते हैं, तब आपके Article बहुत ज्यादा SEO friendly बन जाते हैं।

यदि हम पहले के Searching algorithm के बारे में बात करे तो वह पहले सिर्फ exact search query को ही ढूंढने की कोशिश करता था | जिससे की Search Engines सही ढंग से search results प्रदान करने में समर्थ नहीं होते थे. परंतु अब यह परेशानी बिल्कुल भी नहीं होती | आज के समय में सर्च इंजन Search queries को Analyse करते हैं और पहले उसके मतलब को खोजते हैं, उस search query से Related सभी जानकरी अब आप बड़ी ही आसानी से हासिल कर सकते हैं, Google अब ऐसे Algorithm का यूज़ करता है, जिससे की Keyword stuffing की तरह गलत तरीकों को रोका जा सकता है।

Example के तोर पर यदि आप Apple के बारे में गूगल पर search करेगे तब आपके सामने इसके दो results आने की संभावना हैं. पहला तो यह fruit या फल हो सकता है या दूसरा सर्च Apple Company भी हो सकता है, परंतु अगर हम यहां पर LSI Keywords का प्रयोग करे, और Apple के पश्चात ऐसा कोई शब्द जैसे fruit, color, taste का यूज़ करे तब यह Search Engines के लिए भी बहुत ही आसान हो जाता है की आप Apple fruit के बारे में जानना चाहते हैं, और ये जो शब्द जैसे की fruit, color, taste ये सभी शब्द fruit से सम्बंधित हैं, इसलिए इनको LSI Keywords के नाम से जाना जाता है।

LSI और SEO –

सर्च इंजन जैसे की Google यह भी हमेशा यही ढूंडते रहते है की कैसे भी इन्हें किसी भी search query के Related सभी प्रकार की जानकारी हासिल हो जाये | हमारी समझ के अनुसार हम यह भी कह सकते हैं की इससे किसी भी ब्लॉग की ranking बढ़ने में बहुत ही आसानी होती है, परंतु इसके पीछे के प्रोसेस बहुत ही ज्यादा जटिल है और उसको समझना भी उतना ही कठिन भी है।

हम यह भी कह सकते हैं की LSI keywords का उपयोग सिर्फ Page की Ranking को Increase करने तक ही सिमित नहीं है, इसके अतिरिक्त इसका और भी बहुत इस्तमाल किया जा सकता है, जिसके विषय में हम अब आगे चलकर जानेंगे. यहाँ एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात आपको अच्छे से समझना है की LSI एक प्रकार का SEO technique है | जिसका उपयोग करके आप अपने page की अच्छी खासी ranking बढ़ा सकते हैं, इसके साथ-साथ आप अपने Articles को भी Search Relevant बना सकते हैं, ऐसे और भी कई फायेदे हैं. यहाँ हमें इसका बिल्कुल सही यूज अपने Blog के लिए करना है |

LSI Keywords काम कैसे करता है? ( How LSI Keywords Work )

 जब कभी भी कोई शब्द आप Google में ढूंढते हैं, उदाहरण के लिए “Woodland Shues” तब Google आपको सर्च रिजल्ट में इस शब्द से सम्बंधित सभी keywords को Show करता है जो की Relevant और Related Keywords हैं, इनको ही LSI keywords कहा जाता है।

 जब कभी भी है आप वो keyword type करते हैं, तब search bar में ही आप लोगो को auto-fill के Option में कई ऐसे keywords automatically ही भरे जाते हैं | जिनके विषय में आप पहले सर्च कर चुके होते हैं ये सभी Auto-filled keywords भी इसी प्रकार के LSI Keywords होते हैं, जो की आप के मुख्य keyword से Related होते हैं. पर क्या आपने ये सोचा है कभी की Google ऐसे कैसे करता है| इसका उत्तर भी बहुत ही सरल है गूगल यह सब इसलिए करता है क्यूंकि वह चाहता है, की उसको यूज करने वाले हमेशा relevant content ही पायें, अपने सर्च के हिसाब से.

अगर सिर्फ exact keywords को ही search करता तब Results में सिर्फ और सिर्फ Spam pages ही देखने को मिलते हैं, Stuffed keywords के साथ, इसी लिए गूगल Algorithm को कुछ इस बनाया गया है की जिससे इस प्रकार के Search results को रोका जा सके।

LSI Keywords Vs Long-Tail Keywords –

LSI Keywords और Long-Tail Keywords में फर्क होता है | LSI कीवर्ड पूरी तरह से Long- टेल कीवर्ड के समान तो नहीं है, परंतु बहुत हद तक इन दोनों में अधिक समानताएं हैं.

इन दोनों में जो Main Difference है, वो ये की Long-Tail Keywords सर्च के Scope को काफी हद तक घटा देती है, वहीँ LSI Keywords सर्च के Scope को काफी अधिक बढ़ा देती है | इससे संबंधित कीवर्ड की सहायता से, Search Engines LSI Keywords की सहायता से यह चेक करती है की आपके द्वारा लिखे गए Artical में कितनी knowledge है, और अगर आपके आर्टिकल में अच्छा कंटेंट है तो आपके page को search results में सबसे पहला स्थान प्रदान करती है| इसलिए आपने कई बार यह देखा होगा कि बिना कुछ किये ही आपके blog post पर बहुत ही organic traffic आने लगती है ऐसा इसलिए होता है, क्यूंकि बहुत बार कुछ relevant keywords के होने के कारण से Google आपकी post search result में rank कर देती है।

LSI Keywords के इस्तमाल करने के फायदे? ( Benifits Of LSI Keyword )

दोस्तों अगर सही मायने में देखा जाये तो LSI Keywords का Use करने के कई फायेदे होते हैं, यदि हम user experience के बारे में बात करें तो. यहाँ हम आज आप लोगों को इसके Benifit’s के बताने जा रहे हैं :-

1. Content को Spam Labelled होने से बचाते हैं

LSI Keywords की सहायता से आपके contents को सर्च इंजन में Spam का Tag नहीं लगेगा | ऐसा इसलिए क्योंकि आप genuine relevant कीवर्ड का यूज कर रहे हैं | आपके मुख्य keyword के साथ दुसरे संबंधित keywords के प्रयोग से आपके content की credibility बहुत अधिक बढ़ जाती है. यह आसानी से ऐसे content को Spam कंटेंट से भिन्न करती है |

2. Bounce Rates को घटाती है

LSI Keywords की सहायता से यें आपके पेज की bounce rate को घटा देती है, जो की किसी Wrong keywords से बढ़ जाता है | उदाहरण के लिए आप मान लीजिये की किसी भी दो Articles को “Notebook” के keyword से रैंक किया गया है. एक तो है “Notebook movie” वहीँ दूसरा आर्टिकल है “Notebook PCs”. तो यदि किसी ने इसके बारे में search किया तब यह हो सकता है, कि गूगल भी इसके बारे में अंतर बता न पाए, परंतु अगर हम LSI keywords का यूज करे तब LSI कीवर्ड जैसे “romantic drama film”, MTV movie award, delete scenes से गूगल बड़ी ही आसानी से इन दोनों में फर्क बता सकती है | जिससे की काफी हद तक लोगों को सही search results जिससे bounce rate भी बहुत कम हो जायेगा. नहीं तो Movie को ढूंडते हुए लोग PCs के website में भी पहुँच जायेंगे |

3. On-Page Time Spent By Visitors बढ़ती है

जिन आर्टिकल में LSI कीवर्ड का उपयोग होता है, वहां से Visitors भी आसानी से नहीं जाते ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कीवर्ड को कुछ इस तरह से इस्तमाल किया गया होता है जो रीडर्स को पढने में अच्छी लगे, इससे Content का मतलब सही रहता है और किसको पढने में भी आनंद आता है. इसी के कारण bouncing rate page की नहीं बढती.

4. Improve Search Engine Rankings

LSI कीवर्ड के उपयोग से पेज की searches बढ़ जाती है जिससे पेज को टॉप रैंक करने में आसानी होती है, Google bots खुद ही आपके वेब site में crawl करते हैं और आपके Articles को अच्छी तरह से study करते हैं| आपके related keywords की सहायता से और वो अब LSI criteria का यूज करते हैं।

5. आपकी Blog Authority improves होती है

Best rankings

Click-through rates = आपके blog की ज्यादा authority होती है।

LSI Keywords के Use से अपने content को high rank करे ?

दोस्तों अब आपके पास जो करने के सारी चीज़ें उपलब्ध हैं, अब आपको उन चीज़ों का सही उपयोग करना है | हमने बहुत से ऐसे bloggers को देखा है, जिनको LSI keywords सही जगह में insert नहीं करना आता, जिससे कारण उनके post अच्छे ढंग से रैंक नहीं हो पाते. तो दोस्तों अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आपका कंटेंट टॉप रैंक पर शो होगा :-

• सही keyword का चुनाव करें :

ज्यादातर LSI keyword tools अपने algorithm के According ही संबंधित कीवर्ड्स को generate करते हैं | ये किसी भी व्यक्ति के द्वारा नहीं बनाए जाते, इसी कारण ये persional touch lack करते हैं. इसलिए दोस्तों आप हमेशा अपने ब्लॉक के लिए बेस्ट कीबोर्ड का इस्तेमाल करें जिससे आपका कंटेंट टॉप रैंक करेगा।

• Place it naturally:

ये बहुत ही गलत है की सारी LSI keywords को यूज करे अपने आर्टिकल में. ऐसा करने से आपके आर्टिकल का मतलब भी बदल सकता है, इसी कारण आपको सबसे पहले सही और जरुरत के अनुसार keywords को चुनकर अलग रखना चाहिए और फिर उसके बाद उनका इस्तमाल अपने आर्टिकल में manually करना चाहिए जिसके कारण आपके article में किसी भी कंटेंट का sense न बदले।

• Target more positions:

LSI Keywords का यूज सिर्फ article के अंदर ही नहीं करना है इसके अतिरिक्त यदि हो सके तो इसका उपयोग आप Post Title, प्रश्न के हिसाब से कंक्लूजन में और anchor text के हिसाब से internal लिंक में. इसके साथ आप इनका प्रयोग title tags, permalinks तथा most importantly introduction अथवा conclusion section में Blog post में भी कर सकते हैं, इससे ये पूरी तरह से प्राकृतिक लगेंगे और आर्टिकल में एक Best flow भी रहेगा।

निष्कर्ष – 

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट LSI Keyword Kya Hai अच्छी लगी हो | दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है | जो कि भविष्य में आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगी और यदि आप एक ब्लॉगर हैं या फिर यदि आपकी अपनी खुद की एक वेबसाइट है, तो भी हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होने वाली है | क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको यह अच्छे से बता दिया है कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के कंटेंट को टॉप रैंक पर कैसे ला सकते हैं |

इसके अतिरिक्त अगर हमारी पोस्ट से संबंधित आपका कोई भी प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में उसका जवाब मांग सकते है| इसके अतिरिक्त अगर आपको हमारी यह पोस्ट महत्वपूर्ण लगी हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके आप जरूर बताना। धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!