Rajasthan PTET Result 2021 – PTET Cut Off Marks, Merit List

Rajasthan PTET Result – नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आप सभी ने राजस्थान पीटीईटी के बारे में सुना होगा, नही सुना है तब आप इस पोस्ट के माध्यम से आप आज जान सकते है।

हाल ही में राजस्थान पीटीईटी परीक्षा हुआ है, आप पीटीईटी परिणाम 2021 कैसे देखना है, राजस्थान पीटीईटी कट ऑफ कितना है, , मेरिट सूची देखने के लिए व डाउनलोड करने के लिए यहां दिए लिंक से देखे सकते हैं।

इस पोस्ट से राजस्थान पीटीईटी परिणाम 2021 प्राप्त करें। आज आपको हमारे लेख में पीटीईटी परिणाम 2021 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान किया जाएगा, इसलिए आप कृपया इसे अंत तक ध्यान से पढ़ें।

हमारे इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा कि आपका रिजल्ट कब और कहां जारी किया जाएगा।  साथ ही कट ऑफ मार्क्स मेरिट लिस्ट की पूरी जानकारी स्पष्ट रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।

रिजल्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी दिया जाएगा, आप इसके बारे में और जानने के लिए हमसे जुड़े रहें, तो चलिए दोस्तो हम राजस्थान पीटीईटी के बारे में विस्तार से जानते है, ताकि आपको किसी तरह का समस्या न हो।

राजस्थान पीटीईटी एग्जाम क्या है – What Is Rajasthan PTET Exam

राजस्थान राज्य में विश्वविद्यालयों में प्रस्तावित बी.एड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) और बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) , बीएससी (बैचलर ऑफ साइंस) में योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश प्रदान करने के लिए प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) हर साल आयोजित किया जाता है.

Rajasthan PTET Result

एक तरह से आप इसे स्नातक में प्रवेश हेतु परीक्षा भी कह सकते है, क्योकि इस परीक्षा के माध्यम से स्नातक डिग्री के लिए विभन्न कॉलेजों में एडमिशन होता है।

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2021 – Rajasthan PTET Result

Rajasthan पीटीईटी परीक्षा राजकीय डूंगर कॉलेज, बीकानेर द्वारा आयोजित किया जाता है, व इस वर्ष भी इनके द्वारा ही आयोजित किया गया था, जिसका परिणाम जल्द ही अपने वेबसाइट में जारी किया जाएगा।

राजस्थान पीटीईटी की लिखित परीक्षा 08 सितंबर 2021 को हुआ था, जिसके लिए बड़ी संख्या में छात्रों ने आवेदन किया था व परीक्षा में शामिल हुए, पर इस परीक्षा में केवल योग्य छात्र ही उत्तीर्ण होंगे, क्योंकि इसके लिए सीमित सीटें कॉलेज में है।

यह परीक्षा राज्य स्तर पर आयोजित की गई है, जिसके लिए केवल इसी राज्य के छात्र आवेदन कर सकते थे।  इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इनके आधिकारिक वेबसाइट पर मिल  जाएगा।

मॉडल आंसर पेपर उन सभी उम्मीदवारों के लिए 15 सितंबर 2021 को जारी किया जायेगा, जिन्होंने प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट के लिए आवेदन किया था, व पेपर देने के लिए उपस्थित हुए थे, जिसे आप अपने पेपर के सेट नंबर के जरिए आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

यह परीक्षा बी.एड तथा बीएससी आदि पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित किया गया था, एक तरह से स्नातक डिग्री के लिए किया गया था, यह परीक्षा साल में केवल एक बार आयोजित किया जाता है।

सभी उम्मीदवारों ने पीटीईटी के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन किया था और अंतिम तिथि के बाद, आप इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते थे, इस तरह से राजस्थान पीटीईटी एग्जाम के लिये हजारों आवेदक ने आवेदन किया था।

  • आयोजन : सरकारी डूंगर कॉलेज बिकानेर
  • परीक्षा का नाम : Pre-Teacher Education Test [PTET]
  • आवेदन का कोर्स से सम्बंध : BSc and B.Ed.
  • राज्य : बीकानेर, राजस्थान
  • परीक्षा की तिथि : 8 सितंबर 2021
  • रिजल्ट मोड : ऑनलाइन
  • परिणाम जारी : जल्द ही
  • वेबसाइट : https://www.mpnrc.org/ptet-result/

राजस्थान पीटीईटी कट ऑफ मार्क्स 2021 –

हाल ही ही में राजस्थान पीटीईटी 2021 परीक्षा हुआ है, तथा इस परीक्षा का परिणाम सितंबर 2021 के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है। आप अपना परिणाम व रैंक अपने रोल नंबर और जन्म तिथि दोनों को वेबसाइट में जाकर रिजल्ट चेकिंग में से देख सकते हैं।

ऐसे में यदि आपने पेपर दिया है तब आपको इस परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स के बारे में भी पूरी जानकारी होना चाहिए, आपको बता दे कट ऑफ अंक सभी श्रेणियों के लिए अलग से जारी किए जाएंगे जिन्हें आप ऑनलाइन वेबसाइट ptet-result में आसानी से देख सकते हैं।

कट ऑफ अंक सीटों की कुल संख्या, कुल आवेदकों और परीक्षा की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए तैयार किए जाता हैं।  इस बारे में आपको पूरी जानकारी हमारे इस लेख में मिलेगा जो कुछ इस प्रकार है:-

श्रेणी  कट ऑफ मार्क्स [महिला] कटऑफ मार्क्स [पुरुष]

GEN : 330 : 350

OBC : 320 : 340

ST : 290 : 300

SC : 300 : 315

MBC : 305 : 310

राजस्थान पीटीईटी मेरिट सूची 2021 –

यदि आपने पीटीईटी एग्जाम दिया है तब जैसे ही पीटीईटी एग्जाम का रिजल्ट जारी होगा उसके साथ ही मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा जिसे आप घर बैठे भी आसानी से वेबसाइट https://www.mpnrc.org/ptet-result/ में देख सकते हैं।

मेरिट सूची में उन छात्रों का नाम होगा जो इस परीक्षा के लिए योग्य होंगे व अच्छे अंक एग्जाम में प्राप्त किये होंगे।  यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट में नहीं दिया जाएगा तब आप इसके माध्यम से एडमिशन नहीं कर सकते, आपको आने वाले एग्जाम का इंतजार करना होगा जो कि अगले साल होगा  ।

मेरिट लिस्ट आपके रिजल्ट के नंबर के आधार पर होगा तथा आप मेरिट लिस्ट में दिए गए नंबर को किसी भी तरह से नहीं बदल सकते।  राजस्थान पीटीईटी का रिजल्ट इस वेबसाइट https://www.mpnrc.org/ptet-result/ में जारी होगा, सितम्बर महीने के अंत मे होने की संभावना है।

आपके पीटीईटी एग्जाम रिजल्ट 2021 में क्या लिखा होगा :

यदि अपने पीटीईटी एग्जाम दिया है तब आपके परिणाम में जो भी विवरण दिया जाएगा उसकी पूरी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में उपलब्ध कराया गया है, नीचे ध्यान से पढ़े।

  • उम्मीदवार का नाम
  • आपका रोल नंबर
  • आपका जन्म की तारीख जो आपके 10 वी बोर्ड एग्जाम में लिखा है।
  • आपके पिता का नाम
  • आपके माता का नाम
  • कुल मार्क
  • प्रतिशत के अनुसार अंक
  • अंतिम परिणाम – पास / असफल, आदि।

ऑनलाइन पीटीईटी परिणाम 2021 कैसे चेक करे?

  • सर्वप्रथम आपको रिजल्ट देखने के लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल https://www.mpnrc.org/ptet-result/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर रिजल्ट का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको फिर अगले पेज पर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करना होगा।
  • फिर आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर खुल जाएगा, जिसे आप देख सकते है।
  • फिर आप पीडीएफ में रिजल्ट सेव कर ले और डाउनलोड कर लेवें।
  • आपको साथ ही रिजल्ट को सेव करना न भूलें।

इस तरह से आप पीटीईटी एग्जाम के परिणाम के बारे में आसानी से जान सकते है तथा आप बिना किसी समस्या के  https://www.mpnrc.org/ptet-result/ इस वेबसाइट में जाकर आप अपना राजस्थान पीटीईटी एग्जाम 2021 से सम्बंधित सभी कार्य आसानी से कम समय में घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है।

आज हमने Rajasthan PTET Result के बारे में जाना –

इस लेख के माध्यम से मेने आपको Rajasthan PTET Result के बारे में अच्छी तरह से पूरी जानकारी दी है. उम्मीद करता हु आपको यह लेख पसंद आया होगा।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment

error: Content is protected !!